प्रोडक्ट डिजाइन पर एलपीयू में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी शुरू

Jalandhar News - लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के शांति देवी मित्तल ऑडिटोरियम में स्कूल ऑफ डिजाइन के प्रोडक्ट एंड इंटीरियर डिजाइन...

Nov 10, 2019, 08:01 AM IST
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के शांति देवी मित्तल ऑडिटोरियम में स्कूल ऑफ डिजाइन के प्रोडक्ट एंड इंटीरियर डिजाइन विभाग द्वारा दो दिवसीय इंटरनेशनल सिम्पोजियम ऑन प्रोडक्ट डिजाइन का शुभारंभ किया गया। संयुक्त राज्य अमरीका, सिंगापुर, डीआरडीओ, आईआईटी और दुनिया भर से शिक्षा और उद्योग जगत से कई डिजाइन एक्सपर्टस, विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए एलपीयू में पहुंचे। इसमें आर्किटेक्चर सहित एयरोस्पेस, फार्मेसी, जैव विज्ञान, फिजियोथैरेपी, फैशन, फाइन आर्ट्स सहित अन्य विषयों के विद्यार्थी इनोवेटिव और परिणाम उन्मुख डिजाइन कौशल सीख रहे हैं। एलपीयू के कार्यकारी डीन डॉ. संजय मोदी ने कहा कि डिजाइनिंग में सबसे अधिक जरूरत सेवा, प्रणाली, संचार, सहभागिता, या सोशल-मीडिया आदि क्षेत्रों में हैं।

एलपीयू के स्कूल ऑफ डिजाइन में डीन और संगोष्ठी के संयोजक अतुल कुमार सिंगला ने कहा कि यह संगोष्ठी एक छोटे-से विचार को एक मिलियन-डॉलर उत्पाद या सेवा में बदलने के लिए उद्योग और शिक्षा में तालमेल बिठाने की दिशा में एक कदम है। इससे उभरते डिजाइनरों की क्षमता की पहचान कर उनके आगे बढ़ने में सहायक होगा।

सिंगापुर के डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के मुख्य वक्ता डॉ सुब्बराज करुप्पासामी ने ‘डिजाइन-थिकिंग फॉर हेल्थ-केयर इनोवेशन’ विषय पर कहा कि डिजाइन थिंकिंग फ्रेमवर्क के लिए, तीन आवश्यकताएं हैं- पहचानें, विचार करें और कार्यान्वयन करें। सिएटल (यूएसए) के एयरोस्पेस डिजाइनर, गगनदीप सिंह ने एक विमान डिजाइन प्रक्रिया के बारे में बात की।

एलपीयू में प्रोडक्ट डिजाइन पर संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए डॉ. संजय मोदी, अतुल कुमार सिंगला।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना