16 हेल्पलाइन; नंबर मिलते नहीं, रिंग गई तो उठा नहीं, बात की तो सही जवाब नहीं

Ludhiana News - कोरोना वायरस के चलते लाॅकडाउन के दौरान लोगों को जरूरी सहुलियतें देने के लिए सरकार, जिला प्रशासन, पुलिस, सेहत...

Mar 27, 2020, 07:50 AM IST
Ludhiana News - 16 helplines do not get the number did not get ring did not get the answer right

कोरोना वायरस के चलते लाॅकडाउन के दौरान लोगों को जरूरी सहुलियतें देने के लिए सरकार, जिला प्रशासन, पुलिस, सेहत विभाग और फूड सप्लाई विभाग की ओर से अपने-अपने सत्र पर 16 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए। जिससे लोग खाने-पीने की चीजों संबंधी समस्याओं की शिकायत, अफवाहों की शिकायतें, कोरोना वायरस संबंधी चेकअप व इलाज, मेडिकल सुविधा, पुलिस सहायता और कालाबाजारी संबंधी शिकायतें कर सकें। लेकिन किसी भी हेल्पलाइन पर लोगों को कोई सहायता नहीं मिल पा रही है। इस संबंध में कई लोगों द्वारा दैनिक भास्कर को फोन कर अपनी समस्याएं बताते हुए शिकायतें की। जिसके चलते भास्कर के रिपोर्टर की ओर से सभी हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर चेक किया गया। इस दौरान कोई नंबर मिला ही नहीं। अगर कोई मिला तो उस पर कॉल ही नहीं उठाई, कुछ नंबर स्विच ऑफ आते रहे। अगर कुछ नंबर मिले तो उनसे भी कोई सहायता नहीं मिल सकी। इसी तरह एक शहरवासी से भी सभी नंबर पर कॉल कराने पर यही जवाब मिला। लोगों का आरोप है कि वह इस तरह की मुसीबत में फंस चुके हैं कि न घर में रह सकते हैं न बाहर जा सकते हैं। उनका कहना है कि वायरस से कुछ हो या न हो, लेकिन भुखमरी से जरूर मर जाएंगे।

डीएमसी में एडमिट पाॅजिटिव महिला की पुणे से आने वाली रिपोर्ट पेंडिंग

लुधियाना। डीएमसी में दाखिल 55 वर्षीय पॉजिटिव महिला की पुणे भेजी गई रिपोर्ट अभी पेंडिंग है। उनके पति और बेटे की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें होम क्वारेंटाइन कर दिया गया है। उसके पहले ज्वाइंट कमिश्नर द्वारा उनके घर पर सेनेटाइजेशन भी करवाई गई है। डिप्टी कमिशनर प्रदीप अग्रवाल के मुताबिक उनके साथ जुड़े सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं सिविल सर्जन डा राजेश कुमार बग्गा के बताया कि पाॅजिटिव महिला की पुणे से आने वाली रिपोर्ट अभी पेंडिंग है। गौर हो कि बीते दिनों डीएमसी में एडमिट गुरदेव नगर की महिला की प्रीलिमनरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

इन अफसरों की लगीं ड्यूटियां


{खुराक, ग्रोसरी, खाद्य पदार्थ की लोडिंग-अनलोडिंग, ताजा खाना, मंडी लेबर आदि की परमिशन जिला खुराक एवं सप्लाई कंट्रोलर से लेनी होगी। [email protected]

{बसें, आॅटो, टैक्सियां, जिला प्रशासन के अलग-अलग वाहनों की परमिशन आरटीए सेक्रेटरी से मिलेगी। [email protected]

{खेतों में आलू निकालने, कोल्ड स्टोर, किसानों और फसलों की कटाई आदि से संबंधित कामों की परमिशन प्रमुख खेतीबाड़ी अफसर से मिलेगी। [email protected]

{कारोबार, कारोबार की लेबर की अदायगी, कोरोना वायरस से संबंधित साजो सामान तैयार करने, फूड प्रोसेसिंग समेत अन्य जरूरी यूनिटों को चलाने की परमिशन जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र जारी करेगा। [email protected]

{फार्मास्युटिकल और दवाइयों की सप्लाई संबंधी लाइसेंस जोनल लाइसेंसिंग अथॉरिटी ड्रग जारी करेगा। [email protected]

{पोल्ट्री, चारा और पशुओं से संबंधित काम डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन परमिशन देंगे। [email protected]

{दूध की सप्लाई निर्विघ्न जारी रहेगी इसके लिए डिप्टी डायरेक्टर डेयरी को प्रबंध बनाने को कहा है। [email protected]

{मंडियों और खरीद केंद्र, आढ़ती, फलों और सब्जियों आदि की सप्लाई के लिए परमिशन जारी करने की ड्यूटी जिला मंडी अफसर की रहेगी। [email protected]

{गलियों और मोहल्लों में सामान बेचने की परमिशन नगर निगम और संबंधित एसडीएम को अप्लाई करके लेनी होगी। [email protected]

{घर-घर वस्तुओं की होम डिलीवरी सर्विस का काम एडिशनल कमिश्नर नगर निगम देखेंगे। [email protected]

{अगर किसी व्यक्ति को एमरजेंसी पास की जरूरत है तो वह संबंधित एसडीएम, एडिशनल जिला मजिस्ट्रेट, एसपी और डीएसपी से ले सकते हैं। [email protected]

{जिला स्तर पर एक वार रूम भी तैयार किया गया है, जहां सीनियर अधिकारी परमिशन और शिकायतों आदि के काम को निपटाने का काम देखेंगे। जबकि ये वार रूम 24 घंटे काम करेगा।

{अगर किसी व्यक्ति ने आर्थिक मदद देनी है तो वह रेड क्रॉस सोसायटी से तालमेल करके मुहैया करवा सकते हैं। 9417376655

{समाज सेवी संस्थाओं को आगे आने को कहा है। समाज सेवा करने के लिए गलाडा के एसीए भूपिंदर सिंह से 9417400085 से संपर्क करें।

{अगर कोई वाॅलंटियर सेवा के लिए आगे आना चाहते हैं तो वह एडिशनल कमिश्नर नगर निगम के ऋषिपाल सिंह से संपर्क कर सकते हैं।

10 विभाग ईमेल पर होम डिलीवरी, लोडिंग-अनलोडिंग की देंगे मंजूरी

लुधियाना| लाॅकडाउन के 5 दिन बाद भी प्रशासन कोई ठोस सिस्टम नहीं बना पाया है। वीरवार को देर शाम मीटिंग के बाद डीसी प्रदीप अग्रवाल ने ये दावा जरूर किया कि अब होम डिलीवरी और लोडिंग-अनलोडिंग की मंजूरी देने की जिम्मेदारी विभिन्न विभागों को सौंपी है। लेकिन अब तक जिला स्तर पर सिंगल पॉइंट कंट्रोल रूम नहीं बन सका, जहां फोन कर लोगों को समाधान मिल सके।

एडमिट करने को बेड नहीं


सिविल के एमरजेंसी नंबर 78144-61815 पर कॉल की तो वे बोले अब यह नंबर दूसरे विभाग में चलता है। फिर 98410-00499 पर हार्ट पेंशट को दिक्कत आने की बात कही गई। तो बोले कि एडमिट करने को बेड नहीं है। नोडल अफसर को 9855716180 पर फोन कर कोरोना की टेस्ट कराने की बात बोली। तो अफसर बोले कि अगर आप कही घूमकर आए हो या कोरोना का मरीज आपसे मिला है तो टेस्ट करे‌ंगे। दोपहर 3.30 बजे 104 पर कॉल कर कोरोना की दिक्कत होने की बात कही। तो मुलाजिम बोले कि अब सभी घर जा रहे हैं, आप सुबह आना।

नहीं आया सीवरेज ठीक करने

निगम में सीवरेज व पानी की समस्या संबंधी 0161-4085013 पर फोन किया तो उन्होंने मुलाजिम भेजने की बात बोली। मगर सीवरेज ठीक करने कोई नहीं पहुंचा। वहीं एमरजेंसी में शहर में या शहर से बाहर जाने की परमिशन लेने को एडीसी के मोबाइल नंबर 94171-00786 पर फोन किया तो किसी ने फोन नहीं उठाया।

डीसी ऑफिस में करें शिकायत

सब्जी मंडी व रेहड़ी फड़ी की शिकायत संबंधी जारी नंबर 94641-95584 पर संपर्क किया, तो वह मिला ही नहीं। ढोलेवाल में ज्यादा कीमत पर समान बेचने की शिकायत को 93288-00786 पर कॉल की तो आगे से मैडम ने कहा हम चेक कराते हैं। लेकिन कोई नहीं आया। ज्यादा कीमत पर समान बेचने के दूसरे नंबर 8729070333 पर फोन करने पर मुलाजिम बोला आप डीसी ऑफिस शिकायत करें।

कंप्लेंट पर नहीं पहुंचा मुलाजिम

पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर 27 बार कॉल करने के बाद एक बार फोन उठाया। उन्हें मोती नगर की भगत सिंह कॉलोनी में दुकानों पर लोग इकट्ठे होने की शिकायत की। पूरा दिन बीतने पर भी कोई मुलाजिम नहीं आया। अफवाह फैलाने पर 78370-18500 पर कॉल के बावजूद फोन नहीं उठाया। ओवरचार्जिंग पर 70874-22221 पर फोन किया तो व्यस्त कर दिया। राशन होम डिलवरी को 98158-00521 पर संपर्क किया तो बोले कि हम यह काम नहीं करते। एमरजेंसी में घर से बाहर जाने की परमिशन को 78370-18503 पर कॉल की तो वह बोले कि हम परमिशन नहीं देते।

जनप्रतिनिधियों से भी लें मदद

इधर, 5 दिन बाद भी कोई सिंगल पॉइंट कंट्रोल रूम नहीं

पुलिस हेल्पलाइन पर 27 कॉल तो उठा फोन, देखिए कैसा रवैया


भास्कर रियलिटी चेक

लाॅकडाउन में जिला प्रशासन, पुलिस, सेहत महकमे, निगम केे हेल्पलाइन नंबरों पर लोगों को नहीं मिल पा रही जरूरत पर मदद, महज खानापूर्ति

कोरोना पाॅजिटिव महिला के गुरुदेव नगर स्थित घर में छिड़काव करती निगम टीम।


ड्यूटी पर आने-जाने से पुलिस रोके तो इन नंबरों पर करें संपर्क


डिप्टी कमिश्नर ने हिदायतें जारी की हैं कि पुलिस ड्यूटी पर आने-जाने वाले विभागीय मुलाजिमों, अधिकारियों से नरमी से पेश आएंगे। अगर किसी को ड्यूटी करने में कोई दिक्कत आती है तो वो सीधे तौर पर जिला प्रशासन के 0161-2401347, 2402347, 9464596757, 9417228520 और पुलिस के 9115600159, 9115600160 और 9115600161 पर संपर्क कर सकते हैं। जबकि ड्यूटी करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को अपने पास शिनाख्ती कार्ड रखना अनिवार्य होगा।

काटते रहे फोन : पब्लिक को राशन, दूध, कही आने जाने समेत कोई भी समस्या आने पर 0161-2401347 पर संपर्क करने को कहा गया था। इस नंबर पर कॉल की गई तो पहले किसी ने फोन नहीं उठाया, फिर लगातार काटते रहे और फिर व्यस्त आने लगा। दूसरा नंबर 94645-96757 स्विच ऑफ था।

कोरोना अपडेट वीरवार को आए 9 सस्पेक्टेड केस
**

लुधियाना में वीरवार को 9 सस्पेक्टेड केस सिविल अस्पताल में आए। अब तक 52 सैंपल भेजे गए हैं। जिसमें से 43 रिपोर्ट्स नेगेटिव आई हैं। लुधियाना का एक केस पॉजिटिव और सीएमसी में दाखिल जालंधर की महिला की प्रीलिमनरी रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। अन्य 7 सैंपल्स की रिपोर्ट अाना अभी बाकि है।

}संकट की इस घड़ी में आम लोग अपने जनप्रिनिधियों को भी अपनी रोजमर्रा की दिक्कतें बता सकते हैं। हमारे सांसद, मंत्री, विधायक और कौंसलर लोगों की समस्याएं हल कराने को बाध्य हैं। इसलिए भास्कर दे रहा है इनके नाम और फोन नंबर। देखें पेज 3 पर।

X
Ludhiana News - 16 helplines do not get the number did not get ring did not get the answer right

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना