• Hindi News
  • Punjab News
  • Kapurthala News
  • डीसी ने अपनी 6 साल की बेटी को लगवाया एमआर टीका, अभिभावकों से अपील-अफवाहों से डरें नहीं
--Advertisement--

डीसी ने अपनी 6 साल की बेटी को लगवाया एमआर टीका, अभिभावकों से अपील-अफवाहों से डरें नहीं

मंगलवार को शुरू हुए मीजल्स-रुबेला टीकाकरण अभियान को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे संदेशों के कारण अभिभावकों...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:40 AM IST
डीसी ने अपनी 6 साल की बेटी को लगवाया एमआर टीका, अभिभावकों से अपील-अफवाहों से डरें नहीं
मंगलवार को शुरू हुए मीजल्स-रुबेला टीकाकरण अभियान को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे संदेशों के कारण अभिभावकों में अभी भी डर का माहौल बना हुआ है। बुधवार को भी शहर के स्कूलों में कई अभिभावक स्कूल स्टाफ से बहस करते नजर आए। अभिभावकों का कहना है कि अगर प्रशासन इस टीकाकरण से सतुंष्ट है, तो टीका लगाने से पहले स्कूलों में टीचर्स अभिभावकों की सहमति के रूप में साइन क्यों मांग रहे हैं? हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों और स्कूल स्टॉफ द्वारा समझाए जाने के बाद नाराज अभिभावक शांत हुए। दूसरी तरफ, डीसी मोहम्मद तैयब ने अपनी छह वर्षीय बेटी मरियम अली खान को एमआर का टीका लगवाया और लोगों से अफवाहों की ओर ध्यान न देने की अपील की।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण मुहिम वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और केंद्र सरकार के तत्वावधान में चलाया जा रह है। यह 9 महीने से लेकर 15 साल तक के बच्चे के लिए जरूरी है। सभी अभिभावकों को इस मुहिम का हिस्सा बनकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाना चाहिए। उन्होंने लोगों से बिना किसी डर व संदेह के बच्चों को टीकाकरण कराए जाने की पैरवी की। उधर, सिविल अस्पताल में बुधवार को रूटीन से किए जाने वाले टीकाकरण के कारण स्कूलों में मीजल्स-रुबेला के टीके नहीं लगाए गए, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए गए आंकड़ों के अनुसार रुटीन टीकाकरण (ममता दिवस) के तहत 2152 बच्चों को एमआर के टीके लगाए गए।

बेटी मरियम अलीखान के साथ डीसी मोहम्मद तैयब व अन्य।

दो दिनों में विभाग ने 8176 बच्चों का किया टीकाकरण

डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रमाणित मीजल्स-रुबेला टीकाकरण मुहिम के तहत कपूरथला जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने दो दिन के अंदर 8176 बच्चों को एमआर के टीके लगाए। स्वास्थ्य टीम ने टीकाकरण के बाद अभिभावकों से अफवाहों पर अंकुश लगाए जाने की अपील भी की। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आशा मांगट ने बताया कि बुधवार को जिले के सभी सरकारी अस्पतालों व डिस्पेंसरियों में ममता दिवस के तहत बच्चों को रुटीन टीके लगाए गए। इस दौरान 2152 एमआर टीके भी लगाए गए, जबकि मंगलवार को इस मुहिम की आगाज के दौरान 6024 बच्चों को टीके लगाए गए थे। कुल मिलाकर दो दिनों में 8176 बच्चे इस मुहिम में कवर किए जा चुके हैं।

X
डीसी ने अपनी 6 साल की बेटी को लगवाया एमआर टीका, अभिभावकों से अपील-अफवाहों से डरें नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..