निगम को होगा वित्तीय लाभ

Ludhiana News - नगर निगम ने पालतू कुत्तों और जानवरों की रजिस्ट्रेशन की तैयारी कर ली है। नोटिंग तैयार होने के बाद इसे सरकार ने...

Jan 16, 2020, 08:00 AM IST
Ludhiana News - corporation will get financial benefit
नगर निगम ने पालतू कुत्तों और जानवरों की रजिस्ट्रेशन की तैयारी कर ली है। नोटिंग तैयार होने के बाद इसे सरकार ने मंजूर कर दिया है। अब निगम रजिस्ट्रेशन फॉर्म तैयार करने में जुट गया है। एक महीने के अंदर निगम की तरफ से पालतू कुत्तों को पशुओं की रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी करेगा। इसकी पुष्टि सीनियर वेटरनरी डॉ. वाईपी सिंह ने की। उन्होंने बताया कि इस योजना के शुरू होने पर निगम को एक तरफ जहां वित्तीय लाभ होगा। वहीं, शहर में पालतू जानवरों की सही संख्या का रिकॉर्ड निगम के पास रहेगा। निगम लिमिट में पाले जाने वाले छोटे जानवर कुत्ते समेत बिल्ले, भेड़-बकरी, सूअर, छोटा घोड़ा, बछड़ा और हिरण आदि की सालाना रजिस्ट्रेशन फीस 400 रुपए प्रति जानवर और बड़े जानवरों पर सालाना रजिस्ट्रेशन गाय-भैंस, बैल, घोड़ा, ऊंट, हाथी, नीलगाय का प्रति जानवर 350 रुपए फीस निर्धारित की गई है। शहरवासियों पर ये नियम रजिस्ट्रेशन प्रॉपर कंट्रोल ऑफ स्ट्रे एनिमल एंड कंपनसेशन टू द विक्टिम ऑफ एनिमल एक्ट बायलाॅज-2017 के तहत लागू होंगे।

पालतू जानवरों की रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म कर रहे तैयार, महीनेभर में लागू होगा नियम

रजिस्ट्रेशन के दौरान ही गाय-भैंस पर लगाई जाएगी चिप

डॉ. वाईपी सिंह ने स्पष्ट किया कि निगम लिमिट में आती सभी डेयरियां में रखी गाय-भैंस को रजिस्ट्रेशन के दायरे में रखा गया है। रजिस्ट्रेशन के दौरान डेयरियों के पशुओं पर चिप लगाई जाएगी, जो रजिस्ट्रेशन फीस के साथ ही तय है। ऐसे में प्रति पशु 350 रुपए नगर निगम रजिस्ट्रेशन के वसूलेगा। इससे फायदा यह होगा कि शहर में बेसहारा पशुओं की पहचान हो जाएगी कि ये शहर की डेयरियों से छोड़े गए हैं या फिर किसी ग्रामीण इलाके से यहां आए हैं। जबकि चिप लगा पशु आवारा मिला तो उस चिप के जरिए रजिस्ट्रेशन जांचने के बाद डेयरी संचालक का पता चल जाएगा। इसके बाद निगम उस पर कार्रवाई करेगा।

रजिस्ट्रेशन को रिन्यू कराना जरूरी

अगर आपने घर में कुत्ता पाला है तो आपको कुत्ते की फोटो के साथ खुद की पूरी डिटेल निगम हेल्थ ब्रांच के पास देकर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से करवानी होगी। यह रजिस्ट्रेशन एक साल के लिए होगी। अगले साल आपको रजिस्ट्रेशन को रिन्यू भी करवानी होगी। अगर तय डेट से चूके तो निगम छोटे जानवर की 400 की जगह 500 रुपए वसूले जाएंगे। ऐसे ही बड़े जानवरों पर लेट फीस 200 अतिरिक्त चार्ज लगेगा। अगर निगम हदबंदी में कुत्तों की खेलें करवाई जाती हैं तो उसके लिए भी लाइसेंस निगम से जारी होगा। इसके लिए गेम में हर डॉग के लिए 100 रुपए चार्ज देने होंगे।

Ludhiana News - corporation will get financial benefit
X
Ludhiana News - corporation will get financial benefit
Ludhiana News - corporation will get financial benefit
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना