पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Ludhiana News 3 New Drug Streelization Centers Approved 4 Thousand Dogs Will Be Operated Every Month In Four Centers

3 नए डाॅग स्ट्रेलाइजेशन सेंटर को मंजूरी, अब चार सेंटरों में हर माह 4 हजार कुत्तों का होगा ऑपरेशन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में तीन नए डाॅग स्ट्रेलाइजेशन सेंटर बनने जा रहे हैं, इसकी फाइल को लोकल बाॅडीज मिनिस्टर ब्रह्म मोहिंदरा ने लुधियाना पहुंच कर कष्ट निवारण मीटिंग में मौके पर ही अप्रूवल दे दी है। जबकि इस संबंधी इक्यूपमेंट अब नगर निगम की तरफ से खरीदे जाएंगे। गौर हो कि इससे पहले शहर के 95 वार्डों में कुत्तों की संख्या कंट्रोल करने के लिए एक ही डॉग स्ट्रेलाइजेशन सेंटर चल रहा है जिसमें महीने में करीब 800-900 कुत्तों की नसबंदी हो पाती है। ऐसे में अब तीन नए सेंटर बनने के बाद इन चारों सेंटर में हर महीने करीब 4000 कुत्तों की नसबंदी हो सकेगी। इस तरह से शहर में एक साल के अंदर ही नगर निगम कुत्तों की संख्या कंट्रोल करने में सफल हो सकेगा। इसकी पुष्टि मेयर बलकार सिंह संधू ने खुद की है। बता दें कि जून के 13 दिनों में डॉग बाइट के 210 के करीब केस आ चुके हैं। इस मुद्दे को दैनिक भास्कर की तरफ से प्रमुखता से उठाया गया। इसके अलावा दैनिक भास्कर ने इंदौर सिटी में सफल डाॅग स्ट्रेलाइजेशन का सुझाव भी दिया था, जिसका संज्ञान लेते हुए मेयर बलकार संधू ने इस पर सहमति जताई और वीरवार को लोकल बॉडीज मिनिस्टर के यहां पहुंचने पर उनसे लगे हाथ इसकी मंजूरी भी फाइनल करवा ली है। हालांकि कुत्तों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने के लिए निगम की ओर से बुधवार को एक सुझाव मीटिंग का भी आयोजन किया गया था, लेकिन डॉग्स लवर्स और सिटीजंस के बीच आपसी तालमेल नहीं बैठा और ये मीटिंग बेनतीजा रही।

शहर के कई इलाकों से रोजाना आते हैं डॉग बाइट के केस

राहत की बड़ी खबर

भास्कर ने लगातार दिखाया आवारा कुत्तों का आतंक

दैनिक भास्कर ने स्मार्ट सिटी में शामिल लुधियाना में आवारा कुत्तों के आंतक को लगातार प्रमुखता से प्रकाशित किया। यह भी बताया कि स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित हो रहे इंदौर में डॉग स्टेरलाइजेशन सिस्टम इसलिए सफल हुआ क्योंकि उस जैसे बड़े-बड़े शहरों में कई स्टेरलाइजेशन सेंटर हैं। एक साथ वहां पर हर माह 4 हजार कुत्तों की नसबंदी (बंध्याकरण) हो जाती है। इस तहर से साल भर में ही आवारा कुत्तों की जनसंख्या कंट्रोल कर ली गई। आम पब्लिक को उनके आतंक से काफी हद तक राहत मिली है। उसी तर्ज पर भास्कर ने लुधियाना में भी स्टेरलाइजेशन सेंटर बढ़ाए जाने का सुझाव दिया था। मेयर बलकार सिंह संधू ने उसका संज्ञान लिया और नए सेंटर स्थापित करने की कवायद शुरू की। अब निगम के चारों जोनों में चार स्टेरलाइजेशन सेंटर होंगे। एक पहले से ही काम कर रहा है और तीन और मंजूर कर लिए गए हैं।

अभी िसर्फ एक सेंटर होने से हर माह 800 डॉग्स का ऑपरेशन, इस पर करीब 7 लाख रुपए खर्च, फिर भी स्ट्रे डॉग्स की संख्या पर नहीं था कोई कंट्रोल, भास्कर ने बताया था कि इंदौर जैसे बड़े-बड़े शहरों में कई सेंटर होने से सफल है स्ट्रेलाइजेशन

10 मई

वीरवार को दो बच्चों समेत 9 लोगों को काटा

वीरवार को शहर के कई इलाकों में आवारा कुत्तों ने दो बच्चों समेत 9 लोगों को अपना शिकार बनया। इनमें ईडब्लूएस कॉलोनी के 6 साल के सुमित, कुंदनपुरी का रहने वाला राहुल(11), इस्लामगंज का एजाज(18), हरगोबिंद नगर के दिगंबर(36), पुलिस लाइंस इलाके में रहने वाले मनजोत सिंह(40), किचलू नगर के मनी कुमार(19), जमालपुर के हरदीप सिंह(50), विष्णुपुरी के अंकुल(29), झूलेवाले पार्क की रहने वाली बलवीर कौर को आवारा कुत्तों ने अपना शिकार बनाया।

08 जून

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें