कपूरथला

--Advertisement--

कुष्ठ रोग का इलाज संभव: डा. रमेश

कुष्ठ रोग विरोधी दिवस और स्पर्श पंद्रवाड़ा तहत गंगा निर्मला कुष्टठआश्रम में स्वास्थ्य विभाग कार्यक्रम करवाया...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:40 AM IST
कुष्ठ रोग विरोधी दिवस और स्पर्श पंद्रवाड़ा तहत गंगा निर्मला कुष्टठआश्रम में स्वास्थ्य विभाग कार्यक्रम करवाया गया। इस मौके पर सहायक सिविल सर्जन डा. रमेश कुमारी बंगा विशेष तौर पर उपस्थित हुईं। इस दौरान आश्रम में रह रहे लोगों को फल व अन्य खाने पीने का सामान भी बांटा गया।

इस दौरान डा. रमेश कुमारी बंगा ने कहा कि कुष्ठ रोग एक प्रकार के जीवाणु के साथ होता है। इस बारे समाज में प्रचलित यह धारना कि यह रोग खानदानी होता है यह बिल्कुल गलत है। उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग पूरी तरह इलाजयोग है। उन्होंने कुष्ठ आश्रम में रहे रहे ऐसे रोगी जो इलाज के साथ पूरी तरह ठीक हुए हैं, उनको कहा कि वह अन्य कुष्ठ रोगियों को भी सही व समय पर इलाज करवाने की प्रेरणा दें।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा फील्ड स्टाफ और आशा वर्करों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह स्पर्श पंद्रवाड़े दौरान कुष्ठ रोग बारे ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। डा. प्रिंसजीत सरगोधिया ने बताया कि कुष्ठ रोग ठीक हो सकता है। बशर्ते इसका इलाज विशेषज्ञ डाक्टर की देखरेख में समय पर करवाया जाए। इस अवसर पर गुरिंद्रजीत सिंह व अन्य उपस्थित थे।

कुष्ठ रोग विरोधी दिवस और स्पर्श पंद्रवाड़ा तहत कार्यक्रम करवाया

आश्रम में रहे रहे लोगों को समान बांटते हुए सहायक सिविल सर्जन डा. रमेश कुमारी बंगा के साथ है जिला लेप्रोसी अधिकारी डा. प्रिंसजीत सरगोधिया व अन्य।

X
Click to listen..