सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल, नहीं होगी ड्राई

Jalandhar News - जालंधर| सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस सीजन में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में हवा...

Nov 30, 2019, 08:01 AM IST
Jalandhar News - this is how to take care of skin in winter it will not be dry
जालंधर| सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस सीजन में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में हवा में नमी कम हो जाती है। जिससे स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं त्वचा की नमी को छीन लेती है। जब आपकी त्वचा को पूर्ण रूप से हाइड्रेशन नहीं मिल पाता है और खासतौर पर ये समस्या तब बढ़ जाती है जब आपकी त्वचा सेंसेटिव हो। इस बदलते मौसम में त्वचा में रूखापन, खुजली, पपड़ी बनना, त्वचा का फटना, एड़िया या होंठ फटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लगातार बदलते मौसम में शरीर को मौसम के अनुरूप ढलने में भी कुछ वक्त लगता है। इसलिए इस मौसम में स्किन का ज्यादा ध्यान रखने की ज़रुरत होती है। अगर आप भी सर्दी में इन समस्याओं से परेशान होते है तो आइए जानते है स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. वरीना से कि इस मौसम में कैसे हम अपनी स्किन का ध्यान रख सकते है।

अच्छा मॉस्चराइजर लगाए : सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि कोई भी अच्छा मॉस्चराइजर लगाया जाए। चेहरे को साफ पानी से धोएं और रोजाना रात को और दिन में 2-3 बार अच्छा मॉस्चराइजर लगाएं। जिनकी ऑयली स्किन है वह मॉस्चराइजर लगाएं और जिनकी स्किन ड्राई है वो क्रीम का इस्तेमाल करें।

पानी ज्यादा गरम ना हो :

सर्दी आते ही लोग गरम पानी से नहाने लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गरम ना हो वरना उससे त्वचा रूखी हो जाती है। नहाने के बाद नारियल का तेल लगाएं ।

पानी का बॉउल भर कर कमरे में रख लें : कई बार लोग शरीर को ठंड से बचाने के लिए रात को कमरे में हीटर लगा कर सो जाते है। इससे भी स्किन ड्राई हो सकती हैै। ऐसे में आप इस समस्या से बचाव के लिए ह्युमिडी फायर लगा सकते है या फिर आप पानी का एक बॉउल भर कर कमरे में रख लें ये कमरे में हवा में नमी को बनाएं रखेंगा।

सनस्क्रीन यूज करें : गर्मियों में तो लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से स्किन टैनिंग होती है इससे बचने के लिए जरूरी है कि सर्दियों में भी सनस्क्रीन का यूज किया जाए, चाहे आप घर से बाहर जा रहे है या नहीं रुटीन में इसका उपयोग करें।

रोज 8 ग्लास पानी पीएं: इस मौसम में लोग पानी पीने कम कर देते है, लेकिन हर रोज 8 से 10 ग्लास पानी ज़रुर पीएं, इससे स्किन की नमी कम नहीं होगी ।

डॉ. वरीना

ऑयली साबुन का प्रयोग करें : सर्दियों में ऑयली साबुन का प्रयोग करें। त्वचा अगर रूखी है तो हफ्ते में एक स्क्रब करेें, ताकि डेड स्किन उतर जाएं और जो भी अॉयल और क्रीम हम प्रयोग कर रहे है वह अच्छे से काम करके त्वचा का रुखापन दूर कर सकें।

लिप केयर बाम लगाएं : ठंड के मौसम में होंठ ज़्यादा फटते हैं क्योंकि होंठों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। होंठों से नमी गायब हो जाने की वजह से ही वे फटना शुरू कर देते हैं। इस मौसम में होंठों पर लिप केयर बाम लगाएं। इसके अलावा सूखने पर अपने होंठों पर जीभ न लगाएं । इससे कुछ समय के लिए तो त्वचा को नमी मिलती है परन्तु बाद में यह होंठों के लिए हानिकारक हो जाता है एवं इससे होंठ और ज़्यादा सूखकर फटने लगते हैं।

X
Jalandhar News - this is how to take care of skin in winter it will not be dry
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना