प्रतियोगी परीक्षा शुरू, स्टूडेंट्स ने ऑडियो सुन दिए जवाब

Ludhiana News - एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से 8वीं, 10वीं और 12वीं के अंग्रेजी विषय के लिए सीसीई-प्रैक्टिकल लेने की प्रक्रिया शुरू हो...

Feb 15, 2020, 08:06 AM IST
Ludhiana News - competitive exam begins students listen to audio answers

एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से 8वीं, 10वीं और 12वीं के अंग्रेजी विषय के लिए सीसीई-प्रैक्टिकल लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 14 से 15 और 17 से 20 फरवरी तक स्कूल अपने स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाएं लेंगे। ये परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। कई स्कूलों ने प्रतियोगी परीक्षा शुरू कर दी हैं और अंग्रेजी की परीक्षा करवाई गई। इस दौरान पहले बच्चों को कक्षा में प्रश्न-कम-उत्तर पत्रिका बांटी गई। इसके बाद स्टूडेंट्स को ऑडियो क्लिप सुनाई गई और 2-3 मिनट की ऑडियो क्लिप सुन बच्चों ने प्रश्न-कम-उत्तर पत्रिका भरी। बता दें कि 10वीं-12वीं के लिए प्रैक्टिकल को लेकर मूल्यांकन बोर्ड की ओर से जारी सीसीई मॉड्यूल के लिए निर्धारित 10 अंक के अधीन किया जाना है। सिर्फ 8वीं क्लास का प्रैक्टिकल सीसीई मॉड्यूल के तहत नहीं है, बल्कि प्रैक्टिकल के लिए अलग तौर पर 10 अंक निर्धारित है। अध्यापकों को इस बारे में गाइडलाइन जारी की गई है।

हर सही जवाब का मिलेगा एक अंक


पीएयू स्मार्ट स्कूल के प्रिंसिपल संजीव थापर ने बताया कि अंग्रेजी विषय के लिए प्रैक्टिकल 10 अंक का है। इसमें 6 अंक सुनने और 4 अंक बोलने के हैं। सुनने वाले टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को 10 प्रश्नों की एक प्रैक्टिकल शीट मुहैया करवाई गई। अध्यापकों की ओर से संबंधित ऑडियो क्लिप स्टूडेंट्स को सुनाई गई। वहीं, स्टूडेंट अंजलि और बबली ने बताया कि इस टेस्ट से बच्चों को अंग्रेजी सुनकर समझने में मदद मिलती है। इस टेस्ट से अंग्रेजी के मुश्किल शब्दों को बोल सकते हैं। यह अंग्रेजी सिखाने का बढ़िया तरीका है। यह सिलेब्स को गहराई से समझने का अच्छा तरीका है।

X
Ludhiana News - competitive exam begins students listen to audio answers

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना