• Hindi News
  • Punjab
  • Kapurthala
  • 550वें प्रकाशोत्सव से पहले पवित्र काली बेईं की स्वच्छता की जाएगी बहाल: पन्नू
--Advertisement--

550वें प्रकाशोत्सव से पहले पवित्र काली बेईं की स्वच्छता की जाएगी बहाल: पन्नू

बैठक के दौरान पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू साथ में डीसी मोहम्मद तैय्यब व अन्य। भास्कर...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:40 AM IST
550वें प्रकाशोत्सव से पहले पवित्र काली बेईं की स्वच्छता की जाएगी बहाल: पन्नू
बैठक के दौरान पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू साथ में डीसी मोहम्मद तैय्यब व अन्य।

भास्कर संवाददाता| कपूरथला

पंजाब सरकार की ओर से ऐतिहासिक पवित्र बेईं की स्वच्छता बहाल करने के लिए बड़े स्तर पर प्रय| किए जा रहे हैं और नवंबर 2019 में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव से पहले यह कार्य मुकम्मल कर लिया जाएगा। यह बात पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने स्थानीय योजना भवन में पवित्र काली बेईं की स्वच्छता बहाल करने के लिए अब तक किए गए कार्यों का जायजा लेने के लिए अधिकारियों संग की बैठक के दौरान कही।

पन्नू ने कहा कि अब तक 72 गांवों में से करीब 50 गांवों व 6 कस्बों का गंदा पानी बेईं में जाने से रोकने का काम मुकम्मल किया जा चुका है और इस वर्ष के अंत तक गंदा पानी पड़ना बिल्कुल बंद करवा दिया जाएगा। इन 72 गांवों में कपूरथला के 52 गांव व होशियारपुर के 20 गांव शामिल हैं। 550वें प्रकाशोत्सव से पहले पवित्र बेईं पूरी तरह से स्वच्छ होगी। बेईं में पड़ते गंदे पानी को रोकने के लिए ज्यादातर गांवों में छप्पड़ बनाए गए हैं। जिनके पानी को खेतों की सिंचाई के लिए प्रयोग किया जाएगा। इसी तरह अन्य जगहों पर गंदे पानी को पाइप लाइनों के जरिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों में ले जाने संबंधी काम किए जा रहे हैं।

डीसी मोहम्मद तैय्यब ने बताया कि जिले के 6 शहरों सुल्तानपुर लोधी, कपूरथला, भुलत्थ, बेगोवाल, फगवाड़ा व रवाल में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट चलाने व साफ हुए पानी को सिंचाई के मंतव के लिए प्रयोग संबंधी कार्य योजना तैयार की गई है। जिन गांवों में कार्यों संबंधी कोई अड़चन आ रही है। उन गांवों की पंचायतों से मिलकर इन मसलों का हल किया जा रहा है।

इस अवसर पर संत बलबीर सिंह सीचेवाल, संत सुखजीत सिंह, एडीसी विकास अवतार सिंह भुल्लर, एसडीएम कपूरथला डा.नैय्यन भुल्लर, जिला विकास व पंचायत अधिकारी गुरदर्शन कुंडल, प्रवीन वालिया, साहिल ओबराय के अलावा समूह बीडीपीओ व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

X
550वें प्रकाशोत्सव से पहले पवित्र काली बेईं की स्वच्छता की जाएगी बहाल: पन्नू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..