1000 सीसीटीवी, पीटीजी, एएनपीआर लगाए, हर गतिविधि कैद

Kapurthala News - भास्कर संवाददाता | सुल्तानपुर लोधी श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में सुल्तानपुर लोधी...

Nov 10, 2019, 08:10 AM IST
भास्कर संवाददाता | सुल्तानपुर लोधी

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में सुल्तानपुर लोधी में सुरक्षा और कानून-व्यवस्था पर कड़ी निगरानी के लिए शहर में लगभग 1000 सीसीटीवी, पैन टिल्ट जूम कैमरे (पीटीजी) और ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रेकोगनिशन (एएनपीआर) लगाए हैं, जो हर नुक्कड़, हर प्रमुख स्थल की दिन-रात निगरानी में लगे हैं। इन कैमरों का संचालन इंटेग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से किया जा रहा है।

एसएसपी कपूरथला सतिंदर सिंह ने बताया कि सभी कैमरे महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थानों पर लगाए हैं। इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस नौनिहाल सिंह इस पूरे मास्टर प्लान के जनक हैं और खुद कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के संचालन का काम अपनी निगरानी में देख रहे हैं। उच्च क्षमता वाले और मॉडर्न कैमरों का इस्तेमाल पवित्र नगरी में हर घटनाक्रम को बारीकी से देखा जा रहा है। सीसीटीवी से शहर में होने वाले हर घटनाक्रम पर नजर रखी जा रही है पीटीजी कैमरों को भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लगाया गया है। यह कैमरे फायर डिटेक्शन सिस्टम से भी लैस हैं। इसके तहत किसी भी तरह की आगजनी का अलर्ट तुरंत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तक पहुंच जाता है।

एसएसपी सतिंदर सिंह ने बताया कि एएनपीआर कैमरे शहर में दाखिल होने वाले और बाहर निकलने वाले हर वाहन की निगरानी कर रहे हैं। यह कैमरे वाहनों की नंबर प्लेट पढ़ने में सक्षम हैं, इससे हर गाड़ी पुलिस-प्रशासन की निगरानी में हैं। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में 24 घंटे निगरानी के लिए स्टाफ की तैनाती की गई है।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों को निर्देश जारी करते इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस नौनिहाल सिंह।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना