Hindi News »Punjab »Ludhiana» 5-Year-Old Daughter Shows Rope On Fever

5 साल की बेटी रस्सी पर दिखाती है करतब, फिर मिलता है दो वक्त का खाना

खानाबदोश जिंदगी जीने वाले कुमार दूसरे राज्यों में करतब दिखाकर चलाते हैं परिवार

Bhaskar News | Last Modified - Jan 25, 2018, 07:31 AM IST

  • 5 साल की बेटी रस्सी पर दिखाती है करतब, फिर मिलता है दो वक्त का खाना
    करतब दिखाती हुई पल्लवी

    होशियारपुर.एग्जाम में ‘गरीबी अभिशाप’ है इस टॉपिक पर निबंध हममें से कई लोगों ने लिखा होगा, लेकिन भोपाल के गरीब कुमार इस का जीते-जागते उदाहरण हैं। इन दिनों वह होशियारपुर में अपनी पांच साल की बेटी पल्लवी के साथ रस्सी पर करतब दिखाकर दो वक्त का भोजन जुटा रहे हैं। उनका नाम गरीब कुमार कैसे पड़ा यह वह नहीं जानते। बोले, ‘जब से होश संभाला परिवार वाले उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं।’

    भोपाल के रहने वाले कुमार वहीं मजदूरी कर घर का भरण-पोषण करते हैं। बोले, इन दिनों वह होशियारपुर में आए हुए हैं, क्योंकि मजदूरी से जरूरतें पूरी नहीं हो पाती। अपनी इस खानाबदोश की जिंदगी के बारे में कहते हैं कि वह देश के कई हिस्सों में घूम-घूम कर करतब दिखा चुके हैं। कुमार ने बताया कि पांच वर्षीय बड़ी बेटी पल्लवी -रस्सी पर चलकर तरह-तरह के करतब दिखाती है, जिससे परिवार को दिनभर मे 200 से 300 रुपए मिल जाते हैं। कुमार ने बताया कि उनका दो साल का बेटा और तीन साल की एक बेटी भी है।

    पंजाब के कई जिलोंं में दिखा चुके हैं करतब

    कुमार ने बताया कि वह पंजाब के कई जिलों में करतब दिखा चुके हैं। एक सप्ताह के बाद वह यहां से चले जाएंगे। वह रहते कहां है? इस पर बोले, ‘खानाबदोश हैं। रेलवे स्टेशन के किनारे टेंट लगाकर रहते हैं।’

    स्कूल में छुट्टियां होने पर पापा के साथ काम में हाथ बंटाती हूं : पल्लवी

    रस्सियों पर पल्लवी का बैलेंस इतना सधा होता है कि आपको लगेगा कि वह कोई प्रशिक्षित जिम्नास्ट है। पांच साल की पल्लीव से जब पूछा गया कि क्या वह स्कूल जाती है, तो उसने तपाक से कहा, ‘हां। भोपाल में ही एक सरकारी स्कूल में जाती हूं।’ कहा, इन दिनों स्कूल में छुट्टियां हुई हैं इसलिए वह पिता के साथ पंजाब आई हुई है। डर के बारे में बोली, करतब दिखाते वक्त उसकी नजर केवल रस्सी और बैलेंस के लिए थामी हुई लकड़ी पर होती है। नीचे पब्लिक क्या कहती है वह उसे सुनती भी नहीं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ludhiana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 5-Year-Old Daughter Shows Rope On Fever
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ludhiana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×