8वीं का एग्जाम सेंटर बनाने को स्कूलों को देने होंगे 7500 रुपए

Ludhiana News - 8वीं बोर्ड परीक्षा फरवरी 2020 में ली जाएगी। इसके लिए परीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 08:06 AM IST
Ludhiana News - 7500 rupees will have to be given to schools to build 8th exam center
8वीं बोर्ड परीक्षा फरवरी 2020 में ली जाएगी। इसके लिए परीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) ने हिदायत जारी की कि अगर एफिलिएटेड-एसोसिएट स्कूल परीक्षा केंद्र स्थापित करना चाहता है, उसे जारी हिदायतों का पालन करते हुए 7500 रुपए फीस जमा करवाने होंगे। इसके लिए अंतिम तारीख बिना लेट फीस 25 अक्टूबर रखी गई है। 26 अक्टूबर से 5 नवंबर तक लेट फीस 2500 रुपए और 6 से 15 नवंबर तक 5 हजार रुपए लेट फीस देनी होगी। इसके लिए सरकारी और एडेड-मान्यता प्राप्त स्कूलों को सेंटर स्थापित करने के लिए कोई भी फीस देने की जरूरत नहीं है। अगर इनकी की ओर से निर्धारित समय पर फॉर्म भरकर नहीं भेजा जाता तो 26 अक्टूबर से लगने वाली लेट फीस उन्हें देनी होगी। 7500 रुपए भरने का फरमान एफिलिएशन-एसोसिएट स्कूलों के लिए जरूरी होगा। फरमान एफिलिएशन-एसोसिएट स्कूलों को केंद्र स्थापित होने की सूरत में हर साल मुख्य ऑफिस में 2000 रुपए प्रति साल कंटीन्यूशन फीस जमा करवानी होगी।

जारी फॉर्म में इन चीजों को करना होगा फॉलो

परीक्षा केंद्र के लिए इच्छुक प्रार्थी संस्था का नाम, फोन नंबर, संस्था का स्कूल कोड, संस्था का यूडीआईएसई कोड, परीक्षार्थियों की कुल गिनती, परीक्षा केंद्रों के लिए कमरों की गिनती व साइज, हाल व कमरे जो परीक्षा केंद्र के लिए इस्तेमाल होने हैं, क्या वह एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं, स्कूल में बाकी बचे कमरों की कुल गिनती, फर्नीचर की जानकारी (सिंगल सीट वाले डेस्क और दो सीट वाले डेस्क), सहमति स्कूलों की जानकारी, जिसमें कम से कम पांच स्कूल और इन स्कूलों की सहमति पांच साल रखी जाएगी, सहमति स्कूल से केंद्र की दूसरी तीन किलोमीटर से अधिक न हो, बोर्ड के मुख्य ऑफिस में जमा होगी फीस।

स्कूल की इमारत का नक्शा भी लगेगा साथ: बोर्ड की ओर से कहा गया है कि परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रार्थी को स्कूल का नक्शा साथ लगाना होगा। जहां केंद्र स्थापित होगा उसकी निशानदेही लाल रंग से की होनी चाहिए। स्कूल की चारदीवारी, खिड़कियां, ग्रिल, कमरे का साइज, पंखे, बिजली, टयूबलाइट, हवादार कमरे होने जरूरी है। प्रार्थी अगर स्कूल केंद्र स्थापित करने के लिए निर्धारित सभी शर्तें पूरी नहीं करता तो केंद्र स्थापित करने के लिए जमा फीस वापस नहीं की जाएगी। केंद्र बनाने के लिए अपने स्कूल के रेगुलर परीक्षार्थियों की गिनती कम से कम 20 होनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र के लिए 70 तथा शहरी क्षेत्र के लिए 100 (समेत सहमति स्कूल) रेगुलर परीक्षार्थी होने चाहिए। स्कूल की ओर से केंद्र स्थापित करने संबंधी दिए जाने वाले फीस कैशियर के पास जमा करवाने के बाद स्व: घोषणा-पत्र, ऐलान नामा, रोड मैप, जमा करवाई फीस की रसीद जमा करवाई गई।

X
Ludhiana News - 7500 rupees will have to be given to schools to build 8th exam center
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना