नंगलशामा पिट कंपोस्ट पर गीले कूड़े से बनी खाद में बदबू नहीं

Jalandhar News - जालंधर | नंगलशामा पिट कंपोस्ट पर गीले कूड़े से बनी खाद को नगर निगम ने जांच के लिए लुधियाना के पंजाब एग्रीकल्चर...

Sep 14, 2019, 08:10 AM IST
Jalandhar News - wet litter compost on nangalsama pit compost does not stink
जालंधर | नंगलशामा पिट कंपोस्ट पर गीले कूड़े से बनी खाद को नगर निगम ने जांच के लिए लुधियाना के पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (पीएयू) भेजा है। पिट पर शेड डालने के बाद 30 दिन में गीले कूड़े से खाद तैयार की गई है। हेल्थ ब्रांच के इंचार्ज डॉ. श्री कृष्ण शर्मा ने तैयार खाद मेयर जगदीश राजा को दिखाया, मेयर ने खाद सूंघकर भी देखा जिसमें बदबू जैसी आशंका दूर हो गई है। मेयर ने बताया कि खाद को पीएयू भेजा जा रहा है, जहां से अगले सप्ताह मंगलवार तक जांच रिपोर्ट आ जाएगी।

मेयर ने कहा, पीएयू भेजा है जांच के लिए सैंपल, रिपोर्ट आने के बाद खाद बांटे जाएंगे, पार्षदों को प्रोजेक्ट दिखाएंगे ताकि हरेक वार्ड में प्रोजेक्ट लगा कूड़े का स्थायी समाधान हो सके

नंगलशामा पिट कंपोस्ट में कूड़े से बने को सूंघते मेयर जगदीश राजा। साथ हैं पार्षद सुशील कालिया, ओंकार राजीव टिक्का, पवन कुमार और पार्षद पति जगजीत जीता।

रिपोर्ट में स्पष्ट हो जाएगा कि कूड़े से तैयार की गई खाद में कोई नुकसान वाली चीज तो नहीं है, साथ ही पता लगेगा कि बागवानी, सब्जी या किस खेती के लिए ऐसी खाद ज्यादा कारगर रहेगी। इस मौके मौजूद पार्षद सुशील कालिया, ओंकार राजीव टिक्का, पवन कुमार और पार्षद पति जगजीत जीता ने भी खाद को बेहतर बताया। मेयर ने कहा कि जल्द ही समूह पार्षदों को नंगलशामा पिट का दौरा कराएंगे, ताकि सभी अपने वार्ड में गीले कूड़े से खाद बनाने के पिट कंपोस्ट प्रोजेक्ट लगाकर कूड़े की समस्या का स्थायी समाधान कर सकें।

X
Jalandhar News - wet litter compost on nangalsama pit compost does not stink
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना