• Hindi News
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Ludhiana News 35 tons of bio cng gas will be produced daily from 200 tons of cow dung from hambra road dairies

हंबड़ा रोड डेयरियों से निकलते 200 टन गोबर से रोज बनेगी 3.5 टन बायो-सीएनजी गैस

Ludhiana News - हंबड़ा रोड स्थित डेयरी कॉम्प्लेक्स में पेडा द्वारा बनाए गए गोबर गैस प्लांट में जल्द ही बायो सीएनजी गैस बनाने का...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:21 AM IST
Ludhiana News - 35 tons of bio cng gas will be produced daily from 200 tons of cow dung from hambra road dairies
हंबड़ा रोड स्थित डेयरी कॉम्प्लेक्स में पेडा द्वारा बनाए गए गोबर गैस प्लांट में जल्द ही बायो सीएनजी गैस बनाने का काम शुरू होने वाला है। हालांकि अभी तक इस प्लांट में गोबर से सिर्फ 400 मेगावाट बिजली रोजाना पैदा हो रही थी। ऐसे में अब इस प्लांट की गोबर की कैपेसिटी 200 टन/दिन तक बढ़ाकर इसमें 3.5 टन बायो सीएनजी गैस तैयार करने का प्लान है। इसकी पुष्टि पेडा के अधीन चल रही पंजाब जैनको लिमिटेड के जॉइंट डायरेक्टर दविंदर सिंह ने की है।

उन्होंने बताया कि प्लांट के डायरेक्टर एमपी सिंह की अगुवाई में ये प्रोजेक्ट तैयार हुआ है। जबकि उनकी अगुवाई में ही आने वाले दिनों में बायो-सीएनजी बनाने के लिए टेंडर लगाने जा रहे हैं। इस प्लांट में बायो सीएनजी बनाने के लिए प्लांट मशीनरी भी स्थापित की जा चुकी है। वहीं, दूसरी तरफ ताजपुर रोड डेयरी कॉम्प्लेक्स में भी बायो गैस प्लांट लगाने के लिए पेडा की तरफ से टेंडर लगाए जा चुके हैं। उधर, दूसरी तरफ ताजपुर रोड स्थित डेयरी कॉम्प्लेक्स में भी पेडा की तरफ से बायो सीएनजी प्लांट लगाने का प्रपोजल मंजूर हो चुका है, जबकि एग्रीमेंट साइन होने बाकी हैं। वहां पर प्लांट करीब 1 साल में बनकर तैयार होगा और 12000 क्यूबिक मीटर सीएनजी तैयार होगी।

अभी बन रही बिजली

पेडा ने ये गोबर गैस प्लांट 2004 में बनाया था। इस प्लांट में 235 टन रोजाना गोबर डालने की कैपेसिटी है। लेकिन इसमें सिर्फ 100 टन गोबर डालकर बिजली बनाने का सबसे पहले काम शुरू हुआ और रोजाना 400 मेगावाट बिजली बनाकर पावरकॉम को भेजी जा रही है।

गोबर की बढ़ेगी कैपेसिटी

235 टन की कैपेसिटी वाले प्लांट में सिर्फ 100 टन के करीब ही गोबर डाला जा रहा था। इसके बाद प्लांट में 200 टन प्रति दिन गोबर डालने की मांग को लेकर यहां पर बायो सीएनजी प्लांट लगाने के लिए पेडा ने काम पंजाब जैनको लिमिटेड को सौंप दिया।

ये होंगे फायदे

प्लांट से बनने वाली बायो सीएनजी गैस गाड़ियों और घरों में भी यूज की जा सकेगी। इसके अलावा प्लांट की खाद में उली और सियोंक नहीं लगती है। खाद को बेचने के लिए प्लांट में कमेटी का गठन किया जा रहा है, जो 1200 से 1300 रुपए प्रति टन के हिसाब से खाद बेचने की मंजूरी देगी।

X
Ludhiana News - 35 tons of bio cng gas will be produced daily from 200 tons of cow dung from hambra road dairies
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना