--Advertisement--

डेंगू प्रति हर व्यक्ति जागरूक हो : डा. सीमा

डेंगू प्रति हर व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। यह एक सप्ताह में अंडे से...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:30 AM IST
डेंगू प्रति हर व्यक्ति जागरूक हो : डा. सीमा
डेंगू प्रति हर व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। यह एक सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बन जाता है। इसलिए कूलरों, गमलों, फ्रिज की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह में एक बार साफ कर जरूर सुखाएं ताकि मच्छर पैदा न हो सके।

यह बात सीएचसी काला संघिया की सीनियर मेडिकल अधिकारी डा. सीमा ने राष्ट्रीय डेंगू दिवस संबंधी करवाए गए समागम को संबोधित करते हुए कही। डा. सीमा ने कहा कि डेंगू टेस्ट व इलाज सरकारी अस्पतालों में निशुल्क किया जाता है। डा. राकेश ने बताया कि तेज बुखार, सिर दर्द, मासपेशियों में दर्द, चमड़ी पर दाने होना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द डेंगू के लक्ष्ण हैं। अपने आसपास पानी खड़ा न होने दें। सोने के समय मच्छर दानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों तथा तेल का इस्तेमाल करें। छत्तों पर रखी पानी की टंकियां के ढक्कनों को अच्छी तरह बंद रखे, टूटे बर्तनों, ड्रमों व टायरों आदि में पानी न खड़ा होने दें। पूरे शरीर को कपड़ों से ढक कर रखें। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर शुक्रवार को ड्राई डे के रूप में मनाया जाता है। समागम में पहुंचे सभी लोगों को भी शुक्रवार ड्राई डे के रुप में मनाना चाहिए और अपने घरों में कूलरों व पानी रखने वाले बर्तनों को साफ कर सुखाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि इस संबंधी स्कूलों में सेमिनार आयोजित कर विद्यार्थियों को डेंगू मच्छर प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस अवसर पर गुरिंदर सिंह, प्रगट सिंह, सुखविंदर सिंह, रीतू रिहान, हरप्रीत कौर, निरवैर सिंह के अलावा स्टाफ सदस्य मौजूद थे।

समागम को संबोधित करते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी।

X
डेंगू प्रति हर व्यक्ति जागरूक हो : डा. सीमा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..