भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया : गुरदयाल बोध

Kapurthala News - अशोक विजय दशमी महोत्सव कमेटी रेल कोच फैक्टरी कपूरथला द्वारा अशोक विजय दशमी महोत्सव लवकुश पार्क में बहुत ही...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:15 AM IST
Kapurthala News - india has not given war to the world buddha gurdyal realization
अशोक विजय दशमी महोत्सव कमेटी रेल कोच फैक्टरी कपूरथला द्वारा अशोक विजय दशमी महोत्सव लवकुश पार्क में बहुत ही श्रद्धा व हर्षोल्लास से मनाया गया। जिसकी प्रधानगी गुरदयाल सिंह बौद्ध यूके, मुख्य वक्ता मास्टर सुधीर राज सिंह धम्म व रमेश कौल फगवाड़ा ने संयुक्त तौर पर की। मंच संचालन कमेटी के निर्देशक धर्मपाल पैंथर ने करते हुए बताया कि यह समागम सम्राट अशोक व बाबा साहिब डॉ. बीआर अंबेडकर द्वारा शुरू की गई धम्म क्रांति को समर्पित है।

सुधीर राज सिंह ने अशोक विजय दशमी महोत्सव की बधाई और पंचशील की व्याख्या करते हुए बताया कि जो इंसान बुद्ध धम्म के पंचशील के अनुसार झूठ नहीं बोलेगा, चोरी नहीं करेगा, व्यभिचार नहीं करेगा व किसी प्रकार का नशा नहीं करेगा आदि पर चलेगा तो वह इंसान कभी दुखी नहीं होगा और उसका जीवन मंगलमय होगा। उन्होंने चिंता जाहिर की है कि आज पंजाब की जवानी नशे में ग्रस्त हैं, इसे बचाने के लिए बुद्ध के दर्शाएं मार्ग पंचशील पर चल कर बचाया जा सकता है। गुरदयाल बोध यूके ने बताया कि अगर संसार में भारत की पहचान है तो केवल बुद्ध करके की है। जब भी हमारे प्रधानमंत्री विदेशों के दौरे में जाते है तो वहां जाकर बार-बार बुद्ध की बात करते हैं क्योंकि बुद्ध ने पूरे विश्व को अहिंसा का संदेश दिया है। भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है। इस दौरान आरके पाल, सोहन, अरविंद, सुरेश चंद्र बोध, रमेश, गुरप्रीत बंसी, अमरजीत, सोनू, लेख राज, किशन लाल, राकेश, तरसेम सिंह, जग्गी, सरवन, जसमौक सिंह, अजय, सुनील, पूरन चंद, जीत सिंह, उमा शंकर, निरवैर सिंह, टीपी सिंह, अमरजीत सिंह मल्ल, प्रबोध सिंह, राजेश कुमार, धर्मवीर, क्रिशन सिंह, गुरबख्श सलोह, देसराज के अलावा अन्य मौजूद थे।

समागम में शामिल गणमान्यों को सम्मानित करते हुए प्रबंधक।

X
Kapurthala News - india has not given war to the world buddha gurdyal realization
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना