--Advertisement--

मौसम का फेरबदल- 15 दिसंबर से घटने की बजाए बढ़ने लगा पारा

मंगलवार को दिन का पारा सामान्य से 2 डिग्री बढ़कर 22.6 डिग्री चल रहा है।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 05:50 AM IST

लुधियाना. इस साल मौसम अपने अलग-अलग रूप दिखा रहा है। मॉनसून के चले जाने के बाद दिसंबर में शुरू होने वाली ठंड नवंबर में ही शुरू हो गई। इसके बाद दिसंबर के शुरूआती दिनों में बारिश होने से भी पारा गिरने लगा। अगर पिछले 10 सालों की बात करें तो 15 दिसंबर के बाद ही पारा गिरने का सिलसिला जारी होता है। लेकिन इस बार दिसंबर के शुरूआती दिनों में ही पारा 5 डिग्री तक पहुंच चुका है।

अब 15 दिसंबर के बाद पारा कम होने की जगह बढ़ने लगा है। मंगलवार को दिन का पारा सामान्य से 2 डिग्री बढ़कर 22.6 डिग्री चल रहा है। दिन के समय तेज धूप निकलने और शाम 4 बजे के बाद एक दम से पारा गिरने से लोगों को सर्दी-जुकाम होने लगा है।

अब धुंध के आसार

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान शहर और इसके साथ लगते इलाकों में मौसम आम तौर पर ठंडा रहेगा और खुश्क रहने के साथ-साथ सुबह-शाम धुंध पड़ने का अनुमान है। इसके अलावा दिन के समय हलके बादल भी छाए रहेंगे। इस दौरान दिन का पारा 22.6 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ है। वहीं, धूप निकलने से नमी की मात्रा भी कम होने लगी है। सुबह के समय 86 और शाम के समय 48 प्रतिशत रही।

जब पारा कम-ज्यादा होता है तो इसका असर अस्थमा के मरीजों पर ज्यादा होता है और एक दम पारा गिरने से हार्ट पेशेंट को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर बढ़ता है। - डॉ. आरके करकरा, मेडिकल स्पेशलिस्ट