Hindi News »Punjab »Ludhiana» संविधान बचाओ मोर्चा का आज भारत बंद, शहर में ऐसा असर

संविधान बचाओ मोर्चा का आज भारत बंद, शहर में ऐसा असर

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 03:20 AM IST

संविधान बचाओ मोर्चा का आज भारत बंद, शहर में ऐसा असर
पीएसईबी के 10वीं, 12वीं के आज होने वाले प्रेक्टिकल एग्जाम कैंसिल, 11 को होंगे

सीबीएसई के 10वीं, 12वीं के आज होने वाले एग्जाम कैंसिल

रोडवेज अड्डे से नहीं चलेगी किसी भी रूट पर बस

ट्रेन का चक्का जाम करने की दलित संगठनों ने दी चेतावनी

ये रहेंगे बेअसर

एंबुलेंस, दवा की दुकानें और सभी हॉस्पिटल की इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी जारी

एग्जाम देने जाने वाले स्टूडेंट्स और एग्जामिनेशन सेंटरों को बंद से छूट रहेगी

ये रूट रहेंगे बंद

शेरपुर चौक से विश्वकर्मा चौक, प्रताप चौक, जगराओं पुल, घंटाघर, डॉ. अंबेडकर चौक, पवेलियन मॉल चौक, फव्वारा चौक, भारत नगर चौक, गिल चौक, बस अड्डा व भाईवाला चौक और इनसे जुड़ी सड़कें पूरी तरह बंद रहेंगी।

सुरक्षा बलों का फ्लैग मार्च

बंद से एक दिन पहले डीसी, सीपी की अगुवाई में फ्लैग मार्च निकाला गया।

स्कूल-कॉलेज, बाजार बंद, इंटरनेट और बस सर्विस ठप; दवा की दुकानें, हॉस्पिटल खुलेंगे

सिटी रिपोर्टर। लुधियाना

एससीएसटी एक्ट के तहत दर्ज एक मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नाराज दलित समाज ने इसे आरएसएस व भाजपा की साजिश करार देते हुए आज भारत बंद का ऐलान किया है। बंद को सफल बनाने के लिए संविधान बचाओ मोर्चा की एक्शन कमेटी के मेंबर्स अलग-अलग इलाकों में मीटिंग करते रहे वहीं जिला व पुलिस प्रशासन ने मोर्चा के मेंबरों से मीटिंग कर उन्हें अपना आंदोलन शांतिमय ढंग से चलाने की अपील की है। जिला प्रशासन की ओर से एहतियात के तौर पर रविवार शाम से बंद की गई इंटरनेट सेवा सोमवार रात तक ठप रहेगी। इतना ही नहीं रोडवेज अड्डे से सोमवार को कोई भी बस नहीं चलेगी। दलित संगठनों की ओर से सोमवार को सभी दुकानें और शहर के चारों तरफ की मुख्य सड़कें जाम करने की तैयारी की गई है। आंदोलन की रूपरेखा इस तरह से बनाई गई है कि शहर के हर हिस्से से संगठनों के प्रतिनिधि बाजार व दुकानें बंद कराते हुए भारत नगर चौक इकट्ठा होंगे। इसके बाद डीसी को मांग पत्र दिया जाएगा। हालांकि एंबुलेंस, हॉस्पिटलों की इमरजेंसी सेवाएं, दवा की दुकानें, जिन स्कूलों में परीक्षा होनी है और परीक्षा देने के लिए जा रहे स्टूडेंट्स को ले जा रहे वाहनों को बंद से छूट दी गई है। लेकिन सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। संगठनों ने रेल चक्का जाम करने की भी बात कही है। फिलहाल रेलवे ने ट्रेनें रद्द करने या रूट डायवर्ट करने की बात से इनकार किया है। कांग्रेस, बसपा व लोक इंसाफ पार्टी ने भारत बंद को समर्थन दिया है।

मांग पत्र में ये होगी मुख्य मांग

प्रधानमंत्री के नाम दिए जाने वाले मांग पत्र में मांग की जाएगी कि केंद्र सरकार संसद का विशेष सत्र बुलाकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से पारित फैसले को रद्द करे और एससीएसटी (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटी) एक्ट को और मजबूत करने को नया विधेयक पारित करे।

आंदोलनकारियों से न उलझें लोग: पुलिस कमिश्नर

पुलिस कमिश्नर आरएन ढोके ने दोपहर बाद संविधान बचाओ मोर्चा के मेंबरों के साथ मीटिंग की। उन्होंने सभी से आंदोलन शांतिमय ढंग से करने की अपील की। ढोके ने बताया कि सरकार ने भारत बंद को देखते हुए सरकारी स्तर पर छुट्टी घोषित कर दी गई है। बस अड्डे से कोई बस नहीं चलेगी। शहरवासियों से अपील की गई है कि वे किसी भी आंदोलनकारी से उलझे नहीं। उन्होंने एक्शन कमेटी से उनका रूट पूछा और युवाओं को हिंसा न करने के लिए समझाने की अपील की। इस मौके पर भावाधस के नरेश धींगान, विजय दानव, रमनजीत लाली, संजीव एकलव्य, धर्मवीर अनार्य, चौधरी यशपाल व पिंका चंडालिया समेत कई लोग मौजूद रहे।

बिट्‌टू समेत कांग्रेसी करेंगे प्रदर्शन:भारत बंद को कांग्रेस ने भी समर्थन देने की घोषणा की है। सांसद रवनीत बिट्टू ने कहा कि इस आंदोलन में कांग्रेस के प्रतिनिधि भी बढ़-चढ़कर शामिल होंगे। एससीएसटी एक्ट को कमजोर करने का प्रयास करना या रद्द करने की कोशिश करना दुखद है। बिट्टू ने कहा कि सोमवार के भारत बंद में वे खुद, कांग्रेस के सभी विधायक और पार्टी के ओहदेदार व वर्कर भी शामिल होंगे। उन्होंने सभी जत्थेबंदियों से अपील की कि शांतिमय प्रदर्शन करते हुए अमन व कानून व्यवस्था बनाए रखें।

4000पुलिस मुलाजिम तैनात, सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त

लुधियाना|भारत बंद को लेकर पुलिस प्रशासन की तरफ से रविवार को अलग-अलग इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया। पुलिस कमिश्नर आरएन ढोके की अगुवाई में जालंधर बाईपास से फ्लैग मार्च शुरू होकर अलग-अलग इलाकों से निकला। इसके अलावा अन्य टीमों ने फिरोजपुर रोड, दुगरी, थाना डिवीजन नंबर 3, शेरपुर चौक से लेकर फोकल पॉइंट के रास्ते समराला चौक, जीटी रोड व अन्य इलाकों मे फ्लैग मार्च किया गया। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सोमवार को भारत बंद को लेकर करीब 4 हजार पुलिस मुलाजिम तैनात किए गए हैं। उनके साथ क्विक रेपिड फोर्स की एक कंपनी भी तैनात रहेगी। जबकि मेन चौकों में एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, अतिरिक्त बसें व अन्य पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं ताकि किसी भी तरह की अप्रिय वारदात से निपटा जा सके। संवेदनशील इलाकों पर पुलिस की तरफ से विशेष नजर रहेगी। एडीसीपी रैंक के अफसरों की भी विशेष ड्यूटियां लगाई गई है जो कि कंट्रोल रूम से अटैच रहेगें।

ढोलेवाल चौक से चलेगा काफिला

भावाधस के मुख्य संचालक नरेश धींगान ने बताया कि उनके संगठन से जुड़े सभी ओहदेदार व कार्यकर्ता सोमवार सुबह 11 बजे ढोलेवाल चौक स्थित संगठन के दफ्तर में एकत्रित होंगे। सभी सदस्य शहर की अलग-अलग दिशाओं से बाजार बंद कराते हुए ढोलेवाल में इकट्ठा होंगे। वहां से जगराओं पुल पहुंचेंगे। यहां से डीसी दफ्तर में मांग पत्र के लिए जाएंगे।

डीपीआई ने जारी किए आदेश

डीपीआई सेकेंडरी और डीपीआई कॉलेजस ने सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को सोमवार बंद करने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा पीएसईबी के 10वीं, 12वीं के आज होने वाले प्रेक्टिकल एग््जाम को अब 11 अप्रैल को होंगे। इसके अलावा सीबीएसई के 10वीं, 12वीं के आज होने वाले एग्जाम भी कैंसिल कर दिए गए हैं।

आज सड़कों पर वाहन और रेलगाड़ियां नहीं चलने देंगे -पढ़ंे पेज 3 पर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ludhiana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×