‘घर-घर रोजगार-कारोबार मोबाइल वैन शुरू, बेरोजगारों की सूची बनाएगी

Kapurthala News - जिला प्रशासन ने मंगलवार को ‘घर-घर रोजगार व कारोबार मोबाइल वैन शुरू की। इसके माध्यम से वैन की टीम बेरोजगारों को...

Dec 04, 2019, 08:20 AM IST
Kapurthala News - 39mobile vans start door to door employment will make list of unemployed
जिला प्रशासन ने मंगलवार को ‘घर-घर रोजगार व कारोबार मोबाइल वैन शुरू की। इसके माध्यम से वैन की टीम बेरोजगारों को नौकरी के लिए रजिस्टर करेगी। यह शुरुआत भुलत्थ के गांव खस्सन में आयोेजित जिला स्तरीय समागम में की गई। इस मौके प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना का आगाज भी किया गया। समागम में जिला व सेशन जज किशोर कुमार व डीसी इंजी. डीपीएस खरबंदा मुख्यातिथि थे। इस मौके गर्भवती महिलाओं को विशेष किटें व देसी घी के डिब्बे बांटे गए। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ मुहिम के तहत चेतना रैली निकालकर अलग-अलग विभागों की रोजगार व भलाई स्कीमों से लोगों को जागरूक किया गया। जिला व सेशन जज किशोर कुमार ने जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी की ओर से मुहैया करवाई जा रही मुफ्त कानूनी सेवाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अथारिटी की ओर से अब तक हजारों लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता मुहैया करवाई गई है। लोगों को सस्ता व तुरंत न्याय दिलाने के लिए लोक अदालतों में लाखों केसों का निपटारा किया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे झगड़े गांव स्तर पर ही निपटाने को पहल दें। 14 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत में हर तरह के केसों का हल किया जाएगा। इस मौके एडीशनल जिला व सेशन जज राम कुमार सिंगला, सीजेएम रमन कुमार, चीफ ज्यूडीशियल मजिस्ट्रेट अजीतपाल सिंह, डा. सुशील बोध, नवनीत कौर बल, एसीपी भुलत्थ डा.सिमरत कौर, नायब तहसीलदार रणजीत कौर, एसएचओ करनैल सिंह, बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट जुगराज सिंह काहलो, एडवोकेट जेजेएस अरोड़ा, एडवोकेट कुलवंत सिंह सहगल, स्नेह लत्ता, गोरा गिल, नसीब सिंह, स्टीफन काला, लखविंदर हमीरा, रछपाल सिंह, लाडी मंडेर, बलविंदर सिंह, मास्टर बलकार सिंह, मनजीत कौर, हरविंदर सिंह रिंकू, गोपी पड्‌डा, प्रो.जसविंदर सिंह, दलजीत सिंह नडाला मौजूद थे।

जिले में प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना भी शुरू, गर्भवती को देसी घी के डिब्बे और किटें दीं

चेतना रैली के मौके पर जिला व सेशन जज किशोर कुमार, डीसी इंजी. डीपीएस खरबंदा व अन्य।

डीसी खरबंदा ने बताया कि पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार मिशन को सफल करने के लिए घर-घर रोजगार व मोबाइल वैन एक बढ़िया प्रयास है। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव शताब्दी समागमों के दौरान की थी। इस वैन को चलाने का मुख्य उद्देश्य जिले के हर बेरोजगार नौजवानों तक पहुंच करना है ताकि उन्हें रोजगार की सभी स्कीमों व अवसरों की सहूलत मिल सके। इस वैन में स्मार्ट एलईडी लगाई गई है, जिसके जरिए अलग-अलग सरकारी स्कीमों की जानकारी दी जाती है। वैन में कंप्यूटर सिस्टम भी फिट है, जिसके जरिए नौजवानों का मौके पर ही डाटा अपलोड कर नौकरी के लिए फार्म भरे जाते हैं। वैन की टीम रोजगार स्कीम की जानकारी व लिटरेचर प्रदान करती है। अलग-अलग बैंकों के प्रतिनिधि स्वरोजगार के चाहवानों को मौके पर कर्जे की सुविधा मुहैया करवाते हैं। वैन एक महीना भुलत्थ के गांवों का दौरा करेगी। उन्होंने बेहतर समाज की सिरजना के लिए बेटियों को अधिक से अधिक पढ़ाने व बेटों के बराबर दर्जा देने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मात्र वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को पहले बच्चे के जन्म समय 5 हजार रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। इसके लिए उन्हें नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवानी जरूरी है। इससे पहले गांव के सरपंच नसीब सिंह ने सभी मेहमानों का आभार व्यक्त किया। जबकि, जिला परिषद मेंबर मनी औजला ने मुख्य मेहमानों व गणमान्य का सम्मान किया।

X
Kapurthala News - 39mobile vans start door to door employment will make list of unemployed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना