Hindi News »Punjab »Ludhiana» Section 144 Applicable Under 100 Meters Radius

नगर निगम चुनाव : पोलिंग स्टेशनों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

इलेक्शन कमीशन ने रोष रैलियों, धरने-प्रदर्शनों और ध्वनि प्रदूषण पर लगाई पाबंदी

इलेक्शन कमीशन ने रोष रैलियों, धरने-प्रदर्शनों और ध्वनि प्रदूषण पर लगाई पाबंदी | Last Modified - Dec 14, 2017, 05:52 AM IST

  • नगर निगम चुनाव : पोलिंग स्टेशनों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

    लुधियाना/अमृतसर.चुनाव कमीशन पंजाब की ओर से अमृतसर नगर निगम और नगर पंचायत राजासांसी के आम चुनावों की प्रक्रिया का काम शुरू हो चुका है। 17 दिसंबर को होने वाले मतदान के तहत जिला मजिस्ट्रेट कमलदीप सिंह संघा ने इन्हें शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करने के लिए पाबंदी के आदेश दिए हैं।

    जिला मजिस्ट्रेट ने धारा 144 के अधीन अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए नगर निगम और नगर पंचायत राजासांसी के आम चुनावों को मुख्य रखते हुए इन क्षेत्रों में स्थापित किए गए पोलिंग स्टेशनों के तकरीबन 100 मीटर के घेरे में हर किस्म के अग्नि शस्त्र, विस्फोटक पदार्थ, ज्वलनशील चीजें और तेजधार हथियार, असलहा आदि लेकर चलने पर पूर्ण पाबंदी होगी।
    20 दिसंबर तक लागू रहेंगे आदेश


    यह आदेश 20 दिसंबर 2017 तक लागू रहेगा।
    डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस कम कार्यकारी मजिस्ट्रेट कमिश्नरेट अमरीक सिंह पंवार ने धारा 144 के तहत आदेश जारी करते हुए शहर के अधिकार क्षेत्र में आते थानों के अधीन इलाकों में पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने, रोष रैलियां, धरना देने, मीटिंग करने, नारे लगाने और रोष प्रदर्शन करने पर मुकम्मल पाबंदी लगा दी है।


    जारी आदेशों में कहा गया है कि उनके ध्यान में आया है कि जिला अमृतसर में कुछ राजनीतिक किसान व अन्य जत्थेबंदियां जिला स्तर पर रोष प्रदर्शन, रैलियां करने की योजनाएं बना रही हैं और लोगों की भावनाओं को उत्तेजित करने की कोशिश कर रही है, जिससे सरकारी और गैर-सरकारी संपत्ति का नुकसान होने और अमन कानून की स्थिति बिगड़ने का डर बना रहता है। इसलिए अमन और कानून की स्थित ठीक बनाए रखने और लोगों की जान माल की रखा करने के लिए तेजी से प्रयास करने की जरूरत है।

    रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक पटाखे चलाने की मनाही

    डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस कम कार्यकारी मजिस्ट्रेट अमरीक सिंह पंवार ने धारा 144 के तहत आदेश जारी करते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ते थानों के अधीन शादी के मौको पर निर्धारित आवाज से अधिक डीजे चलाने, शादी और त्योहारों के मौके पर आतिशबाजी पटाखों का इस्तेमाल करने और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मुकम्मल पाबंदी लगाई हैं। आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि शादी के मौके पर डीजे चलाने और त्यौहारों के मौके पर आतिशबाजी का इस्तेमाल करने से सार्वजनिक शांति भंग होने और दुर्घटनाएं होने की संभावना भी बढ़ जाती है और इसके साथ सरकारी और गैर सरकारी जायदाद के नुकसान होने का अंदेशा भी बढ़ जाता है। इसलिए यह पाबंदी लगानी जरूरी है। यह पाबंदी 9 फरवरी 2018 तक लागू रहेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ludhiana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×