Hindi News »Punjab »Kadiya» अंग्रेजी विषय की बेसलाइन टेस्टिंग 3 मई से 9 मई तक

अंग्रेजी विषय की बेसलाइन टेस्टिंग 3 मई से 9 मई तक

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के निर्देशों पर डिप्टी डायरेक्टर जरनैल सिंह तथा स्टेट कोआर्डिनेटर हरप्रीत कौर की देख-रेख...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:35 AM IST

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के निर्देशों पर डिप्टी डायरेक्टर जरनैल सिंह तथा स्टेट कोआर्डिनेटर हरप्रीत कौर की देख-रेख में पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब के अंतर्गत राज्य भर में छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की बेसलाइन टेस्टिंग वीरवार 3 मई से शुरू करवाई जा रही है। जानकारी देते हुए जिला गुरदासपुर के डायट प्रिंसिपल बलबीर सिंह ने बताया कि अंग्रेजी तथा सामाजिक शिक्षा का गुणात्मक सुधार का प्रोजेक्ट चल रहा है। इस बार इसमें नौंवी तथा दसवीं कक्षा को भी शामिल किया गया है। जिले के प्रत्येक स्कूल में छठी से लेकर दसवीं तक की श्रेणियों में पढ़ते छात्रों का स्कूल मुखी, बीएम तथा डीएम के नेतृत्व में अध्यापकों द्वारा बेसलाइन टैस्ट लिया जाएगा। यह बेसलाइन टैस्ट 3 मई से 9 मई तक चलेगा। बेसलाइन पेपर दो तरह का होगा। अगर स्कूल में छठी से आठवीं तक 50 विद्यार्थी हैं तो सैंपल नंबर 1 में 25 तथा अन्य 25 विद्यार्थियों को सैंपल नंबर 2 पेपर दिया जाएगा। नौवीं तथा दसवीं कक्षा के लिए सामाजिक शिक्षा का अलग से टूल भेजा गया है। ये दो पन्नों की प्रश्न उत्तर की शीट होगी। इसलिए प्रत्येक विद्यार्थी के लिए बेसलाइन की हार्ड काॅपी कार्यालय से भेजी जा रही है, जिसके लिए संबंधित जिला मैंटर से संपर्क किया जाए। बेसलाइन टेस्टिंग का कार्य 9 मई तक पूरा कर लिया जाए। अध्यापक अपनी सुविधा के अनुसार 3 से 9 मई के बीच किसी भी दिन करवा सकता है। बेसलाइन होने के बाद बीएम तथा डीएम द्वारा 16 मई तक डेटा अप्लोड किया जाएगा। छठी से आठवीं कक्षा तक की सामाजिक शिक्षा के बेसलाइन की तिथि बाद में बताई जाएगी।

इस अवसर पर जिला मैंटर नरिन्द्र सिंह बिस्ट ने बताया कि जिले के सभी ब्लॉकों के डीएमज को टेस्टिंग टूलज भेज दिए गए हैं तथा 3 मई से बेसलाइन की टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस मौके पर रजवंत सिंह लेक्चरर, अश्वनी कुमार लेक्चरर, विजय कुमार, तरुण कुमार आदि उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kadiya

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×