चुनाव प्रचार थमा; एसएमएस, सोशल मीडिया पर मैसेज भेजने पर रोक

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:15 AM IST

Ludhiana News - लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी प्रचार शुक्रवार शाम को थम गया। लुधियाना सीट से चुनाव मैदान में उतरे 22 कैंडिडेट्स अब...

Ludhiana News - election campaign stopped sms stop sending messages to social media
लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी प्रचार शुक्रवार शाम को थम गया। लुधियाना सीट से चुनाव मैदान में उतरे 22 कैंडिडेट्स अब सिर्फ हलके के लोगों के साथ डोर-टू-डोर लोगों से मिल सकते हैं। हालांकि इनके समर्थन में चुनाव प्रचार करने आए बाहरी लोगों को हलकों में जाने पर पाबंदी रहेगी। इसके लिए बाकायदा इलेक्शन कमीशन ने सख्त आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा शुक्रवार शाम से लेकर रविवार को वोटिंग के आखिरी समय तक शराब ठेके बंद रहेंगे। इन 48 घंटों के दौरान शहर में सभी शराब ठेकों को बंद करने के आदेश हैं। इसके अलावा जिला चुनाव अफसर ने यह भी आदेश जारी किए हैं, जो इन आदेशों की उल्लंघन करता पाया गया, उस पर कानूनी अनुसार कार्रवाई होगी। इसके अलावा होटल, गेस्ट हाउस, धर्मशाला, लाउंज, कम्युनिटी सेंटर समेत अन्यों जगह पर ठहरने वाले बाहरी लोगों का रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए प्रशासन काे हिदायतें जारी की।

कैश बिलिंग करने की परमिशन

कैंडिडेट्स के लिए इस बार बिलिंग करना भी आसान नहीं। चुनाव आयोग ने इस बार हिदायत जारी की कि सिर्फ कैश में 10 हजार रुपए तक की बिलिंग कर सकते हैं, वह भी सिर्फ एक दिन में। अगर इससे ज्यादा की बिलिंग करनी होगी तो सामने वाली पार्टी के लिए चेक, डीडी या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ही बिलिंग होगी। इसलिए इस बार दोनों कैंडिडेट्स और सामग्री उपलब्ध करवाने वाली पार्टी किसी प्रकार की हेरा-फेरी नहीं कर पाएंगे। बता दें कि पिछली बार कैश की लिमिट कमीशन ने 20 हजार रुपए तक रखी थी, जो इस बार घटाकर सीधे 10 हजार रुपए की है।

पोलिंग स्टेशन के 200 मी. दायरे में नहीं लगेंगे पोस्टर

जिला चुनाव अफसर प्रदीप अग्रवाल ने स्पष्ट किया कि शहर की मेन सड़कों से लेकर प्राइवेट संस्थानों पर लगे होर्डिंग्स और बैनर के खर्च कैंडिडेट्स के खातों में जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि पोलिंग स्टेशन से 200 मीटर के दायरे में लगे पोस्टर-बैनर या होर्डिंग्स बैन हैं। अगर ऐसा पोलिंग स्टेशन के पास पाया गया तो उसे हटवाया जाएगा। इसके लिए बाकायदा सभी एआरओ को आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा प्रिंट और टीवी मीडिया में किसी भी प्रकार का इश्तिहार देने से पहले चुनाव दफ्तर से परमिशन लेकर ही छाप सकते हैं। इसके अलावा इस समय दौरान एसएमएस, सोशल मीडिया और आईवीआरएस संदेशों के माध्यम से चुनाव प्रचार पर पाबंदी रहेगी। जबकि मीडिया में इश्तिहार जारी करने से पहले एमसीएमसी से सर्टिफिकेट लेना जरूरी होगा।

शहर के साथ गांवों में सुरक्षा को मजबूत करने के लिए लुधियाना सीपी और एसएसपी जगराओं, खन्ना पुलिस ने मीटिंग की। इसमें रविवार को होने वाले चुनावों को लेकर विमर्श किया गया। सीपी-एसएसपी ने सभी एसपी और डीएसपी को कहा है कि वो रोड रात को वो सभी पोलिंग स्टेशनों व उनके साथ लगते इलाकों में सर्च ऑपरेशन करेंगे, ताकि पता चल सकें कि कहीं शराब तो नहीं बिक रही, किसी को राशन या पैसे तो नहीं बांटे जा रहे। पुलिस द्वारा लगाए जा रहे शहर में 40 नाकों की रिपोर्ट भी सीपी ने मांगी है। ये रिपोर्ट दिन की नहीं बल्कि घटों की है। किस घंटे में कितने वाहनों की चेकिंग की, क्या मिला, किन वाहनों को रोका गया। इसके साथ ही नाकों पर कौन-से अफसर-मुलाजिम मौजूद रहे। इस रिपोर्ट में ये भी शामिल रहेगा।

X
Ludhiana News - election campaign stopped sms stop sending messages to social media
COMMENT