• Home
  • Punjab News
  • Kapurthala News
  • मॉडर्न जेल कपूरथला में पहले दिन 15 महिला कैदियों की जांच कर दवा दी
--Advertisement--

मॉडर्न जेल कपूरथला में पहले दिन 15 महिला कैदियों की जांच कर दवा दी

मॉडर्न जेल में अधिकारियों के साथ कैंप संबंधी बातचीत करते जिला व सेशन जज किशोर कुमार। (दाएं) कैदियों को संबोधित...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:35 AM IST
मॉडर्न जेल में अधिकारियों के साथ कैंप संबंधी बातचीत करते जिला व सेशन जज किशोर कुमार। (दाएं) कैदियों को संबोधित करते जेल सुपरिंटेंडेंट एसपी खन्ना।

भास्कर संवाददाता | कपूरथला

नेशनल लीगल सर्विसेज कमेटी के आदेशों पर जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी कपूरथला और जालंधर की ओर से जिला व सेशन जज कम चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी किशोर कुमार की अध्यक्षता में वीरवार को मॉडर्न जेल में हवालाती और कैदी महिलाओं, उनके बच्चों को कानूनी सेवाएं मुहैया करवाने, मेडिकल चेकअप और अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए 10 दिवसीय कैंप की शुरुआत की गई। सेशन जज किशोर कुमार ने जेल में खोले गए ‘ओटी क्लीनिक’ का उद्घाटन किया। कैंप की सफलता के लिए जेल प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, सीडीपीओ दफ्तर का सहयोग लिया गया। कैंप के पहले दिन हवालाती और कैदी महिलाओं के लिए लगाए गए मेडिकल कैंप में 15 महिला कैदियों की जांच कर दवाई भी दी गई। मेडिकल कैंप में गायनी की माहिर डा. सिम्मी धवन, चाइल्ड स्पेशलिस्ट डा. हरप्रीत मोमी, सोशल वर्कर राकेश शर्मा, फैमिली वेलफेयर अधिकारी डा. गुरमीत दुग्गल, डा. निशा, डा. परविंदर कौर, डा. पूनम शर्मा और डा. एम कपिला के अलावा अन्य सहयोगी स्टाफ ने योगदान दिया। मॉडर्न जेल परिसर में आयोजित कैंप में जिला व सेशन जज किशोर कुमार ने बताया कि 10 दिवसीय कैंप में जेल में बंद हवालाती और कैदी महिलाओं का माहिर डॉक्टरों की टीम की ओर से जांच की जाएगी। मेडिकल टीम ने जांच के दौरान बीमारियों के शिकार पाए जाने वाली हवालाती महिलाओं का स्पेशल ट्रीटमेंट जेल प्रशासन की ओर से करवाया जाएगा।

जरूरत के मुताबिक स्पेशल डाइट मुहैया कराई जाए

जिला व सेशन जज किशोर कुमार ने हवालाती महिलाओं के चल रहे केसों और अपीलों में कानूनी सहायता मुहैया करवाने के लिए लीगल लिटरेसी कैंप का प्रबंध करने के लिए भी कहा। उन्होंने जेल प्रशासन को आदेश देते हुए कहा कि हवालाती महिलाओं के मेडिकल जांच के दौरान किसी हवालाती महिला को यदि स्पेशल डाइट देने के लिए कहा जाता है तो जेल प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध करने के प्रय| किए जाएंगे। इस अवसर पर जेल सुपरिंटेंडेंट एसपी खन्ना, डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ललित कोहली, इकबाल सिंह, सुशील कुमार, स्नेह लत्ता, पुनीत पुरी आदि मौजूद थे।

कैदी महिलाओं के लिए कई कोर्स भी उपलब्ध

सेशन जज किशोर कुमार ने बताया कि हवालाती महिलाओं को अपनी सजा भुगतने के बाद जेल के बाहर जाने और अपना स्वरोजगार शुरू करने के उद्देश्य से ड्रेस डिजाइनिंग, ब्यूटी पार्लर का कोर्स, लीसापोल, साबुन तैयार करने और पापड़ बड़िया आदि तैयार करने के कोर्स करवाने के लिए योग्य प्रबंध किया जाएगा।