बटरफ्लाईज ग्रुप की डे आउटिंग

Ludhiana News - सिटी लाइफ रिपोर्टर। लुधियाना। बटरफ्लाईज ग्रुप की तरफ से डे आउट कर खूब फन किया गया। इस दौरान तंबोला और वन मिनट...

Mar 17, 2020, 07:57 AM IST
सिटी लाइफ रिपोर्टर। लुधियाना। बटरफ्लाईज ग्रुप की तरफ से डे आउट कर खूब फन किया गया। इस दौरान तंबोला और वन मिनट गेम्स खेलकर एंज्वॉय किया गया। कई तरह के टाइटल भी दिए गए। होस्ट लवलीन कौर ने कहा कि मंथली डे आउट में चिटचैट, फन, डांस, स्नैक्स, लंच का मजा लिया जाता है। कई डिफरेंट गेम्स प्लान किए जाते हैं, जिससे क्रिएटिविटी निखरती है। इसके साथ ही पंक्चुएलिटी विनर के साथ ही थीम विनर भी अनाउंस किया जाता है। हर बार डिफरेंट वेन्यू होता है, जिससे रिफ्रेशमेंट बनी रही। इसके साथ ही एक्टीविटीज के विनर को ऑनर किया जाता है और नेक्स्ट इवेंट की प्लानिंग की जाती है।

अमलोह रोड पर कृष्णा पब्लिक स्कूल में इंटरनेशनल कराटे कोच और गोल्डन ब्वॉय के नाम से मशहूर तरुण शर्मा द्वारा तरुण कराटे एकेडमी की शुरुआत की है। एकेडमी का उद्धघाटन सीनियर कांग्रेसी नेत्री निशा शर्मा द्वारा किया गया। कराटे कोच तरुण शर्मा ने बताया कि आज के समय में लड़कियों पर हो रहे अत्याचार को देखते हुए महिला व लड़कियों को अपनी सुरक्षा खुद करने के लिए कराटे का सीखना बहुत जरूरी है। जिससे वह खुद की तथा अन्यों की सहायता भी कर सकती हैं। इस मौके पर राज शर्मा प्रिंसिपल, शोभा अरोड़ा, कृष्णा पब्लिक स्कूल स्टाफ तथा अन्य उपस्थित थे।

राष्ट्रीय स्तर पर केशव ठाकुर की पैरेलल बार में तीसरी पोजीशन

स्पोट् र्स रिपोर्टर | लुधियाना

शहर के खिलाड़ी केशव ठाकुर के हिस्से में एक और उपलब्धि आई है, जिन्होंने हाल ही में अमृतसर में आयोजित आॅल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में पैरेलल बार में तीसरी पोजीशन प्राप्त करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता। उक्त मुकाबला 14 से 16 मार्च तक करवाया गया। उनकी उपलब्धि पर उनके पिता व कोच प्रेम कुमार ने बताया कि केशव उनके पास ही प्रेक्टिस करता है, जो कई वर्षों से जिमनास्टिक कर रहा है। इसके बलबूते उसने कई उपलब्धियां प्राप्त की है।

केशव के मुताबिक वह इससे पहले 12 व 13 फरवरी को पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में हुई पंजाब यूनिवर्सिटी इंटर काॅलेज जिमनास्टिक चैंपियनशिप में आॅल राउंड जिमनास्ट व बेस्ट जिमनास्ट का खिताब अपने नाम कर चुके हैं, यहां उन्होंने पांच सिल्वर मेडल जीते। उन्होंने पैरलल बार में सिल्वर, पामेल हार्स में सिल्वर, हाईबार में सिल्वर, स्टिल रिंग में सिल्वर मेडल जीता। वहीं कोलकाता में हुई 63वीं राष्ट्रीय स्कूल खेलों में केशव ठाकुर देश के आॅल राउंड तीसरे बेस्ट जिमनास्ट बने, जिसमें पंजाब की टीम ओवरआॅल विजेता बनी थी।

कोरोना वायरस से घर के सकारात्मक वातावरण को प्रभावित न होने दें

मुं बई में पश्चिम रेलवे ने एक प्रयोग शुरू किया है, जिसके परिणामस्वरूप कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। सोमवार से वे पिछले एक महीने में चीन, फ्रांस, जर्मनी, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और स्पेन में यात्रा कर चुके यात्रियों की स्क्रीनिंग करेंगें। अगर उनमें कोरोना के लक्षण दिखते हैं, तो वे मौके पर ही उन यात्रियों के ट्रेन टिकट रद्द कर देंगे। मुंबई सेंट्रल डिवीजन को मुंबई नागरिक प्राधिकरणों से यात्रियों की एक सूची मिली है, जिसमें उन सभी यात्रियों के नाम हैं जो 15 फरवरी तक सूचीबद्ध देशों से आए हैं। रेलवे इस डेटा का उपयोग यह पता लगाने के लिए करेगा कि क्या लिस्ट में दिए गए यात्रियों में से किसी ने ट्रेन टिकट बुक किया है। रेलवे सूत्रों से बात करके न्यूज चैनलों ने बताया कि ‘लंबी दूरी की ट्रेन के लिए चार्ट कम से कम चार घंटे पहले तैयार किया जाता है। इतना समय ट्रेनों में सवार जोखिम वाले यात्रियों की पहचान करने के लिए पर्याप्त है। सभी टिकट-चेकर्स को निर्देश दिया गया है कि अगर उन्हें कोई भी ऐसा यात्री दिखे, जिसमें कोरोना वायरस के लक्षण हों, तो उस यात्री का टिकट उसी वक्त रद्द करना होगी।’

यह खबर मुझे मेरे एक पड़ोसी के बेटे ने बताई, जो अभी 7वीं कक्षा में पढ़ता है। वो अपने चाचा (अप्रैल में विदेश से आने वाले हैं) को लेकर पूरे परिवार के साथ गर्मियों में रेल यात्रा करने के लिए तैयार था। जब मैंने उससे पूछा कि उसे यह खबर कहां से मिली तो उसने भोलेपन से बताया ‘टीवी से’! वह वायरस के फैलने के कारण चिंतित नहीं था, क्योंकि उसे इसकी ज्यादा समझ नहीं है, लेकिन वह इसलिए चिंतित था, क्योंकि उसकी गर्मी की छुट्टी बर्बाद हो रही है।

भारत ने पहले ही सभी पर्यटक वीजा रद्द कर दिए हैं और सभी यात्रियों पर 14 दिवसीय संगरोधन (क्वॉरंटीन) लागू किया है, जिसमें सूचीबद्ध देशों से वापस आने वाले भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। अधिकारियों के लिए कोरोना वायरस से निपटने के लिए ऐसे व्यापक उपाय अपनाना अनिवार्य हो गया है। लेकिन बच्चों द्वारा टीवी पर देखे जाने वाले समाचार पर नजर रखना माता-पिता की जिम्मेदारी है, ये बच्चे के दिमाग पर गहरे असर और घबराहट का कारण बन सकता है।

इस संक्रमण के डर से युवाओं में चिंता बढ़ती जा रही है। महत्वपूर्ण यह है कि छोटे बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को इससे बुरी तरह से प्रभावित होने से बचाना होगा। वर्तमान स्थिति के कारण पहले ही दुनियाभर में कई सार्वजनिक स्थानों और सामाजिक समारोहों को बंद कर दिया गया है, साथ ही 31 मार्च तक कई भारतीय शहरों में स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। कुछ राज्यों ने सार्वजनिक सभाओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। हाई सोसाइटी ने अपने बच्चों को सोसाइटी के भीतर पार्क और खेल के मैदान में भेजना बंद कर दिया है, क्योंकि उन्हें नहीं पता कि हाल के दिनों में कौन-कौन विदेश यात्रा करके आया है। ऐसी स्थितियों में बच्चे 31 मार्च या जब तक स्थितियों पर कुछ स्पष्टता नहीं मिलती, तब तक 24 घंटे, सातों दिन के लिए घर में बंद हैं। उन बच्चों पर बोरियत पहले से ही सवार हो गई है जो लगातार टीवी देख रहे हैं।

बाल विशेषज्ञ का मानना है कि बच्चे अपने आसपास की चीजों को लेकर दिमाग पर बड़ा प्रभाव अनुभव करते हैं। इसलिए माता-पिता की जिम्मेदारी है कि बच्चों के आसपास बेहतर वातावरण बनाए रखें। उन पर कोरोना वायरस की जरूरत से ज्यादा जानकारी का बोझ न डालें। माता-पिता बच्चों को सोशल मीडिया या टीवी के समाचार देखने से रोकने के साथ अलग-अलग तरह की गतिविधियों में व्यस्त रखने का प्रयास करें। बच्चों को केवल जरूरी जानकारी ही दी जाए। सोशल मीडिया पोस्ट्स के शोर के लगातार संपर्क में आना उचित नहीं है, क्योंकि इससे चिंता पैदा हो सकती है। कुछ स्कूलों ने पहले से काउंसलर की आंतरिक टीम को रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं, जिसमें दोबारा स्कूल खुलने पर छात्रों के मन में उठने वाले किसी भी तरह के प्रश्न का समाधान करने की योजना है।

फंडा यह है कि बच्चों के दिमाग पर कोरोना वायरस के डर के असर को कम करने के लिए उनसे अलग-अलग संवाद और चर्चा करने की जरूरत है, ताकि घर पर सकारात्मक वातावरण बना रहे।

सुरमई संगीत शाम में गाए पुराने नगमे

लुधियाना। प्रीत साहित्य सदन की तरफ से समराला चौक स्थित सदन के प्रांगण में सुरमई संगीत शाम का आयोजन किया गया, जिसमें नरेंद्र सोनी ने पुराने नगमें से सभी का मन मोह लिया। भारत भूषण ने लोकगीतों के सुर छेड़ कर सभी को मंत्रमुग्ध किया। सरबजीत सिंह ने आज के दौर में संगीत की महत्ता पर अपने विचार पेश किए, जबकि रमा शर्मा ने मधुर गायन से सभी भाव विभोर हो उठे। अमन बख्शी के गीतों से भी खूब वाह वाह का वातावरण बना रहा। प्रीत साहित्य सदन के प्रवक्ता मनोज प्रीत ने बताया की संगीत के ऐसे आयोजन प्रत्येक माह होते हैं जिसमें नई पीढ़ी के बच्चे व पुराने लोग भी सम्मिलित होकर जीवन में संगीत की महत्ता को समझते हैं।

कराटे खिलाड़ी महिलाओं और लड़कियों को देगा ट्रेनिंग

साइकिलिंग कार्निवल में जगदीप ने पहला, हरजीत का दूसरा स्थान

शहीद भगत सिंह मॉर्निंग वाॅकर्स क्लब की ओर से मैराथन रद्द

मैनेजमेंट फंडा एन. रघुरामन की आवाज में मोबाइल पर सुनने के लिए
9190000071 पर मिस्ड कॉल करें


स्पोट् र्स रिपोर्टर | लुधियाना

शहर के साइक्लिस्ट ने सक्षम सूरजपुर के नाम तले आयोजित साइक्लिंग कार्निवल में विभिन्न पोजीशन प्राप्त की। टूर दी रायपुर द्वारा सूरजपुर जिला प्रशासन और छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से आयोजित कार्निवल का मकसद लिंग भेदभाव को खत्म करना था। इसमें जगदीप मठाडू ने 45 प्लस कैटेगरी में पहला स्थान, हरजीत गिल ने दूसरा स्थान और चरणजीत रेहल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 100 किलोमीटर साइक्लिंग राइड की शुरूआत पोंदानगर से हुई, जिसमें छत्तीसगढ़ के पारंपरिक डांस को लोगों ने प्रस्तुत कर उनकी हौंसला अफजाई की। जबकि प्रत्येक हाइड्रेशन पाॅइंट पर लोकल डांसर परफॉर्म करते दिखे, जिसमें बच्चे व बड़ों ने उन्हें हार पहनाकर उनका हौसला बढ़ाया।

शहीद भगत सिंह मॉर्निंग वाॅकर्स क्लब के सदस्य मीटिंग करते हुए।

यूनिवर्सिटी में केशव ठाकुर ने जीता ब्रॉन्ज।

स्पोट् र्स रिपोर्टर | लुधियाना

शहीद भगत सिंह जी के जन्म दिवस को समर्पित शहीद भगत सिंह मॉर्निंग वाॅकर्स क्लब की ओर से 22 मार्च को करवाई जाने वाली दूसरी मिनी मैराथन दौड़ स्थगित कर दी गई है। क्लब के प्रधान इंदरजीत सिंह रायपुर की प्रधानगी में मीटिंग हुई। मीटिंग में मैराथन स्थगित करने का फैसला दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस की महामारी के डर से लिया गया है। प्रधान इंदरजीत सिंह ने बताया कि आज की तनाव भरी जिंदगी में कुछ पलो का सुकून देने तथा सेहत की तंदरुस्ती के लिए इस मैराथन दौड़ के लिए लोगों में बहुत दिलचस्पी थी। इसी लिए सैंकड़ों बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं तथा नौजवानों ने पानी की बचत, सफाई तथा शहर को साफ सुथरा वातावरण रखने के संदेश देने वाले स्लोगन लेकर इस मैराथन दौड़ में भाग लेना था। इस दौरान क्लब के मेंबर अंतरराष्ट्रीय दौड़ाक दिनेश महाजन, मुकेश साहनी, दीपक राजू, कुलदीप सिंह, मंदीप सिंह, नवी दियोल, कुलविंदर सिंह, सन्नी दाद, शनवीर सिंह, मंदीप सिंह, परमिंदर सिंह, जगरूप सिंह, अमरजीत सिंह, सतपाल सिंह, अरुण कुमार, जसविंदर सिंह, रजिंदर कौर मौजूद रहे।

 

वीना

पूजा देवन

सरबजीत कौर

रविंद्र अग्रवाल

अमन बख्शी

नरेंद्र सोनी

रमा शर्मा

सरबजीत सिंह

भारत भूषण

पूजा

मोनिका

त्रिलोचन कौर

लवलीन कौर

रजनी

सतिन

रचना

शरनजीत कौर

उपिंदर

दिलप्रीत कंग

लुधियाना, मंगलवार 17 मार्च, 2020

05

एन. रघुरामन

मैनेजमेंट गुरु

[email protected]

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना