--Advertisement--

इंडियन क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने ज्वॉइन की पुलिस, डीएसपी बन बचपन का सपना किया पूरा

मोगा की हरमनप्रीत कौर ने पंजाब पुलिस की वर्दी पहन बचपन का ख्वाब पूरा हो गया।

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 11:10 PM IST
डीएसपी बनने के बाद स्टार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से हाथ मिलातीं हुईं( डीएसपी बनने के बाद स्टार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से हाथ मिलातीं हुईं(

पंजाब. महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने बतौर डीएसपी(डिप्टी सुपरिटेंडेंट आॅफ पुलिस ) पंजाब पुलिस ज्वॉइन कर ली है। चंडीगढ़ में सीएम हाउस में गुरुवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और डीजीपी सुरेश अरोड़ा द्वारा हरमनप्रीत कौर को डीएसपी की कैप और कंधे पर स्टार लगाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर क्रिकेटर हरमनप्रीत के पिता समेत पूरा परिवार मौजूद था। हरमनप्रीत की तैनाती पीएपी(पंजाब ऑर्म्ड पुलिस) जालंधर में की गई है। बता दें कि हरमनप्रीत ने 2011 में जब पुलिस की नौकरी के लिए अप्लाई किया था, लेकिन तब उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था।

किस परफाॅर्मेंस के लिए ऑफर की गई जाॅब?

- महिला वर्ल्ड कप 2017 की रनरअप भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जबरदस्त परफॉर्मेंस से फाइनल में जगह बनाई थी। इस उपलब्धि के बाद टीम की स्टार प्लेयर हरमनप्रीत कौर को पंजाब के मुख्यमंत्री ने पिछले साल जुलाई में DSP पोस्ट का ऑफर दिया था।

- बता दें कि हरमन ने सेमीफाइनल में 171 रन की नॉटआउट इनिंग खेलकर टीम को फाइनल में पहुंचाया था। वे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के लिए तीसरी और ओवरऑल 8वें नंबर की प्लेयर रहीं हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की इनिंग के बाद हरमन की तुलना पूर्व इंडियन क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग से की गई थी।

6 साल पहले पुलिस विभाग ने कर दिया था रिजेक्ट

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरमनप्रीत ने 2011 में भी पुलिस की नौकरी के लिए अप्लाई किया था, लेकिन तब उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। उनसे कहा गया था कि महिला क्रिकेटर्स के लिए पुलिस में नौकरी का कोई प्रावधान नहीं है।
- हरमन के पिता हरमनंदर सिंह भुल्लर ने उस वक्त दिए बयान में कहा था, "एक पुलिस अफसर ने हमसे कहा कि वो (हरमन) कोई हरभजन सिंह थोड़ी ही हैं, जो उन्हें डीएसपी की पोस्ट दे दें। तब उन्हें इंस्पेक्टर की पोस्ट भी नहीं दी गई थी।" गौरतलब है कि इंडियन क्रिकेटर हरभजन सिंह पंजाब पुलिस में डीएसपी की पोस्ट पर हैं।

रेलवे में बतौर ऑफिस सुपरिटेंडेंट 3 साल का टैन्याेर पूरा कर चुकी हैं हरमन

- हरमनप्रीत इस्तीफा देने से पहले वेस्टर्न रेलवे में बतौर ऑफिस सुपरिटेंडेंट 3 साल काम कर चुकी हैं। हरमनप्रीत की पंजाब पुलिस ज्वॉइन करने दी गई अर्जी के बाद रेलवे ने उन्हें सेवाओं से रिलीव कर दिया।

- पंजाब के मुख्यमंत्री ने हरमनप्रीत के पंजाब पुलिस ज्वॉइन करने को लेकर खुद रेलवे मंत्रालय से बांड को रद्द करने और रिलीव करने की बात की थी। क्योंकि इंडियन रेलवे में नौकरी में भरवाए जाने वाले बाॅन्ड के तहत रिलीव होने के लिए हरमनप्रीत को 5 साल नौकरी करने या 5 साल में सैलरी के तौर पर मिलने वाले रुपए भरने की शर्त को पूरा करना जरूरी था।

सीएम अमरिंदर ने ट्वीट कर दी बधाई

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा, "डीजीपी सुरेश अरोड़ा के साथ बतौर डीएसपी पंजाब पुलिस ज्वॉइन कर रही यंग क्रिकेटर हरमनप्रीत की यूनिफॉर्म में सितारे लगाते हुए गर्व महसूस कर रहा हूं। हमें गौरान्वित कर चुकी इस महिला से हमें आगे भी यही उम्मीद है। मेरी शुभकामनाएं उसके साथ हैं।"

पंजाब पुलिस ज्वॉइन करने के दौरान (L) हरमनप्रीत की मां सतविंदर कौर, जीजा, बहन हेमजीत कौर, डीएसपी की वर्दी में हरमनप्रीत कौर, सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह और हरमन के पिता हरमंदर सिंह भुल्लर। पंजाब पुलिस ज्वॉइन करने के दौरान (L) हरमनप्रीत की मां सतविंदर कौर, जीजा, बहन हेमजीत कौर, डीएसपी की वर्दी में हरमनप्रीत कौर, सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह और हरमन के पिता हरमंदर सिंह भुल्लर।
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और डीजीपी सुरेश अरोड़ा द्वारा हरमनप्रीत कौर को डीएसपी की कैप और कंधे पर स्टार लगाकर सम्मानित किया। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और डीजीपी सुरेश अरोड़ा द्वारा हरमनप्रीत कौर को डीएसपी की कैप और कंधे पर स्टार लगाकर सम्मानित किया।
हरमनप्रीत 2017 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के लिए तीसरी और ओवरऑल 8वें नंबर की प्लेयर रहीं। हरमनप्रीत 2017 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के लिए तीसरी और ओवरऑल 8वें नंबर की प्लेयर रहीं।