जीएसटी प्रणाली ने देश के टैक्स ढांचे को मजबूत और पारदर्शी बनाया

Ludhiana News - सतीश चंद्र धवन गवर्नमेंट कॉलेज के जेआर सिंघल सभागार में संस्थान के इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जीएसटी के...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:22 AM IST
Ludhiana News - gst system made the country39s tax structure strong and transparent
सतीश चंद्र धवन गवर्नमेंट कॉलेज के जेआर सिंघल सभागार में संस्थान के इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जीएसटी के विभिन्न प्रावधानों पर चर्चा के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का प्रारंभ डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ अश्विनी भल्ला ने विषय के ऊपर प्रस्तुतिकरण करके किया।

उन्होंने कहा कि जीएसटी प्रणाली ने भारत के टैक्स ढांचे को मजबूत और पारदर्शी बनाने का काम किया है, जिससे टैक्स घोटालों का पकड़ा जाना एक बड़ी सफलता है। उन्होंने कहा कि भारत की संघीय प्रणाली में एक भारत एक टैक्स प्रणाली को सफलता पूर्वक लागू कर पाना एक बड़ी चुनौती थी, जिसको केंद्र सरकार ने सफलता पूर्वक लागू किया।

डॉ. भल्ला ने कहा जो लोग जीएसटी का विरोध कर रहे हैं वे केवल उन लोगों की मदद कर रहे हैं जो हमेशा टैक्स चोरी करना अपना हक मानते हैं। उन्होंने भारतीय अर्थव्यस्था को हमेशा कमज़ोर करने का काम किया है।

स्टूडेंट्स को जीएसटी के मूल प्रावधानों से अवगत करवाया

कार्यशाला के मुख्य वक्ता नाॅर्दर्न इंडिया रीजनल काउंसिल ऑफ चाॅर्टर्ड आकॉउंटेंट्स आॅफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन सीए विशाल गर्ग रहे। विशाल गर्ग ने कहा कि जीएसटी एक पारदर्शी प्रणाली है जिसने भारतीय टैक्स स्ट्रक्चर को नए आयाम दिए हैं। उन्होंने स्टूडेंट्स को जीएसटी के मूल प्रावधानों से अवगत करवाया अाैर लोगों द्वारा जीएसटी पर फैलाई भ्रांतियों को निराधार बताया। उन्होंने जीएसटी रिटर्न व्यवस्था को विस्तारपूर्वक स्टूडेंट्स को समझाया। कार्यक्रम के अध्यक्ष काॅलेज के प्रिंसिपल डॉ धर्म सिंह संधू ने कहा जीएसटी एक समावेशी टैक्स प्रणाली है जिसने बड़े कर सुधारों को अंजाम दिया है। कार्यशाला का समापन करते विभाग अध्यक्ष डॉ सुमन लता ने कहा कि जीएसटी प्रणाली से उपभोक्ता वर्ग को विशेष लाभ हुआ है अाैर आने वाला समय भारत के आर्थिक व्यवस्था को बल प्रदान करने वाला होगा।

X
Ludhiana News - gst system made the country39s tax structure strong and transparent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना