Hindi News »Punjab »Ludhiana» Apply A New Voter Card As You Sit At Home

आज से वेबसाइट www.nvsp.in पर घर बैठे ही अप्लाई करें नया वोटर कार्ड, करेक्शन भी ऑनलाइन

फॉर्म नंबर 6 भरकर ऑनलाइन सबमिट करें। साथ में जन्म व पते का प्रूफ व रंगीन फोटो अपलोड करनी होगी।

BhaskarNews | Last Modified - Nov 15, 2017, 05:44 AM IST

  • आज से वेबसाइट www.nvsp.in पर घर बैठे ही अप्लाई करें नया वोटर कार्ड, करेक्शन भी ऑनलाइन
    लुधियाना.अगर एक जनवरी 2018 तक आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा हो रही है तो नए वोटर कार्ड के लिए घर बैठे वेबसाइट www.nvsp.in पर अप्लाई कर सकते हैं। इस वेबसाइट में आप नए वोटर एनरोलमेंट में जाकर फॉर्म नंबर 6 भरकर ऑनलाइन सबमिट करें। साथ में जन्म व पते का प्रूफ व रंगीन फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद आपके विधानसभा के उस बूथ का बीएलओ घर आकर वेरिफिकेशन करेगा और वोटर कार्ड बना दिया जाएगा। इसी वेबसाइट के जरिए लोग वोटर कार्ड में करेक्शन यानि पता बदलने जैसे काम भी ऑनलाइन करा सकते हैं। इसका बड़ा फायदा यह भी है कि लोग खुद जानकारी भरेंगे तो गलतियों की गुंजाइश नहीं होगी।
    30 नवंबर तक बीएलओ आएंगे डोर टू डोर
    वोटर सूची संशोधित करने की इस प्रक्रिया में मंगलवार से सभी बीएलओ अपने-अपने बूथ के अधीन आते वोटरों के घरों में जाकर सर्वे करेंगे। इस दौरान भी लोग उन्हें अपना नए वोटर कार्ड या करेक्शन का फॉर्म भरकर दे सकते हैं। इसके अलावा लोग अपने हलके के ईआरओ दफ्तर भी फॉर्म जमा करा सकते हैं।
    सिविल सर्जन से मांगी मरे लोगों की जानकारी
    वोटर सूची में संशोधन के लिए एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट स्वाति टिवाना ने अफसरों से मीटिंग की। इसमें सिविल सर्जन दफ्तर को पिछले एक साल में मरे लोगों की जानकारी देने को कहा ताकि उनका नाम वोटर सूची से काटा जा सके। इसके लिए डीईओ एलिमेंटरी व सेकेंडरी, स्वीप कोर कमेटी, कॉलेजों के नोडल अफसर, कैंपस एंबेसडर आदि को निर्देश दिए कि वो इसकी ढंग से मॉनीटरिंग करें।
    19, 26 नवंबर को बूथ पर कैंप
    इसी महीने 19 व 26 नवंबर को संडे के दिन सभी बीएलओ अपने-अपने बूथों पर बैठेंगे। इस दौरान भी लोग अपने नए वोटर कार्ड, करेक्शन के लिए फॉर्म भरकर उन्हें दे सकते हैं। 18 व 25 नवंबर को बीएलओ पोलिंग बूथों पर वोटर सूची पढ़कर सुनाएंगे।
    जल्दी पूरा होगा काम
    www.nvsp.in वेबसाइट चुनाव आयोग के सॉफ्टवेयर से जुड़ी हुई है, इसलिए लोग उसी के जरिए अप्लाई करने को तरजीह दें। इससे कोई गलतियां भी नहीं होंगी और काम भी जल्दी होगा। -अंजू बाला, तहसीलदार(इलेक्शन)
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ludhiana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×