• Hindi News
  • Punjab
  • Ludhiana
  • नई ट्रांसफर पॉलिसी के लिए स्कूलों को जिलावाइज 5 जोन में बांटने के आदेश
--Advertisement--

नई ट्रांसफर पॉलिसी के लिए स्कूलों को जिलावाइज 5 जोन में बांटने के आदेश

Ludhiana News - राज्य सरकार प्रदेश में ई-पंजाब स्कूल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पॉलिसी लागू करने वाली है। इसके लिए...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 04:05 AM IST
नई ट्रांसफर पॉलिसी के लिए स्कूलों को जिलावाइज 5 जोन में बांटने के आदेश
राज्य सरकार प्रदेश में ई-पंजाब स्कूल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पॉलिसी लागू करने वाली है। इसके लिए सरकार ने सभी स्कूलों को जिलावाइज 5 जोन में बांटकर फाइल तैयार कर विभाग को भेजने के आदेश दिए हैं। वहीं ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पॉलिसी को लेकर अध्यापकों में रोष है, जिसके चलते बीते दिनों लुधियाना में अध्यापकों ने प्रदर्शन भी किया। ई-पंजाब स्कूल पोर्टल की सफलता को देखते हुए शिक्षा विभाग सभी विभागीय कार्यों को पोर्टल के जरिए करने के लिए प्रयासरत है जिससे कागज की व समय की बचत होगी और विभागीय कार्यों में पारदर्शिता आएगी। ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पॉलिसी को पंजाब कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल चुकी है मगर एक शर्त को लेकर अध्यापकों व विभाग के बीच पेंच फंसा है जिसको लेकर लग रहा कि पॉलिसी शायद अप्रैल में लागू न हो पाए। टीचर ट्रांसफर पॉलिसी में विभाग की ओर से शर्त लागू की गई है कि कम से कम एक स्कूल में 3 साल की नौकरी होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 7 साल। 7 साल के बाद टीचर का ऑटोमेटिक ही पोर्टल के जरिए ट्रांसफर हो जाएगा। इसी शर्त को लेकर अध्यापक नाराज हैं।

बांटा जा रहा इन 5 जोन में

जोन 1. |
जिला हेडक्वार्टर, म्यूनिसिपल काैंसिल आदि के दायरे में आने वाले स्कूल

जोन 2.| जिला हेडक्वार्टर, म्यूनिसिपल काैंसिल की हद खत्म होने के बाद 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूल

जोन 3.| तहसील स्तर पर शहर की हद में आने वाले व तहसील के 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूल

जोन 4.| राज्य मार्ग व राष्ट्रीय मार्ग पर 250 मीटर के दायरे में आने वाले स्कूल

जोन 5.| चारों जोन में आने के बाद बाकी रहे स्कूल जोन 5 में आएंगे।

पॉलिसी के नियम पोर्टल पर

ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पॉलिसी के नियम विभाग द्वारा पोर्टल पर डाल दिए गए हैं। 50 साल से कम आयु वाले पुरुष अध्यापकों को लड़कियों के स्कूल में नियुक्ति नहीं दी जाएगी। पॉलिसी के तहत तबादला प्रत्येक वर्ष मार्च के अंतिम सप्ताह तक स्वत: हो जाएगा व अप्रैल के प्रथम सप्ताह से स्कूल में ज्वाइन करना होगा। जनरल ट्रांसफर वर्ष में एक बार ही होगा मगर कोई नया स्कूल ओपन होता है या कोई स्कूल अपग्रेड होता है तो तबादला किया जा सकता है।

X
नई ट्रांसफर पॉलिसी के लिए स्कूलों को जिलावाइज 5 जोन में बांटने के आदेश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..