पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Jalandhar News When The Heat Came The Transformer Overloaded The Day Came Out The Sparks Became Difficult To Keep The Markets Out Of The Master Plan Of 192 Crores

गर्मी आते ही ट्रांसफार्मर हुए ओवरलोडेड, आए दिन निकल रहीं चिंगारियां 192 करोड़ के मास्टर प्लान से बाजारों को बाहर रखना बन रहा मुसीबत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
पंजपीर चौक में तारों का जाल।

सुरिंदर कुमार | जालंधर

गर्मी के कारण बाजारों में दुकानदारों ने एसी चलने शुरू कर दिए हैं, जिससे बिजली की केबल्स पर लोड बढ़ने लगा है। इसका नतीजा है कि बिजली की तारों से चिंगारियां निकलना आम बात हो गई है।

अब तारों में आग लगने की इन घटनाओं से बाजारों के दुकानदार काफी परेशान में हैं। हालांकि पूरे शहर में 192 करोड़ रुपए से पुरानी केबल्स बदल कर पीवीसी की सिंगल तार डालने का प्लान था लेकिन बाजारों को प्लान से ही बाहर कर दिया गया, जो अब मुसीबत बनता नजर आ रहा है।

पीवीसी वायर अगर घर के ऊपर से भी गुजरें तो भी खतरा 70 फीसदी कम रहता है। लेकिन पावरकॉम की तरफ से बाजारों को ही इस प्लान से बाहर रख दिया गया। दुकानदारों में रोष है कि उनका लाखों-करोंड़ों के कारोबार वाले इन बाजारों की तरफ पावरकाम की बेरुखी किसी दिन बड़ा नुकसान कर सकती है।

पब्लिक स्पीक 50 साल से नहीं बदली गईं तारें, लोड 60 गुणा बढ़ा, कई बार बाजार में आग भी लग चुकी है

द होलसेल जनरल मर्चेट वेलफेयर एसोसिएशन अटारी बाजार के प्रधान सुखविंदर सिंह बग्गा ने बताया कि तारों के जोड़ ढीले होने के कारण तारों से हर रोज चिंगारियां निकल रही हैं। बाजार में तारों के कारण कई बार आग लग चुकी है। उसके बावजूद पावरकॉम के अधिकारी कोई हल नहीं निकाल पाया है।

लोकसभा चुनाव के बाद तारें बदलने का काम शुरू होगा...

लाखों-करोंड़ों का कारोबार करने वाले बाजारों की तरफ पावरकॉम की अनदेखी नुकसान का बन सकती है कारण

पीर बोदला बाजार में कमरे की छत पर पड़ी तारें और साथ लगे पांच ट्रांसफार्मर।

बिजली की पूरी तार में जोड़ : गुरविंदर

गुरविंदर सिंह ने कहा कि पुरानी तारों के कारण कई बार बाजारों में आग लग चुकी है। बीते दिन भी इसी कारण तार को आग लग गई थी। दोपहर का समय था तो मौके पर कर्मचारियों को सूचित किया गया। जिस तार से स्पार्किंग हुई, वह पूरी तरह से खराब हो चुकी है और जगह-जगह पर जोड़ लगे हैं। उसके बावजूद पूरी तार बदली नहीं गई। कर्मचारियों से जब कहा कि पूरी तार बदली जाए तो उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से इतनी ही तार मिली है।

जब इस समस्या को लेकर जेई अभिनव से बात की गई तो उनका कहना था कि बाजारों में मौके पर खुद जाकर तारों का हाल देखा। तारें नई डाली जानी हैं। इस संबंधी उन्होंने अपनी तरफ से रिपोर्ट बनाकर अधिकारियों को भेज भी दी है। लोकसभा चुनाव के बाद खराब तारों का बदलने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

5 ट्रांसफार्मरों से निकलती हैं चिंगारियां

लवली कक्कड़ ने बताया कि पीर बोदला बाजार में एक ही जगह पर पांच ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। शायद ही कोई दिन होगा, जिस दिन तारों से चिंगारियां न निकलती हो। हर साल बाजार में किसी न किसी कपड़े की दुकान में आग लग रही है। पावरकॉम के उच्च अधिकारियों को कई बार लिख कर दे चुके हैं कि तारों की सही ढंग से रिपेयर करवाई जाए।

अटारी बाजार में तारों की रिपेयर करते हुए कर्मचारी।

दुकान के साथ है तारों के बड़े गुच्छे : गुंबर

सिमर गुंबर ने बताया कि पीर बोदला बाजार, रैनक बाजार, भैरों बाजार, अटारी बाजार, हनुमान चौक, सर्राफा बाजार, बर्तन बाजार, शेखों बाजार और किला मोहल्ला बाजार एसी और पंखों का इस्तेमाल करने लगे हैं। जैसे ही तारों पर लोड पड़ता है तो चिंगारियां निकलनी शुरू हो जाती है। रात के समय चौकीदार को भी खास तौर पर कहा कि दुकान का ख्याल रखे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement