पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पावरकॉम ने उपभोक्ताओं पर डाला अपना बोझ, 30 पैसे यूनिट बिजली महंगी

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • निजी थर्मल प्लांट्स से पावरकॉम केस हारा
  • 1 जनवरी से बढ़ोतरी लागू, 6 पैसे प्रति यूनिट टैक्स भी

जालंधर. सुप्रीम कोर्ट में केस हारने के बाद पावरकॉम ने निजी थर्मल प्लांट्स को दिए 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम वसूलने को नए साल से बिजली के दाम 30 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ा दिए हैं। बढ़ोतरी 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक की अवधि के लिए होगी। नया सरचार्ज 1 जनवरी से वसूलने को पंजाब पावर रेगुलेटरी कमीशन ने भी मंगलवार को मंजूरी दे दी है।


बढ़े बिजली बिल पर चुंगी, बिजली ड्यूटी व काउ सेस के रूप में 6 पैसे अतिरिक्त जुड़ने से उपभोक्ताओं को यह बढ़ोतरी 36 पैसे प्रति यूनिट पड़ेगी। पॉवरकॉम ने कोयले की ढुलाई और वाशिंग चार्ज के तौर पर अक्टूबर महीने में नाभा थर्मल प्लांट राजपुरा को 421.77 करोड़ रुपए जबकि तलवंडी साबो थर्मल प्लांट को 1002.05 करोड़ रुपए दिए थे।


अपने बोझ को सूबे के लोगों से वसूलने के लिए पावरकाम ने बिजली नियामक के समक्ष अपील दाखिल की थी। पावर कॉम ने दलील दी थी कि आर्थिक संकट के चलते यह खर्च देना उसके लिए बहुत मुश्किल है। इसलिए उपरोक्त सारी रकम की वसूली बिजली उपभोक्ताओं से करने की इजाजत दी जाए। इस पर नियामक ने इस सारी रकम की वसूली अगले 12 महीने में करने का फैसला को अपनी मंजूरी दे दी।

किस पर कितना भार
20 किलो वॉट : 30 पैसे/यूनिट
इंडस्ट्री पर : 29 पैसे/यूनिट
खेती बाड़ी : प्रति हॉर्स पावर
20 रुपए (सब्सिडी)

उपभोक्ता काे 6 पैसे प्रति यूनिट और ज्यादा देने होंगे

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें