न्यूट्रीशनल टेक्नोलॉजी से बढ़ा सकते हैं आमदनी: डॉ. हुंदल

Ludhiana News - गडवासू के पशु आहार विभाग की ओर से बेहतर दूध उत्पादन के लिए खुराक की तकनीक विषय पर दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम...

Dec 14, 2019, 08:22 AM IST
Ludhiana News - can increase income from nutritional technology dr hundal
गडवासू के पशु आहार विभाग की ओर से बेहतर दूध उत्पादन के लिए खुराक की तकनीक विषय पर दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम कराया गया। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत बोपाराय कलां में राज्य के 22 किसानों के लिए ये कार्यक्रम कराया गया। पशु आहार विभाग के हेड डॉ. एपीएस सेठी ने कहा कि डेयरी फार्मिंग वर्तमान समय की मांग है। किसानों की आमदनी का 70 फीसदी हिस्सा पशुओं की खुराक में खर्च होता है। न्यूट्रीशनल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने से किसान अपनी आमदनी को सही कर सकते हैं। वहीं, इससे रोजगार के नए मौके भी पैदा करने में काफी मदद मिलेगी।

कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ. जेएस हुंदल ने बताया कि आहार विज्ञान से संबंधित विभिन्न एक्सपर्ट्स ने जानकारी दी। कार्यक्रम का मुख्य मकसद पशुओं की कैटेगरी के मुताबिक लोकल उपलब्ध खुराक का इस्तेमाल कर पशुओं को सही खुराक देना है। पशुओं की खुराक में पशु चाट और बाइपास फैट के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों में विभिन्न तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर पशुओं की खुराक तैयार करने के बारे में जानकारी दी जा रही है। डॉ. पुरुषोत्तम लाल ने पशुओं के स्वास्थ्य, उत्पादन और प्रजनन के बारे में बताया। डॉ. उदयबीर सिंह ने पशुओं की विभिन्न किस्मों के लिए उपलब्ध विभिन्न तरह के मिनरल मिक्सचर से अवगत करवाया। डॉ. अमित शर्मा ने किसान स्वस्थ खुराक के बारे में जानकारी के लिए विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

X
Ludhiana News - can increase income from nutritional technology dr hundal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना