मेडिकल बिल क्लियर नहीं किए तो इंश्योरेंस कंपनी पर 35 हजार रुपए जुर्माना

Ludhiana News - इंश्योरेंस करा चुके व्यक्ति को बीमारी के दौरान अस्पताल के खर्चे वाले बिल अदा न करना आेरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी को...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 08:06 AM IST
Ludhiana News - if the medical bills are not cleared then the insurance company fined 35 thousand rupees
इंश्योरेंस करा चुके व्यक्ति को बीमारी के दौरान अस्पताल के खर्चे वाले बिल अदा न करना आेरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी को भारी पड़ा। उपभोक्ता फोरम ने इस मामले में बीमा कंपनी पर 35 हजार रुपये जुर्माना किया। साथ ही उपभोक्ता के मेडिकल बिल क्लियर करने का हुक्म सुनाया। इस मामले में शहर के न्यू राजगुरु नगर की रहने वाली परमिंदर कौर ने साल 2017 में 2 मार्च को फोरम में शिकायत दायर की थी। जिसके अनुसार परमिंदर कौर ने अपनी और पति बलदेव सिंह की मेडिकल पॉलिसी साल 2015 में कराई थीं। उसी साल 21 फरवरी को बलदेव सिंह को बीमार होने पर अस्पताल में दाखिल कराया गया। गंभीर बीमारी का पता लगने पर दूसरे बड़े अस्पताल में एडमिट कराया। उनकी पॉलिसी कैशलैस थी, लिहाजा परमिंदर कौर ने पति का इंश्योरेंस कंपनी द्वारा जारी कार्ड अस्पताल में जमा करा दिया। इसके बावजूद कंपनी ने कह दिया कि अस्पताल के बिल खुद अदा करो, क्लेम बाद में ले लेना।

पति की जान बचाने की खातिर परमिंदर कौर ने इलाज का सारा खर्च खुद उठाया। कई बार इंश्योरेंस कंपनी के दिल्ली आॅफिस तक गई, लिखित शिकायतें करने पर भी उनको बनता 4 लाख 70 हजार रुपये का क्लेम नहीं दिया गया। उनकी शिकायत पर उपभोक्ता फोरम ने कंपनी को नोटिस भेजा। दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद फोरम ने शिकायतकर्ता के हक में फैसला सुनाया। जिसके तहत कंपनी को मेडिकल बिलों का भुगतान 60 दिनों के दौरान करने का हुक्म दिया। जबकि शिकायतकर्ता को अदा किए जाने वाले जुर्माने में से 25 हजार रुपये मानसिक तौर पर परेशानी और 10 हजार रुपये बतौर कानूनी खर्च अदा करने का आदेश सुनाया।

उपभोक्ता फोरम का फैसला

X
Ludhiana News - if the medical bills are not cleared then the insurance company fined 35 thousand rupees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना