--Advertisement--

विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम, हाईवे पर रहें सावधान, हर सात किलोमीटर पर है ब्लैक स्पाॅट

जरूरी है कि धुंध के दौरान इन ब्लैक स्पॉट्स पर अतिरिक्त सावधानी बरती जाए।

Dainik Bhaskar

Dec 22, 2017, 06:12 AM IST
Visibility less than 10 meters

नवांशहर. सर्दी धुंध बढ़ने के कारण मुख्य मार्गों पर विजिबिलिटी बेहद कम हो गई है। वीरवार सुबह 10 बजे तक रोड पर 10 मीटर दूर भी वाहन नजर नहीं रहा था। जिले के दोनों मुख्यमार्गों रोपड़-नवांशहर-फगवाड़ा और अलाचौर-माछीवाड़ा पर धुंध के कारण वाहन चलने की बजाए रेंगते नजर आए।

अस्सी किलोमीटर लंबी रोपड़-फगवाड़ा रोड पर हर साल धुंध के दिनों में हादसों में बढ़ोतरी हो जाती है। इस सड़क पर होने वाले 85 प्रतिशत हादसे 11 प्वाइंट्स पर ही होते हैं, जिनकी बड़ी वजह इन प्वाइंट्स पर तीखे मोड़ या फिर गांवों की लिंक सड़कों का मिलना है। इनसे धुंध के दिनों में हादसों की आशंका और बढ़ जाती है। जरूरी है कि धुंध के दौरान इन ब्लैक स्पॉट्स पर अतिरिक्त सावधानी बरती जाए।

बता दें कि हर साल इस 80 किलोमीटर के स्ट्रेच पर लगभग 100 लोग अपनी जान गंवा देते हैं। 2010 से लेकर अब तक 70 से अधिक लोग इस सड़क पर हादसों में दम तोड़ चुके हैं। पिछले साल 2015 में तो इस सड़क पर हादसों की बाढ़ गई थी तथा एक केलेंडर साल में ही इस सड़क पर 125 जिंदगियों ने दम तोड़ा। इसी तरह अलाचौर-माछीवाड़ा रोड पर भी माछीवाड़ा तक के सफर में चार ब्लैक स्पाट हैं। इस साल भी अब तक इन दोनों सड़कों पर 89 लोग इस सड़क पर हादसों में जान गंवा चुके हैं। धुंध के कारण भी सुबह शाम के वक्त इस मार्ग पर हादसे बढ़ जाते हैं। इस सड़क पर गुजरने वालों को इन स्पॉट्स पर खास सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि रोपड़-फगवाड़ा मार्ग के 11 ब्लैक स्पॉट्स के अलावा इस मार्ग पर लगभग 125 एंट्री एक्जिट प्वाइंट भी हैं।

धुंध में वाहन चलाते हुए रखें ये सावधानियां
वाहन की गति कम रखें। खासकर ब्लैक स्पॉट्स के पास बिल्कुल कम। वाहनों की लाइटें ठीक होनी चाहिए। रिफ्लेक्टर रिफ्लेक्टर टेप सही ढंग से लगी हो। गाड़ी को साफ रखें, ताकि वह आसानी से दिख सके। जरूरत हो तो फाॅग लाइट्स का इस्तेमाल करें।


धुंध से जनजीवन प्रभावित
घनी धुंध ने जनजीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है। स्कूलों के बच्चे भी इस धुंध में ठिठुरते हुए स्कूलों को जाने को मजबूर हैं। बस अड्डे पर भी भीड़ नाममात्र ही थी। बस चालक यात्रियों का इंतजार करते हुए देखे गए। इसके अलावा कामकाज पर जाने वाले लोग भी आम दिनों के मुकाबले वीरवार को धुंध के कारण लेट हो गए। उधर, ट्रैफिक पुलिस द्वारा लोगों को अपने वाहन कम स्पीड लाइटें आन करके चलाने की हिदायतें जारी की गई हैं।

X
Visibility less than 10 meters
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..