• Hindi News
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Ludhiana News ggnimt among the first colleges to get recognition from ptu increase 30 30 seats in three courses

पीटीयू से मान्यता पाने वाले पहले कॉलेजों में शुमार जीजीएनआईएमटी, तीन कोर्सेस में बढ़ाईं 30-30 सीटें

Ludhiana News - एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना घुमारमंडी स्थित गुजरांवाला गुरु नानक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नॉलॉजी...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:15 AM IST
Ludhiana News - ggnimt among the first colleges to get recognition from ptu increase 30 30 seats in three courses
एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना

घुमारमंडी स्थित गुजरांवाला गुरु नानक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नॉलॉजी (जीजीएनआईएमटी) को गुजरांवाला खालसा एजुकेशनल काउंसिल(जीकेईसी) द्वारा 1997 में स्थापित किया गया था। बीबीए और बीसीए कोर्स करवाने के लिए आईकेजी पीटीयू से मान्यता हासिल करने वाले पहले कॉलेजिस में कॉलेज का नाम शुमार है। जीजीएनआईएमटी के डायरेक्टर प्रो. मंजीत सिंह छाबड़ा ने बताया कि इंस्टीट्यूट लुधियाना में कंप्यूटर एजुकेशन देने वाला पहला कॉलेज है। 1995 में जीजीएन इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर साइंसेस में स्टूडेंट्स को कंप्यूटर का कोर्स करवाया जाता था। 1997 में कॉलेज को पीटीयू द्वारा मान्यता दी गई। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. हरप्रीत सिंह ने बताया कि स्टूडेंट्स को क्वालिटी और प्रेक्टिकल एजुकेशन देने पर फोकस है। जरूरतमंद और मैरिटोरियस स्टूडेंट्स की जरूरत को देखते हुए कॉलेज में सिंगल पेरेंट(मदर), सिंगल गर्ल चाइल्ड, फाइंनेंशियली वीक स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है। इंस्टीट्यूट में करवाए जा रहे स्किल ओरिएंटेड कोर्सेस में सीटें भी बढ़ाई गई हैं। डॉ. हरप्रीत सिंह ने कहा कि इस सेशन में बीएससी फैशन टेक्नॉलॉजी, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नॉलॉजी और बीबीए में 30-30 सीटें बढ़ाई गई हैं। पिछले साल इन कोर्सेस में 60 सीटें थी। बीसीए में 2018-19 सेशन में 60 से बढ़ा कर सीटें 90 की गई थी।

घुमारमंडी स्थित जीजीएनआईएमटी में स्टूडेंट्स कर सकते हैं बीबीए, बीसीए, बीकॉम प्रोफेशनल, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, एमबीए-एमसीए

स्टूडेंट्स की कुकिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए स्थापित किया शेफ क्लब

फैशन स्टूडियो में स्टूडेंट्स खुद के बनाए डिजाइंस करते हैं पेश

कॉलेज में फैशन टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स के लिए फैशन स्टूडियो बनाया गया है। जहां पर स्टूडेंट्स खुद के बनाए डिजाइंस को पेश करते हैं। होटल मैनेजमेंट के स्टूडेंट्स के लिए ट्रेनिंग किचन, रेस्टोरेंट, फ्रंट ऑफिस लैब, बेकरी लैब भी स्थापित की गई है। कॉलेज में स्टूडेंट्स की पर्सनैलिटी में इजाफा करने के लिए ग्रुप डिस्कशन क्लब, पर्सनेलिटी डेवलपमेंट क्लब-परसोना, एंटरप्रेन्योरशिप क्लब, स्टूडेंट्स की कुकिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए शेफ क्लब भी स्थापित किए गए हैं। एंटरप्रेन्योरशिप क्लब स्टूडेंट्स की एंटरप्रेन्योरल स्किल्स को बढ़ाने के लिए एक्टिविटीज और अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन करता है।

ग्लोबल हैड के तौर पर तैनात हैं विशाल अरोड़ा

इंस्टीट्यूट के एल्युमनाई विभिन्न क्षेत्रों में काम कर नाम रोशन कर रहे हैं। विशाल अरोड़ा फिक्स्ड इनकम इंडेक्स डेवलपमेंट, स्टैंडर्ड एंड पुअर न्यूयॉर्क के ग्लोबल हेड के तौर पर काम कर रहे हैं। नोवाराटिस सिंगापुर के क्लस्टर हेड और प्रेसिडेंट कुंतल बवेजा, जेडटीई सॉफ्ट इंडिया के एमडी प्रसून शर्मा, ओजेसा डिजाइंस प्राइवेट लिमिटेड की फाउंडर और डायरेक्टर ऐश्वर्या प्रियदर्शिनी, कर्नल गुरिंदर सिंह, कर्नल हरप्रीत सिंह, एंटरप्रेन्योर कुलजीत बब्बर इसी कॉलेज के एल्युमनाई हैं।

स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी में 33 पोजीशन की हासिल

अकेडेमिक्स, स्पोर्ट्स और एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में कॉलेज के स्टूडेंट्स अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। विभिन्न स्ट्रीम्स में इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने 33 यूनिवर्सिटी पोजीशन हासिल की। इसमें 12 स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में पहली, 9 स्टूडेंट्स दूसरी और 11 स्टूडेंट्स तीसरी से दसवीं पोजीशन हासिल करने में सफल रहे। एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में एमबीए चौथे समेस्टर की इंद्रप्रीत कौर ने यूथ फेस्टीवल में बेस्ट एक्ट्रेस और विश्वास ने बेस्ट एक्टर का टाइटल हासिल किया। होटल मैनेजमेंट के जसनीत सिंह ने मिस्टर फैशन अाइकन-2019 का खिताब पाया। स्पोर्ट्स में बीकॉम के वासू शर्मा ने हैवी वेट पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल करने में सफल रहा।

फैशन टेक्नोलॉजी कर सेल्फ इंप्लाइड बन सकते हैं स्टूडेंट्स

डॉ. हरप्रीत सिंह ने कहा कि इंस्टीट्यूट में करवाए जा रहे कोर्सेस स्किल ओरिएंटेड हैं। फैशन टेक्नॉलॉजी का कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स सेल्फ इंप्लाइड बन सकते हैं। इसके अलावा फैशन इंडस्ट्री में जा सकते हैं। बीसीए के सिलेबस में यूनिवर्सिटी द्वारा बदलाव कर लेटेस्ट सब्जेक्ट्स को सिलेबस में शामिल किया है। डाटा एनालिटिक्स, कंप्यूटर साइंटिस्ट, प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर डेवल्पर, कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट का करियर चुन सकते हैं। बीबीए के बाद स्टूडेंट्स एमबीए के लिए भी जा सकते हैं। वहीं, एंटरप्रेन्योर बन खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं। इन कोर्सेस को करने की योग्यता बारहवीं है। स्ट्रीम की कोई रोक नहीं है।

कोर्स सीटें

बीबीए 90

बीसीए 90

बीकॉम प्रोफेशनल 60

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नॉलॉजी 90

बीएससी फैशन टेक्नॉलॉजी 60

एमबीए 30

एमसीए 45

X
Ludhiana News - ggnimt among the first colleges to get recognition from ptu increase 30 30 seats in three courses
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना