Hindi News »Punjab »Ludhiana» Tempreature Starts Growing Rather Than Decreasing From December 15

मौसम का फेरबदल- 15 दिसंबर से घटने की बजाए बढ़ने लगा पारा

मंगलवार को दिन का पारा सामान्य से 2 डिग्री बढ़कर 22.6 डिग्री चल रहा है।

bhaskar news | Last Modified - Dec 20, 2017, 05:50 AM IST

  • मौसम का फेरबदल- 15 दिसंबर से घटने की बजाए बढ़ने लगा पारा

    लुधियाना.इस साल मौसम अपने अलग-अलग रूप दिखा रहा है। मॉनसून के चले जाने के बाद दिसंबर में शुरू होने वाली ठंड नवंबर में ही शुरू हो गई। इसके बाद दिसंबर के शुरूआती दिनों में बारिश होने से भी पारा गिरने लगा। अगर पिछले 10 सालों की बात करें तो 15 दिसंबर के बाद ही पारा गिरने का सिलसिला जारी होता है। लेकिन इस बार दिसंबर के शुरूआती दिनों में ही पारा 5 डिग्री तक पहुंच चुका है।

    अब 15 दिसंबर के बाद पारा कम होने की जगह बढ़ने लगा है। मंगलवार को दिन का पारा सामान्य से 2 डिग्री बढ़कर 22.6 डिग्री चल रहा है। दिन के समय तेज धूप निकलने और शाम 4 बजे के बाद एक दम से पारा गिरने से लोगों को सर्दी-जुकाम होने लगा है।

    अब धुंध के आसार

    मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान शहर और इसके साथ लगते इलाकों में मौसम आम तौर पर ठंडा रहेगा और खुश्क रहने के साथ-साथ सुबह-शाम धुंध पड़ने का अनुमान है। इसके अलावा दिन के समय हलके बादल भी छाए रहेंगे। इस दौरान दिन का पारा 22.6 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ है। वहीं, धूप निकलने से नमी की मात्रा भी कम होने लगी है। सुबह के समय 86 और शाम के समय 48 प्रतिशत रही।

    जब पारा कम-ज्यादा होता है तो इसका असर अस्थमा के मरीजों पर ज्यादा होता है और एक दम पारा गिरने से हार्ट पेशेंट को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर बढ़ता है। - डॉ. आरके करकरा, मेडिकल स्पेशलिस्ट

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ludhiana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Tempreature Starts Growing Rather Than Decreasing From December 15
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ludhiana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×