पेटदर्द 6 घंटे न रुके तो लें डॉक्टर की सलाह

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:20 AM IST

Ludhiana News - अगर आपके पेट में तेज दर्द हो रहा है तो उसे हल्के में ना लें और अगर यह दर्द छह घंटे बाद भी बंद न हो तो तुरंत डॉक्टर से...

Ludhiana News - do not stop abdominal pains for 6 hours doctor39s advice
अगर आपके पेट में तेज दर्द हो रहा है तो उसे हल्के में ना लें और अगर यह दर्द छह घंटे बाद भी बंद न हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन (नीमा) की ओर से क्रॉनिक पेंक्रियाइटिस का मेडिकल व सर्जिकल इलाज पर कराई गई सीएमर्ई के दौरान माहिर डॉक्टरों ने इसके बारे में विस्तार से बताया।

इस मौके नीमा के प्रधान डॉ. राजेश थापर और सह-सचिव डॉ. रणवीर सिंह ने बताया कि शरीर के भीतर पेट के पीछे पैंक्रियाज (लिवर) नामक अंग होता है। इसका काम भोजन को तोड़ना और पाचन करना होता है। इससे इंसुलिन भी पैदा होती है, जो शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करती है। इस मौके पर डॉ. नरेश बस्सी, डॉ. सतेंद्र कक्कड़, डॉ. सरजीवन शर्मा, डॉ. प्रिंसी सेखों, डॉ.राकेश मित्तल, डॉ.आरके गर्ग, डॉ.रेखा गोयल बजाज, डॉ.नवनीत सागर, डॉ. प्रितपाल, डॉ.धर्मपाल गोयल, डॉ. पीपी सिंह मौजूद रहे।

नीमा 21 जून को आईएमए से मिलकर लॉयंस क्लब में मनाएगी योग दिवस

गेस्ट स्पीकर डॉ. राजीव ग्रोवर ने कहा कि क्रॉनिक पेन्क्रिएटाइटिस डिजीज होने पर व्यक्ति को पेट में तेज दर्द होता है, इसके कभी हल्के से नहीं लेना चाहिए। अगर छह घंटे बाद भी दर्द न रुके तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। लंबे समय तक शराब के सेवन भी पेन्क्रिएटाइटिस बनता है। डॉ. साहिल बस्सी के अनुसार कई बार पेन किलर भी काम नहीं आती। विशेष सलाहकार डॉ. रविंदर बजाज ने बताया कि नीमा 21 जून को आईएमए और अन्य एसोसिएशनों के साथ लॉयंस क्लब में विश्व योग दिवस मनाएगी।

X
Ludhiana News - do not stop abdominal pains for 6 hours doctor39s advice
COMMENT