--Advertisement--

साइंस सिटी में इस साल 1.25 लाख ने उठाया ‘विज्ञान यात्रा’ का लुत्फ

साइंस सिटी विद्यार्थियों को ऐसा प्लेटफार्म मुहैया करवाता है, जहां वे अपनी कल्पनाओं को मूर्तरूप दे सकते हैं : डीसी

Danik Bhaskar | Dec 28, 2017, 05:26 AM IST
साइंस सिटी का दौरा करते हुए विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी। साइंस सिटी का दौरा करते हुए विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी।

कपूरथला. साइंस सिटी की इस वर्ष की सबसे बड़ी उपलब्धि ‘विज्ञान यात्रा’ रही। इस कार्यक्रम के तहत अब तक 1.25 लाख लोग साइंस सिटी की दौरा कर चुके हैं। इसमें सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के अलावा विज्ञान में रुचि रखने वाले आम लोग भी रहे। यह बात डीसी कम डायेरक्टर जनरल ऑफ साइंस सिटी मोहम्मद तैय्यब ने बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही। डीसी ने बताया कि गत वर्ष यहां स्पेस थिएटर में लगाई गई आईमेक्स फिल्म ‘नेशनल अमेरिकन एडवंचर पार्क’ सैलानियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रही।


डीसी ने बताया कि साइंस सिटी में नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम के सहयोग से सृजनात्मक व नई खोजों के लिए युवा छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए एक करोड़ की लागत से इनोवेशन हब स्थापित किया गया है। इनोवेशन हब विद्यार्थियों व आमजन को एक ऐसा प्लेटफार्म मुहैया कराता है, जहां वे अपनी कल्पना को मूर्तरूप देकर समाज की समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।

अगले वर्ष से 3डी थिएटर को 5डी में अपग्रेड किया जाएगा

डीसी ने बताया कि आगामी वर्ष में 3-डी थीएेटर को अपग्रेड कर 5-डी थीऐटर लगाया जाएगा। इसके अलावा आगामी वर्ष रोबोटिक डायनोसोर भी लगाए जाने की योजना है। इसके अलावा विज्ञान व टेक्नोलॉजी विभाग व एनसीएसटीसी की ओर से महिला शक्तिकरण नामक एक प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है, जिसमें गांवों में रहने वालों को नाटकों, पोस्टरों, पैनलों के जरिए गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं बारे जागरूक किया जाएगा।

‘मोबाइल साइंस एग्जिबिशन बस’ भी कर रहा जागरूक

डीसी ने बताया कि साइंस हमारे जीवन को पल-पल प्रभावित कर रहा है। इसलिए हमें इसे गंभीरता से समझने की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी अंधविश्वास जीवित है। तांत्रिक और बाबाओं की बातों में आकर कई लोगों की जिंदगी बर्बाद हो रही है। इसलिए साइंस सिटी ने लोगों में विज्ञान के प्रति जागरूकता लाने के लिए ‘मोबाइल साइंस एग्जिबिशन बस’ विभिन्न शिक्षण संस्थानों में जाकर स्कूली विद्यार्थियों को विज्ञान से जोड़ रहा है।

साइंस सिटी का दौरा करते हुए विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी। साइंस सिटी का दौरा करते हुए विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी।