लुधियाना

--Advertisement--

नई हदबंदी का ड्राफ्ट फाइनल नहीं, कांग्रेसियों का दावा आज पहुंचेगा मैप

एक-दो दिन में हुई नोटिफिकेशन तो जनवरी के अंत में हो सकते हैं निगम चुनाव।

Danik Bhaskar

Dec 21, 2017, 06:30 AM IST

लुधियाना। नई हदबंदी को लेकर चंडीगढ़ में दूसरे दिन भी मीटिंग हुई। बुधवार को भी ड्राफ्ट फाइनल नहीं हो सका। लोकल बॉडीज डिपार्टमेंट के डायरेक्टर वॉर्ड डी-लिमिटेशन कमेटी के चेयरमैन करुणेश शर्मा ने बताया कि हदबंदी का ड्राफ्ट फाइनल करने का प्रोसेस अभी पूरा नहीं हुआ है। हालांकि कांग्रेसियों का दावा है कि नई हदबंदी का ड्राफ्ट बुधवार को फाइनल हो गया है और वीरवार को मैप लुधियाना पहुंच जाएगा। वहीं विधायक सिमरजीत सिंह बैंस का कहना है कि उन्हें बुधवार को इस मीटिंग में नहीं बुलाया गया और वे डायरेक्टर के खिलाफ हाईकोर्ट जाएंगे।

- अगर नई हदबंदी का नोटिफिकेशन एक या दो दिन में जारी हो जाता है तो निगम चुनाव की डेट 28 या 29 जनवरी को फाइनल हो सकती है। ड्राफ्ट फाइनल होने पर 7 दिन आम पब्लिक नई हदबंदी को लेकर अपना एतराज जमा करवा सकते हैं। इसके तुरंत बाद नई वोट बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

- कांग्रेसी नेता भी चाहते है कि चुनाव को जल्द से जल्द करवाया जाए, ताकी अन्य निगम और कौंसिल की जीत को यहां पर कैश करवाया जा सके। एमएलए भारत भूषण ने बताया कि नई हदबंदी का सारा काम फाइनल हो गया है। आज नई हदबंदी का मैप निगम दफ्तर पहुंच जाएगा। निगम चुनाव जनवरी के आखिरी हफ्ते में कराए जा सकते हैं।
- जहां बुधवार शाम तक शहर के 95 वार्डों की डी लिमिटेशन का ड्राफ्ट सरकार की ओर से फाइनल नहीं किया जा सका, वहीं दूसरी ओर इस ड्राफ्ट की कापी बीते मंगलवार से कांग्रेसी नेताओं उनके चहेतों के पास घूमने लगी है। बताया जाता है कि पूरे शहर की वॉर्डबंदी का नक्शा नेताओं के ऑफिसों में पहुंच चुका है और अब विधानसभा वाइस इस नक्शे को चहेतों कौंसलर दावेदारों को व्हॉटसएप के जरिए भेज उनके नए वॉर्ड की हदबंदी की जानकारी पहुंचानी शुरू कर दी गई है। शहर में घूम रहे वेस्ट विधानसभा के नए वॉर्डबंदी ड्राफ्ट में वॉर्ड नंबर 4 से लेकर वॉर्ड नंबर 14 तक के नंबर दिखाई दे रहे हैं।

इलेक्शन से पहले ये होगा प्रोसेस
-7 दिन पब्लिक के एतराज सुनने के बाद फाइनल नोटिफिकेशन
-डीसी के पास मैप भेज नए वॉर्ड अनुसार वोटर सूची तैयार होगी
-नई वोटर सूची नोटिफिकेशन होने पर पब्लिक को 7 दिन एतराज के
-वोटर लिस्ट फाइनल होते चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन के पास

पॉलिटिकल चहेते हो जाएंगे फिट
- नई वॉर्ड हदबंदी से केवल पब्लिक को फायदा नहीं होगा, इससे पॉलिटिकल नेताओं का भी फायदा होगा। नई हदबंदी से सिटी एरिया में 20 वॉर्ड का इजाफा हो जाएगा। ऐसे में हर पार्टी को नए वॉर्ड में प्रत्याशी तो चाहिए। इसलिए वह अपने चहेतों को यहां फिट कर सकते हैं, जिससे उनकी नाराजगी भी दूर हो सके।

- पॉलिटिकल नेताओं की अपने हलके में नए चहेतों को फिट करने से पब्लिक में उनका दायरा और बढ़ सकेगा। दूसरी तरफ से 20 कौंसलर नए आने से निगम खजाने पर बोझ जरूर बढ़ेगा। क्योंकि हर कौंसलर को निगम की तरफ से 17 हजार रुपये हर महीने भत्ता दिया जाता है। 20 नए कौंसलर आने से निगम के खजाने पर हर महीने 3.40 लाख का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। एक साल में यही बोझ 40.80 लाख रुपये का होगा। इनके बैठने के लिए 7.50 लाख पहले से अप्रूव हो चुके हैं।

Click to listen..