एक्सरसाइज करती है इंसुलिन की तरह काम, सभी दवाओं से बेहतर

Ludhiana News - नेशनल एग्री, फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट मोहाली और डाॅ. गुरदेव सिंह खुश फाउंडेशन की ओर से बायोटेक्नोलॉजी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:25 AM IST
Ludhiana News - exercises work like insulin better than all medicines
नेशनल एग्री, फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट मोहाली और डाॅ. गुरदेव सिंह खुश फाउंडेशन की ओर से बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट, केंद्र सरकार और नोबेल फाउंडेशन के सहयोग के साथ पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में नोबल प्राइज सीरिज-2019 समारोह कराया गया। नोबेल प्राइज विनर प्रो. सरज हरोशे और नोबेल असेंबली के मेंबर जुलिन जीरथ देशभर से आए स्टूडेंट्स, खोजकारों और विद्वानांे को मुख्य समागम विशेष रूप में मिले। इस मौके पर नोबेल प्राइज विनर प्रो. हरोशे ने डॉ. खेम सिंह गिल फार्मर्स सर्विस सेंटर में स्टूडेंट्स के साथ राउंड टेबल किया। कैंसर के डाॅक्टरी इलाज के बारे में उन्होंने आ रही नई टेक्नालॉजी के बारे में जानकारी दी। नोबेल प्राइज हासिल करने के लिए अपने विशेष मानव कल्याण को प्रेरित करने के लिए उन्होंने कहा कि अपने इरादों को सच साबित करने के लिए हमें दिन-रात एक करना पड़ता है। प्रो. जुलिन जीरथ से बहुत से सवाल पूछे गए। उन्होंने अपने विषय के बारे में डायबिटीज और इसे रोकने के तरीकों के बारे में स्टूडेंट्स से सांझा किया। उन्होंने कहा कि लगातार कसरत इंसुलिन की तरह काम करती है, जो किसी भी दवा से बेहतर रिजल्ट देती है। उन्होंने डायबिटीज के कारणों में से मनोवैज्ञानिक असंतुलन को कहा।

नोबेल विनर्स से प्रेरणा लेकर मेहनत करेंगे स्टूडेंट्स : डॉ. ढिल्लों

डायरेक्टर एक्सटेंशन एजुकेशन डॉ. जसकरन सिंह महल ने प्रो. हरोशे, नोबल मीडिया टीम, डेंटल कॉलेज, वेटरनरी यूूनिवर्सिटी, गार्गी कॉलेज नई दिल्ली, सीएमसी और पीएयू के अलग-अलग कॉलेजों में से आए लगभग 35 स्टूडेंट्स के अलावा हाजिर मेहमानों का स्वागत किया। इस सिलसिले में दूसरी जगह वाइस चांसलर कमेटी रूम में नोबल प्राइज कमेटी के चुनावी प्रो. जुलिन जीरथ ने स्टूडेंट्स के साथ लंबी बातचीत की। उन्होंने स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने साइंस और संसार के संबंधों के बारे में बताते हुए विज्ञान को महत्ता दी। उन्होंने यह भी बताया कि नोबेल प्राइज का भाव संसार को बेहतर बनाना और विज्ञान को आगे बढ़ाना है। उन्होंने स्टूडेंट्स को यह भी बताया कि हो सकता है, आप में ही भविष्य को नोबल प्राइज को हासिल करने वाला मौजूद हो। पीएयू के वाइस चांसलर डाॅ. बलदेव सिंह ढिल्लों ने दोनों वैज्ञानिकों का धन्यवाद करते स्टूडेंट्स इनसे प्रेरणा लेकर मेहनत करेेंगे। एग्रीकल्चर कॉलेज के डीन डॉ. एसएस कुकल ने प्रो. जीरथ और स्टूडेंट्स का स्वागत किया।

X
Ludhiana News - exercises work like insulin better than all medicines
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना