30 के अधिक उम्र के लोग अपना रेगुलर चेकअप करवाएं

Jalandhar News - सेहत विभाग की तरफ से प्रेम चंद मारकंडा सनातन धर्म कालेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में डेंगू, मलेरिया और दूषित पानी...

Nov 26, 2019, 08:15 AM IST
Jalandhar News - people over 30 get their regular checkup done
सेहत विभाग की तरफ से प्रेम चंद मारकंडा सनातन धर्म कालेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में डेंगू, मलेरिया और दूषित पानी से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूकता सेमिनार करवाया गया।

विद्यार्थियों को पानी से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक करते जिला एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के हम खुद अहम रोल अदा कर सकते हैं। डेंगू के बुखार से बचने के िलए हमें घर में पड़े खाली बर्तनों, टायरों और कूलरों में पानी को इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। डेंगू का बुखार मादा एडिज एजिप्टी नाम के मच्छर से काटने से होता है। इससे तेज सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द और चमड़ी पर दाने होना शुरू हो जाते हैं। डॉ. सतीश ने बताया कि डेंगू बुखार का इलाज सिविल अस्पताल में बिना किसी पैसे के किया जाता है। इस मौके सिविल सर्जन के जिला सूचना अफसर किरपाल सिंह ने बताया कि अगर हम थोड़ी सावधानी अपना लें तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है।

मौसम के बदलने पर उबाल कर पानी पीने या कलोरिनेड पानी पीने से बचा जा सकता है। बाजार में िमलने वाले तैलीय पदार्थ नहीं खाने चाहिए। इसके अलावा बच्चों को हाथ धोने की विधि के बारे में भी बताया गया। किरपाल सिंह ने बताया कि 30 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्ति को समय पर अपना मेडिकल जरूर करवाना चाहिए। रोजाना सैर करनी चाहिए। दूषित पानी के सेवन से पीलिया, हैपेटाइटिस ए और ई, टायफाइड आदि होने की बीमारियों का खतरा बना रहता है। इस मौके प्रिंसिपल संगीता शर्मा ने सेहत विभाग के सभी अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

सेमिनार में मौजूद डॉ. सतीश कुमार, किरपाल सिंह ने दूषित पानी से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया।

Jalandhar News - people over 30 get their regular checkup done
X
Jalandhar News - people over 30 get their regular checkup done
Jalandhar News - people over 30 get their regular checkup done
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना