पंजाब / बोर्ड परीक्षाओं में थ्योरी में 70 में से 23 अंक लाना जरूरी, प्रैक्टिकल में 30 में से 9 अंक

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

रजिस्ट्रेशन में करेक्शन के लिए 14 से 21 तक कर सकते हैं अप्लाई

दैनिक भास्कर

Nov 13, 2019, 04:42 AM IST

जालंधर. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से 12वीं की बोर्ड परीक्षा पैटर्न में सेशन-2020 से बदलाव किया गया है। इसमें 70 अंक वाले विषय में पास होने के लिए 23 अंक लाना और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना जरूरी होगा। इसके अलावा बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल के पासिंग मार्क्स भी जारी किए गए हैं।

 

इसमें 30 में से 9 अंक लाना अनिवार्य है। वहीं स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट में पास होने के लिए 20 में से 6 अंक लेने होंगे। अगर प्रेक्टिकल 40 अंकों का है तो 13 मार्क्स लेने होंगे। सभी संबंधित स्कूलों को मार्क्स पैटर्न की सूची उपलब्ध करवाई गई है। इसी मार्किंग के आधार पर प्री-बोर्ड की परीक्षाएं भी होंगी। प्री-बोर्ड की परीक्षाएं संबंधित स्कूलों को 16 से 30 दिसंबर तक करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

नई मार्किंग स्कीम के तहत प्री बोर्ड होगा, ताकि स्टूडेंट्स को जानकारी मिल सके और उन्हें मुख्य बोर्ड परीक्षाओं में कोई परेशानी न आए। प्री-बोर्ड में चैप्टर वाइज क्वेश्चंस और उनके अंकों की जानकारी होगी। दसवीं व बारहवीं बोर्ड की रजिस्ट्रेशन में करेक्शन के लिए सीबीएसई के पास विभिन्न स्कूल्स की रिक्वेस्ट गई थी। इसलिए बोर्ड की ओर से रजिस्ट्रेशन फार्म में करेक्शन के लिए स्कूल प्रबंधकों को 14 से 21 नवंबर तक का समय दिया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना