• Hindi News
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Jalandhar News the driver will pay double charge if he passes the fastag lane despite not having money in the fastag

फास्टैग में पैसे न हाेने के बावजूद फास्टैग लेन से गुजरने पर वाहन चालक काे देना हाेगा डबल चार्ज

Jalandhar News - बिना फास्टैग वालों को अब टोल प्लाजा पर अप और डाउन की पर्ची नहीं मिलेगी। उन्हें टोल पार करते वक्त पूरा टोल कटवाना...

Jan 19, 2020, 07:45 AM IST
Jalandhar News - the driver will pay double charge if he passes the fastag lane despite not having money in the fastag
बिना फास्टैग वालों को अब टोल प्लाजा पर अप और डाउन की पर्ची नहीं मिलेगी। उन्हें टोल पार करते वक्त पूरा टोल कटवाना पड़ेगा और 24 घंटे में वापसी पर भी पूरा टोल ही लगेगा। फास्टैग बनवाने की आखिरी तारीख 15 जनवरी तय की गई थी। उससे पहले कैश लेन से गुजरने वालों को अप और डाउन का टोल लिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नए नियमों के अनुसार अगर वाहन चालक ने फास्टैग नहीं लगवाया है तो उन्हें अप और डाउन में टोल में मिलने वाली राहत नहीं दी जाएगी। अतिरिक्त पैसे वाहन चालक को टोल प्लाजा पर अदा करने पड़ेगीं और इसके साथ ही अगर वाहन चालक के फास्टैग में पैसे नहीं हैं और वे फास्टैग लेन से गुजर रहा है तो उससे डबल पैसे वसूले जाएंगे। इससे पहले ऐसा नहीं हो रहा था। 15 जनवरी के बाद लागू किए गए नियमों के अनुसार उन वाहन चालकों से डबल पैसे वसूले जा रहे हैं। जिनके फास्टैग वाहन मालिक की गलती से ब्लैक लिस्ट हुए हैं। अगर एनएचएआई की टेक्निकली समस्या के कारण फास्टैग ब्लैक लिस्ट है तो वाहन चालक से पैसे नहीं वसूले जाएंगे।

लाडोवाल टोल प्लाजा पर अप-डाउन के लगेंगे 260 रुपए

कैश लेन से गुजरने वाले वाहन चालकों से पहले लाडोवाल टोल प्लाजा पर 195 रुपए अप और डाउन के वसूले जाते थे लेकिन अब 260 रुपए वसूले जा रहे हैं। यानि जाते वक्त 130 और आते वक्त 130 रुपए का टोल वसूला जा रहा है। 65 रुपए का अतिरिक्त बोझ वाहन चालकों पर पड़ गया है। लोगों का कहना है कि टोल प्लाजा पर सीधी लूट हो रही है। अगर किसी ने फास्टैग नहीं लगवाना है तो उससे कैश लेन में उतने ही पैसे वसूले जाने चाहिए। जो पहले वसूले जा रहे थे।

फास्टैग में पैसे नहीं और टोल से गुजरना है तो दो घंटे पहले डलवाएं पैसे

अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी वाहन चालक के फास्टैग में पैसे नहीं है और उसे किसी काम से टोल से गुजरना है तो उसे कम से कम दो घंटे पहले फास्टैग को रिचार्ज करवाना पड़ेगा। नहीं तो टोल प्लाजा पर फास्टैग ब्लैक लिस्टिड ही दिखाया जाएगा।

दो बार रिचार्ज न किया तो फास्टैग ब्लैक लिस्ट

फास्टैग ब्लैक लिस्ट क्यों होता है। इसके पीछे फास्टैग मलिक की गलती है। फास्टैग मालिक ने अपनी कार पर फास्टैग तो लगवा लिया। लेकिन वे रिचार्ज नहीं करवा रहा है तो उसका फास्टैग एनएचएआई द्वारा ब्लैक लिस्ट कर दिया जाता है। या एक से दो बार रिचार्ज नहीं किया गया तब भी फास्टैग को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाता है।

X
Jalandhar News - the driver will pay double charge if he passes the fastag lane despite not having money in the fastag

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना