--Advertisement--

धुंध के साथ 5 डिग्री गिरा पारा, आज से 10 बजे खुलेंगे स्कूल, फ्लाइट रद्द, 81 ट्रेनें लेट

बारिश के बिना भी दिन का पारा 12.4 डिग्री, रात को 7.6 दर्ज हुआ, छह तक ऐसा ही रहेगा मौसम

Danik Bhaskar | Jan 03, 2018, 07:23 AM IST

लुधियाना. लगातार तीसरे दिन पड़ी धुंध के साथ मंगलवार दोपहर तापमान पांच डिग्री तक गिर गया। दोपहर में आम तौर पर जहां साढ़े 17 डिग्री के आसपास रहता है लेकिन दो बजे तक यह गिरकर बारह डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, रात का तापमान साढ़े सात डिग्री के आसपास रहा। दिन के वक्त जहां विजिबिलिटी 200 मीटर के आसपास थी, वहीं रात को 9 बजे तक यह 25 मीटर तक पहुंच गई।

पीएयू के मौसम विशेषज्ञ डा. केके गिल के मुताबिक 6 जनवरी तक मौसम ऐसे ही रहने का अनुमान है। इसमें शीतलहर जारी रहेगी और सुबह-शाम कोहरा पड़ेगा। कोहरे में ओस की मात्रा होने से नमी बढ़ती जा रही है। अगले चौबीस घंटों में हलके बादल भी छाए रहेंगे।
उधर, ठंड व धुंध का प्रकोप देखते हुए मंगलवार को प्रशासन ने सभी गवर्नमेंट, एफिलिएटेड, एडेड, प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी सेंटर्स के खुलने के समय सुबह 10 बजे कर दिया है। यह आदेश 12 जनवरी तक जारी रहेंगे। उप जिला मजिस्ट्रेट इकबाल सिंह संधू ने धारा 144 के तहत यह आदेश जारी किए। इसका उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

धुंध की वजह से ओवरस्पीड गाड़ियों ने तीन को कुचला, मौत

दिल्ली रोड पर साहनेवाल थाने के करीब ढाबे के पास सोमवार रात मोटरसाइकिल सवार युवक को धुंध के चलते एक ओवरस्पीड वाहन ने टक्कर मार दी। जिससे गांव जंडाली के 20 साल के गोबिंद बठला की मौत हो गई। वह अंबाला से लौट रहा था। वहीं, थाना शिमला पुरी मे पड़ते भगवान चौक के पास मंगलवार को एक तेज रफ्तार वाहन ने साइकिल सवार को टक्कर मार दी। इससे साइकिल सवार 60 साल के तिलक राज की मौके पर ही मौत हो गई। तिलक राज गुरुनानक नगर डाबा का रहने वाला था। वह निगम से 6 महीने पहले ही रिटायर हुआ था। वह निगम दफ्तर ही जा रहा था। वहीं, चंडीगढ़ रोड़ पर कोहाड़ा के पास मास्टर ढाबा के सामने धुंध के कारण मोटरसाइकिल सवार युवक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

मुसाफिरों की परेशानी बढ़ी

उधर, धुंध की वजह से नए साल के दूसरे दिन मंगलवार को भी कम विजिबिलिटी के कारण साहनेवाल एयरपोर्ट से लगातार तीसरी फ्लाइट को भी कैंसिल करना पड़ा। इससे पहले 30 दिसंबर और 1 जनवरी काे भी एयरक्राफ्ट कम विजिबिलिटी के कारण उड़ान नहीं भर पाया था। फ्लाइट कैंसिल होने के चलते दिल्ली से लुधियाना आने वाले 69 और लुधियाना से दिल्ली जाने वाले 51 पैसेंजर्स को मायूसी का सामना करना पड़ा। अलायंस एयर के मैनेजर सुखदेव सिंह ने कहा कि मंगलवार सुबह भी विजिबिलिटी मात्र जीरो मीटर के करीब थी और दोपहर 2 बजे तक 400 मीटर थी। ऐसे में एयरक्राफ्ट का यहां लैंड करना संभव ही नहीं था। जिस वजह से फ्लाइट को कैंसिल करना पड़ा। क्योंकि एयरपोर्ट पर इंस्टूमेंट लैंडिंग सिस्टम न लगा होने के कारण एयरक्राफ्ट को लैंड और टेकआफ करने के लिए 1500 मीटर तक की विजिबिलिटी जरूरी होती है। उधर, धुंध की वजह से रेलवे स्टेशन पर लुधियाना से गुजरने वाली 81 प्रमुख ट्रेनें 3 से 17 घंटे तक लेट रहीं। इससे मुसाफिरों को ठंड में भारी परेशानी का सामना करने को मजबूर होना पड़ा।

सैर से करें परहेज

सुबह के समय पारा ज्यादा गिरने और कोहरे के कारण नमी ज्यादा होने से हेल्थ इसका ज्यादा इफेक्ट पड़ता है। इसलिए हार्ट पेशेंट के साथ-साथ बुजुर्गों और बच्चों को सुबह-शाम की सैर इस समय बंद करनी चाहिए। अगर सैर करनी ही है तो धूप निकलने पर करें।
-डॉ. जेएस गरेवाल, हार्ट स्पेशलिस्ट