पंजाब / विश्व कबड्‌डी कप की मेजबानी करेगी पावन नगरी, ग्रैंड ओपनिंग में पहुंचेंगी 9 टीमें

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, कीनिया, न्यूजीलेंड, पाकिस्तान, कैनेडा के खिलाड़ी लेंगे भाग
  • पहला मैच 1 दिसंबर को, जिला खेल अधिकारी तैयारियों में जुटे

दैनिक भास्कर

Nov 18, 2019, 03:51 AM IST

कपूरथला. पावन नगरी का नाम एक बार फिर से पूरे विश्व में चमकने जा रहा है। विश्व कबड्‌डी कप की पावन नगरी मेजबानी करेगी। पंजाब सरकार ने फैसला लिया है कि विश्व कबड्‌डी कप का पहला मैच श्री गुरु नानक देव जी की चरण छोह धरती सुल्तानपुर लोधी में करवाया जा रहा है। इसका उद्धाटन 1 दिसंबर को गुरु नानक देव स्टेडियम से किया जाएगा।

 

10 दिसंबर को समाप्ति डेरा बाबा नानक में स्थित शहीद भगत सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगी। इससे पहले जिला कपूरथला का नाम सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर पूरे विश्व में चमक चुका है। अब सुल्तानपुर लोधी में होने वाले विश्व कबड्डी मैच के चलते जिले में फिर से चहल-पहल बढ़ जाएगी। कबड्डी मैच को सफल बनाने के लिए मंत्रियों और प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यू्टी लगाई जाएगी। उधर पंजाब खेलें और युवक सेवाएं के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा है कि विश्व कबड्डी कप को लेकर सभी तैयारियां जोरों से चल रही है। 

 

ग्रैंड ओपनिंग में 9 टीमें पहुंचेंगी

जिला कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशपर्व को लेकर पंजाब सरकार और एसजीपीसी ने धार्मिक प्रोग्राम करवाए गए। श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर देश विदेश से लाखों की गिनती में संगत माथा टेकने के लिए गुरुद्वारा श्री बेर में नतमस्तक होने पहुंची थी। अब सुल्नतापुर लोधी के गुरु नानक स्टेडियम में होने जा रहे विश्व कबड्डी कप की ग्रेंड ओपनिंग में 9 टीमें पहुंचेगी।

 

इसमें भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, कीनिया, न्यूजीलेंड, पाकिस्तान और कैनेडा के खिलाड़ी शामिल होंगे। विभागीय सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी कबड्डी कप के उद्धाटनी समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। इसके अलावा ओपनिंग के समय कोई बालीवुड सिंगर भी परफार्मेंस देने के लिए पहुंचेगा। पहली दिसंबर को इस ओपनिंग मैच के अलावा अन्य चार कबड्डी मैच भी खेले जाएंगे। फिलहाल जिला खेल अधिकारी और अन्य अधिकारी सुल्तानपुर में होने वाले कबड्डी मैच को लेकर तैयारियों में जुटे हुए हैं।
 

टूर्नामेंट को यादगारी बनाने के दिए हैं निर्देश : सोढ़ी  
पंजाब खेलें व युवक सेवाएं के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने कहा है कि विश्व कबड्डी कप श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित किया जा रहा है। यह कप अमृतसर के गुरु नानक स्टेडियम, फिरोजपुर के शहीद भगत सिंह स्टेडियम, बठिंडा का स्पोर्ट्स स्टेडियम, पटियाला के वाईपीएस स्टेडियम में होंगे जबकि सेमिफाइनल मैच आनंदपुर साहिब के चरण गंगा स्पोर्ट्स स्टेडियम में करवाया जाएगा। फाइनल मैच डेरा बाबा नानक के शहीद भगत सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगा। कबड्डी कप को यादगारी बनाने के लिए विभिन्न जिलों के िडप्टी कमिश्नर और खेल अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। 

 

 

 

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना