--Advertisement--

Rs.16968 हुआ दिल्ली-आदमपुर एयर फेयर

Jalandhar News - दिल्ली से आदमपुर एक मई की फ्लाइट की टिकटों की बिक्री तेजी से हो रही है। हालांकि तीसरे दिन भी कुछ सीटें बची हुई हैं।...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 03:30 AM IST
Rs.16968 हुआ दिल्ली-आदमपुर एयर फेयर
दिल्ली से आदमपुर एक मई की फ्लाइट की टिकटों की बिक्री तेजी से हो रही है। हालांकि तीसरे दिन भी कुछ सीटें बची हुई हैं। यात्रियों को दिल्ली से आदमपुर के लिए अब दोपहर 3.30 बजे की फ्लाइट के लिए 16968 रुपए चुकाने होंगे।

एक मई को आदमपुर से दिल्ली की शाम 5.05 बजे की फ्लाइट के लिए टिकट का रेट 2478 से 4331 रुपए तक पहुंच गया है। स्पाइस जेट ने आदमपुर से दिल्ली का शुरुआती किराया 1954 रुपए रखा था। मगर कंपनी ने यह नहीं बताया था कि बाद में कुछ अन्य चार्जिज भी लगेंगे जिससे टिकट का दाम 2478 रुपए तक पहुंच जाएगा।

डायनामिक इफेक्ट

2 मई या बाद के दिनों की टिकट अभी भी 2500 से कम दाम में हो रही उपलब्ध

1978 में अमेरिका से शुरू हुआ था डायनामिक फेयर

1978 से पहले तक दुनियाभर में एयरलाइंस कंपनियां अपने किराए पहले से तय रखती थीं। कोई बड़ी घटना या तेल के दाम में बड़ा बदलाव न हो तो किसी भी दिन या सीजन में टिकटों के दाम कई हफ्ते पहले ही तय हो जाते थे। टिकटों की मांग पर दाम तय नहीं थे। अमेरिका में 1978 में डी रेगुलेशन एक्ट के बाद सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों को टिकटों के दाम तय करने की आजादी दी तो उसके बाद डायनामिक फेयर लगना शुरू कर दिया। उसके मूल में यह भावना थी कि अगर एक रूट पर मात्र एक टिकट बची है तो उस पर हक उस यात्री का है जिसके पास उसे खरीदने की ताकत है। जिसे ज्यादा जरूरत है, वह महंगे से महंगे दाम पर भी टिकट खरीदेगा। एयरलाइंस महंगा बिजनेस भी था, इसलिए डायनामिक किराया एयरलाइंस कंपनियों के विकास का आधार बन गया।

‘उड़ान’ प्रोजेक्ट में कम होता है किराया|उड़ान प्रोजेक्ट के तहत पहली 25 से 30 सीटों को 2500 रुपए से कम दाम में बेचा जाता है। उसके बाद एयरलाइंस कंपनियां डायनामिक फेयर लगा देती हैं और टिकट का दाम कई गुणा बढ़ जाता है। एक मई को शहर के कुछ लोग उत्साहवश ही यात्रा कर रहे हैं। इनमें कुछ दावा के तो कुछ राजनीतिक पार्टियों के लोग हैं। सिटी रेजीडेंट में भी पहले दिन सफर करने का क्रेज है, लेकिन लिमिटेड सीटों के कारण उनके पास आगे के दिनों में ही सफर करना संभव हो पाएगा।

पहली 25 सीटों पर ही लागू होता है लो रेंट|एेसा नहीं है कि आदमपुर और दिल्ली की सभी तारीखों पर टिकटों के दाम बढ़ गए हैं। दो मई या उसके बाद की टिकटों के दाम 2500 रुपए से कम ही हैं। ये दाम पहली 25-30 सीटों पर ही लागू होते हैं। उसके बाद दामों में बढ़ौतरी शुरू हो जाएगी। दरअसल डायनामिक रेंट एयरलाइंस कंपनी के लिए फायदे का सौदा साबित होता है, जिस कारण वे इसका इस्तेमाल करती हैं। आदमपुर से दिल्ली की पहली फ्लाइट 1 मई को शाम 5.05 बजे टेकआफ करेगी।

X
Rs.16968 हुआ दिल्ली-आदमपुर एयर फेयर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..