पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीमारियों से बचना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठें: शून्य प्रभु

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अग्रवाल परिवार मिलन संघ के सदस्यों ने की हैबोवाल में मीटिंग

सतलुज किनारे स्थित शनि गांव में शनि भक्त शून्य प्रभु महाराज के सानिध्य में शनिदेव पूजन, हवन यज्ञ एवं साप्ताहिक सत्संग सभा कराई गई। सत्संग में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए शून्य प्रभु महाराज ने कहा कि मनुष्य जितना प्रकृति के साथ तथा प्रकृति के अनुसार चलेगा उतना ही स्वस्थ रहेगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि सूर्यास्त के साथ ही हमारे शरीर की कार्य प्रणाली धीमे होने लगती है। हमारी पचाने की शक्ति, हमारे दिमाग की क्रियात्मक शक्ति भी अस्त होने लगती है। यदि मनुष्य सूर्य के साथ उठे और जल्दी सोए तो काफी बीमारियों से मुक्त हो सकता है। ऐसे ही प्रकृति को पता है कि किस ऋतु में क्या खाना चाहिए, लेकिन हम ऋतु फल न खाकर कोल्ड स्टोर में रखे फल और सब्जियां सारा वर्ष खाना चाहते हैं, जोकि स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक नहीं है। इस दौरान शनि भक्तों ने भगवान शनिदेव का तेलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। हवन यज्ञ के पश्चात भगवान शनिदेव की आरती की गई। सत्संग के समापन पर संगत में प्रसाद बांटा गया।

}घरेलू नुस्खे

सूखी खांसी का इलाज

आधी चम्मच सफेद काली मिर्च को पीस लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। इस मिक्सचर को 10-15 सेकंड माइक्रोवेव करें। फिर पी लें। इसे पीते ही आपको फौरन आराम मिलेगा।

}हस्तरेखा:

हाथों में निवास स्थान

समुद्र शास्त्र के अनुसार, जिन जातकों की भाग्य रेखा मोटी होती है। उनके मकान किसी पेड़ के नीचे या बड़े मकान की छाया में अथवा किसी गली में होते हैं।

}मान्यता कान छिदवाने की परंपरा


भारत में लगभग सभी धर्मों में कान छिदवाने की परंपरा है। माना जाता है कि इससे सोचने की शक्ति बढ़ती है। जबकि डॉक्टरों का मानना है कि इससे बोली अच्छी होती है और कानों से होकर दिमाग तक जाने वाली नस का रक्त संचार नियंत्रित रहता है।

}वास्तु टिप्स

धन प्राप्ति का अचूक उपाय

5 सोमवार के दिन किसी शिवालय में जाएं और शिवलिंग पर दूध-पानी का मिश्रण चढ़ाएं। साथ ही रुद्राक्ष माला से ॐ सोमेश्वराये नमः का 108 बार जप करें। साथ ही 5 पूर्णिमा को दूध-जल का मिश्रित जल चंद्रमा को देना है।

}लाइफ मंत्रा

भय पर करो प्रहार

भय से तब तक ही डरना चाहिए जब तक भय (पास) न आया हो। आए हुए भय को देखकर बिना शंका के उस पर प्रहार करना चाहिए।

महिलाओं के स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने से ही विकास संभव : डॉ. दास


कॉन्फ्रेंस का औपचारिक तौर पर उद्घाटन मुख्य मेहमान कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी के प्रेसिडेंट डॉ. एमके दास, डीएमसीएच मैनेजिंग सोसाइटी के सेक्रेटरी प्रेम कुमार गुप्ता ने किया। इस मौके पर डॉ.संदीप पुरी, वाइस प्रिंसिपल डॉ.जीएस वांडर, पीएमसी के मेंबर डॉ.करमवीर गोयल और डब्ल्यूआईएनसीएआर के जनरल सेक्रेटरी डॉ. माधुरी ज्योत्सना, ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ.शिबा टक्कर छाबड़ा और को-अॉर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. मोहनजीत कौर भी मौजूद रहे। मुख्य मेहमान ने कहा कि सिर्फ महिलाओं की दिल की बीमारियों से संबंधित कॉन्फ्रेंस करवाना काफी अच्छा प्रयास है। महिलाएं के स्वास्थ्य की तरफ खास ध्यान दिया जाएगा तो इससे देश का सर्वांगिण विकास संभव हो सकेगा। डॉ. शीबा टक्कर छाबड़ा की लिखी किताब ऊर्जा रिलीज की गई। डॉ. शीबा ने बताया कि इस किताब में महिलाओं से जुड़े हर स्वास्थ्य के पहलू को कवर किया गया है। उन स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण, उसके प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी रहेगी, जोकि आमतौर पर मेडिकल रिसर्च में अच्छे तरीके से प्रस्तुत नहीं किए जाते। पहले दिन हैदराबाद से एक्सपर्ट जे साकेथा नाथा ने हेल्थ केयर के लिए मशीन लर्निंग के विषय पर वेब सेमिनार के जरिए जानकारी दी। बेंगलुरु से आई डॉ. विजयलक्ष्मी, डॉ. ज्योत्सना,डॉ. लेखा पाठक और डॉ. आरती ने विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी। इसके अलावा डॉ. रुपा सलवान, डॉ.मोना भाटिया, प्रो.अनिता सक्सेना भी गेस्ट स्पीकर रहे।

धूम्रपान, एक्सरसाइज न करने, हाईपरटेंशन, न्यूट्रीशन की कमी मोटापे से महिलाओं में दिल की बीमारियों के केस 40% बढ़े

लुधियाना| महिलाओं में भी दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं। इन्हें अनदेखा करना सही नहीं है। धूम्रपान, लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज न करना, स्ट्रेस, हाईपरटेंशन, न्यूट्रीशन की कमी, मोटापा इन सभी कारणों के कारण महिलाएं भी दिल की बीमारियों से जूझ रही हैं। अस्पतालों में ऐसे केसों में 20-40 फीसदी तक का इजाफा देखा जा रहा है। पहले भी केस सामने आते थे, लेकिन रिपोर्ट नहीं होते थे। प्रेग्नेंसी के दौरान भी कई बार समस्या सामने आती है। अब हम चाहते हैं कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग हों। यही नहीं, डॉक्टर्स भी कई बार उनके स्वास्थ्य को गंभीरता से नहीं लेते। डॉक्टर्स को महिलाओं की छाती के दर्द की समस्या को गंभीरता से लें, ताकि समस्या को बढ़ने से पहले ही रोक लिया जाए। ये कहना है कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. शीबा टक्कर छाबड़ा का। मौका था हीरो डीएमसी हार्ट इंस्टीट्यूट की ओर से वुमन इन कार्डियोलॉजी एंड रिलेटेड साइंसेस के सहयोग से दो दिवसीय वुमन कार्डियक केयर कॉन्फ्रेंस का। इसका मुख्य मकसद महिलाओं में बढ़ रही दिल की बीमारियों के लिए जहां महिलाओं को जागरूक और डॉक्टर्स को इसे गंभीरता से लेने के लिए प्रेरित करना रहा।

पिंक प्लाजा में खाली जगह पर वेंडिंग जोन बनाए प्रशासन: गुंबर

सिटी रिपोर्टर | लुधियाना

रेहड़ी फड़ी एसोसिएशन के सदस्यों की मीटिंग शिव वेल्फेयर सोसाइटी के अध्यक्ष बिट्टू गुंबर की अध्यक्षता में घंटाघर चौक स्थित सोसाइटी दफ्तर में हुई। मीटिंग में उन्होंने पुलिस और जिला प्रशासन का चौड़ा बाजार को ट्रैफिक मुक्त बनाने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। इस दौरान रेहड़ी फड़ी लगाने वालों की मौजूदगी में बिट्टू गुंबर ने प्रशासन से मांग की कि जिस तरह शहर के अलग-अलग वेंडिंग जोन बनाए जा रहे हैं, उसी तर्ज पर चौड़ा बाजार में रेहड़ी फड़ी लगाने वाले जो बेरोजगार हो गए हैं, जिस कारण उनको घर खर्च चलाना भी मुश्किल हो गया, उन्हें चौड़ा बाजार स्थित पिंक प्लाजा में खाली पड़ी जगह पर वेंडिंग जोन बनाकर वहां जगह उपलब्ध करवाकर उनके गुजारे का प्रबंध किया जाए। रेहड़ी फड़ी वालों ने कहा कि कारोबार खत्म होने के कारण हमारे बच्चों के स्कूलों में दाखिले रुक गए हैं। इसलिए पिंक प्लाजा में खाली पड़ी जगह पर रेहड़ी फड़ी लगाने की इजाजत दी जाए। इसके बदले में हम सरकार को बनता किराया देने और अन्य शर्तें मानने को भी तैयार हैं। इस मौके पर विजय लायलपुरी, गुरमीत सिंह, टीनू सलारिया, टिंकू सलारिया, राघव रियात, उत्तम सिंह, नीरज, सतीश कुमार, रमेश कुमार मौजूद रहे।

शोक समाचार

किरन सहानन की रस्म किरिया हंबड़ां रोड स्थित गीतांजलि लेडीज क्लब में हुई। उनका देहांत 23 फरवरी को हो गया था। उनकी आत्मिक शांति के लिए रखी शोकसभा में शहर के सभी गणमान्यजन उपस्थित हुए। सभा में अमृतवाणी का पाठ के उपरांत गीतांजलि क्लब की ओर से उनको भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सभी उपस्थित लोगों ने उनकी आत्मिक शांति के लिए परमात्मा से प्रार्थना की।

पीएयू में दो ट्रेनिंग कोर्सेस का समापन

लुधियाना| पीएयू में दो ट्रेनिंग कोर्सेस का समापन किया गया। मधुमक्खी पालन और ग्रुप फार्मिंग प्रैक्टिशनर्स विषय पर आयोजित कैंप का आयोजन एक्सटेंशन एजुकेशन डायरेक्टोरेट के संरक्षण में किया गया। एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. टीएस रियाड़ ने बताया कि ये कोर्स 200 घंटे के रहे। माहिरों द्वारा मधुमक्खी पालन, शहद बनाने, शहद के अन्य उत्पादों और उसकी मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी गई। एंटोमालॉजी विभाग के हेड डॉ. पीके छुनेजा, कोर्स को-ऑर्डिनेटर डॉ.जसपाल सिंह और डॉ. अमित चौधरी ने मधुमक्खी पालन के बारे में अपने अनुभव सांझे किए। उन्होंने मौसम के अनुसार मधुमक्खियों के प्रबंधन, उनके लाइफ साइकल और बीमारियों के बारे में जानकारी दी। डॉ.लवलीश गर्ग और डॉ.पंकज कुमार ने ग्रुप फार्मिंग प्रैक्टिशनर्स की ट्रेनिंग दी। उन्होंने बताया कि किसानों को ग्रुप में खेती और मार्केटिंग के फायदों के बारे में जानकारी दी गई।

मेयर बन धमकाने वाले पर कराएंगे कड़ी कार्रवाई: बांसल

लुुुधियाना| जालंधर का मेयर बनकर अग्रवाल समाज को धमकी देने वाले मामले को लेकर अग्रवाल परिवार मिलन संघ के सदस्यों की मीटिंग हैबोवाल में हुई। इसमें अग्रवाल समाज के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। फैसला लिया गया कि पुलिस चौकी में संस्था की ओर से दर्ज कराई शिकायत की स्टेटस रिपोर्ट पता की जाए। इसमें सुनील मित्तल, बीके गुप्ता, इंद्र अग्रवाल, बलबीर गुप्ता, सतीश सिंगला सोनू, जय भगवान गर्ग, प्रवीण बांसल, राजेश जैन, कमलेश गुप्ता, रीटा गोयल, अमित गुप्ता, विकास गर्ग, राजिंदर गुप्ता, प्रमोद गर्ग, शशि जिंदल, सविता गुप्ता, कविता मित्तल, सुरेश गर्ग, रवि गुप्ता, कुलभूषण गोयल, हरीश सिंगला, राकेश गुप्ता, सौरव मित्तल, गौरव मित्तल, विपन जैन, सुरिंदर गोयल, मुनीष अग्रवाल, सतीश बांसल, सुनील गोयल, लक्की गुप्ता ने हिस्सा लिया। इसके अलावा दिल्ली से जगमोहन गुप्ता, जय भगवान गोयल, जगराओं से कमलदीप बंसल, अहमदगढ़ से राकेश अग्रवाल, मलेरकोटला से वरिंदर जैन, नीरज, बरनाला से दर्शन, अमलोह से डॉ. सुशील गोयल, योगेश बंसल, दोराहा से सीए मनोज गोयल, फिल्लौर से विशाल गुप्ता ने अपने संदेश में अग्रवाल समाज को फर्जी मेयर बनकर धमकी देने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। सीएम के ओएसडी अंकित बांसल ने कहा कि ऐसे घटिया इंसान को सबक सिखाने के लिए सरकार अग्रवाल समाज को सहयोग देगी। पुलिस के मुताबिक आरोपी रविवार सुबह 10 बजे जगतपुरी पुलिस चौकी में पेश होगा।

आर्थिक तौर पर कमजोर छात्राओं को दी मदद

इधर, क्लब में निमाणा का किया सम्मान

संघ को होली महोत्सव का दिया निमंत्रण

महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरू का सम्मान

रोटेरियन नागपाल ने किया रोटरी भवन का दौरा

रक्तदान और मेडिकल कैंप 15 को लगाएगी सोसाइटी

स्किन और शुगर चेकअप कैंप आज

कवि दरबार मेंे छात्राओं ने कविताएं सुना किया भावुक

गुरुधामों के लिए 13 को रवाना होगा जत्था

सतियों के मेले-भंडारे की तैयारी को मीटिंग

- पंचतंत्र


रायकोट| स्वामी गंगा गिरी जनता गर्ल्स कॉलेज में विद्या प्राप्त कर रही आर्थिक तौर पर कमजोर और जरूरतमंद छात्राओं को 2 लाख की सहायता राशि बांटी गई। लुधियाना के कारोबारी अनिल गुप्ता, विजय गर्ग समेत कई शख्सियतों ने भरपूर योगदान दिया। इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ. रजनी बाला ने बताया कि कॉलेज की जरूरतमंद छात्राओं इसका लाभ मिला। इस वित्तीय सहायता ने छात्राओं के जीवन को नई रोशनी दी। इस मौके पर कॉलेज प्रशासनिक समिति के प्रधान रमेश कौड़ा, जनरल सेक्रेटरी रजिंदर कौड़ा, खजांची प्रेमनाथ गोयल, मेंबर परमिंदर गोयल, प्रिंसिपल रजनी बाला, प्रो. शिल्पा गोयल, प्रो. सरला सग्गड़ ने दानी सज्जनों का दिल से धन्यवाद किया।

रोटरी क्लब ने सराभा नगर में ऑफिशियल विजिट समागम करवाया गया। इसमें डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन सुनील नागपाल बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। इस दौरान भाई घन्हैया जी मिशन सेवा सोसाइटी के संस्थापक और मुख्य सेवक जत्थेदार तरनजीत सिंह निमाणा को सम्मानित किया गया। इस मौके पर रोटेरियन ब्रिगेडियर मस्तिंदर सिंह, असिस्टेंट गवर्नर परम सैनी, ज़ोनल चेयरमैन रोटेरियन डॉ. विजय, बलबीर सिंह ने तरणजीत सिंह निमाणा को अवार्ड देकर सम्मानित किया। इस मौके पर रोटेरियन एमएस धालीवाल, सुरेश चौधरी, राकेश महेंद्रू, जगमोहन सिंह, डीपी सिंह विर्क, तनजीत सिंह, सरबजीत सिंह, इंदरप्रीत सिंह, प्रभसिमरन सिंह, जगवीर सिंह उपस्थित रहे।

खन्ना| बाबा गणपति सेवा संघ की मीटिंग जगत कॉलोनी संघ के मुख्य दफ्तर में हुई। इसमें 8 मार्च को मंदिर कर्मी शिवाला में श्री राधा कृष्ण सेवा समिति की तरफ से करवाए जा रहे होली महोत्सव में संघ की तरफ से योगदान देने के लिए विचार भी किया गया। इस दौरान श्री राधा कृष्ण सेवा समिति की तरफ से निमंत्रण-पत्र दिया गया। इस मौके पर समिति के जिम्मी मल्होत्रा, पवन कुमार, राकेश शर्मा, बिन्नी मल्होत्रा, हैप्पी मल्होत्रा, मनीष र|, संघ के संस्थापक राजकुमार, हंसराज विरानी, सतीश वर्मा, राज गोयल, दलजीत थापर, शमशेर शर्मा, विशाल पाठक, पं. विनोद तिवारी, ब्रह्मदेव वर्मा, बबला मेहता, ललित शर्मा, दीपक जेठी, राजेश राजा मौजूद रहे।

खन्ना| एएस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। इस मौके पर सिविल अस्पताल से महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरू स्याल ने विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की। डॉ. नीरू ने विद्यार्थियों के साथ महिलाओं की तंदुरुस्ती और स्वास्थ्य को लेकर कहा कि कैसे विभिन्न आयु में महिलाएं विभिन्न हार्मोनल गतिविधियों से गुजरती हैं और उनका स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव पड़ता है। महिलाएं इम्युनिटेशन, एचबीपी, सर्वाइकल कैंसर, एमएमआर वैक्सीन लेकर खुद को स्वस्थ रख सकती हैं। उन्होंने करोना वायरस के लक्षण और उसके बचाव के लिए साफ-सुथरे वातावरण में रहने, हाथ साफ रखने, घर का बना खाना खाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डॉ. नीरू को खास तौर पर सम्मानित किया गया। डायरेक्टर डॉ. हरप्रीत सिंह और स्टाफ सदस्य ने आए मेहमानों का धन्यवाद किया।

लुधियाना| जिला गवर्नर रोटेरियन सुनील नागपाल रोटरी भवन पहुंचे। इस दौरान उनका क्लब अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, विगत जिला गवर्नर्स, अतीत के अध्यक्षों और निदेशकों की तरफ से वेलकम किया गया। निर्दोष स्कूल में ले जाया गया, जहां उन्होंने स्कूल के विशेष रूप से विकलांग बच्चों को उपयोगी व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने की सुविधाएं देखीं। फिर उन्होंने होम्योपैथी क्लीनिक का निरीक्षण किया। जिला गवर्नर को गुरु अमर दास अपाहिज आश्रम, गांव सराभा ले जाया गया, जहां उन्होंने आश्रम प्रबंधन के सदस्यों से मुलाकात की और कैदियों से बात की। उन्होंने कैदियों के लिए दवाओं के लिए आश्रम प्रबंधन को रोटरी क्लब ऑफ़ लुधियाना की ओर से 55,000 रुपए का चेक दिए।

दोपहर में डिस्ट्रिक गवर्नर ने क्लब के अध्यक्ष, सचिव और क्लब अध्यक्ष इलेक्ट के साथ बातचीत कर कामकाज का आकलन किया। उन्होंने क्रमशः कॉलेज और स्कूल स्तरों पर रोटरी के युवा विंग यानी रोट्रेक्टर्स और इंटरेक्टर्स के साथ बातचीत की। इसके बाद उन्होंने क्लब असेंबली को संबोधित किया जहां विगत जिला गवर्नर, विगत राष्ट्रपतियों, विभिन्न क्लब समितियों के निदेशक और अध्यक्ष उपस्थित थे। उन्होंने क्लब की सदस्यता बढ़ाने और रोटरी फाउंडेशन के लिए संग्रह में सुधार करने पर जोर दिया। स्पेशल क्लब गेट-टु गेदर भी हुआ। इसमें पास्ट डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स रोटेरियन सुरेश चौधरी और रोटेरियन केके धीर, डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी के साथ डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, जोनल चेयरमैन रोटेरियन विजय ओबेद, असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन डॉ. परम सैनी, क्लब सेक्रेटरी रोटेरियन राकेश मोहिंद्रू शामिल हुए।

लुधियाना| निस्वार्थ सेवा सोसाइटी के सदस्यों की विशेष मीटिंग सिविल लाइंस स्थित राम नगर में हुई। सोसाइटी सदस्यों की ओर से थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों की मदद के लिए 12वांं रक्तदान, मेडिकल चेकअप कैंप और आर्टिफिशियल लिंब डिस्ट्रीब्यूशन कैंप 15 मार्च को लगाने का फैसला लिया गया। मीटिंग में सदस्यों को संबोधित करते हुए मुख्य सेवक लवली जैन ने बताया कि 15 मार्च को सिविल लाइंस स्थित श्री आदिनाथ जैन मंदिर नजदीक समिति केंद्र में ब्लड डोनेशन कैंप लगाया जा रहा है। इसमें फोर्टिस अस्पताल के सहयोग से डॉ. संदीप चोपड़ा और उनकी टीम ने मुफ्त मेडिकल चेकअप कैंप, थिंड डेंटल क्लीनिक के डॉ. राजिंदर सिंह, गुरिंदर कौर की टीम की ओर से मुफ्त डेंटल चेकअप कैंप लगाया जाएगा।

कैंप में ईसीजी, ब्लड शूगर के टेस्ट और दिल की मुफ्त जांच सुबह 11 से शाम 3 बजे तक की जाएगी। डायटिशियन गौरी सोनी और डॉ. रिंकल मलिक की ओर से लेक्चर दिया जाएगा। कैंप में दिव्यांगों को कृत्रिम अंग भी बांटे जाएंगे। कैंप की तैयारियों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। मीटिंग में सोसाइटी सदस्य तमन्ना सोनी, वाणी जैन, शिल्पी जैन, राखी जैन, दर्शित जैन, मनीष जैन, डॉ. राहुल जैन, अमित जैन, एंपिल जैन, अरिहंत जैन, डॉ. मोहित वैद्य, भाविक जैन, राकेश जैन, साहिल जैन, डॉ. रिंकल मलिक, गगन जैन, विशाल जैन, अमीश जैन, योगेश जैन, अरुण शर्मा, गौतम जैन, निश्चय जैन, लवली जैन उपस्थित रहे।

शनि गांव में शून्य प्रभु महाराज के सानिध्य में साप्ताहिक सत्संग सभा में पूजन करते श्रद्धालु।

वुमन कार्डियक केयर कॉन्फ्रेंस} हीरो डीएमसी हार्ट इंस्टीट्यूट मेंे वुमन इन कार्डियोलॉजी एंड रिलेटेड साइंसेस के सहयोग से कार्यक्रम

लुधियाना| मुंडियां कलां 33 फुट रोड पर पड़ते चढ़दी कला गुरुद्वारे के सामने मंडी ग्राउंड में रविवार सुबह 12 से 4 बजे तक मुफ्त स्किन चेकअप और शुगर टेस्ट कैंप लगाया गया। इसे लेकर आयोजकों की मीटिंग हुई। आयोजकों ने बताया कि कैंप में स्किन से जुड़ी समस्याओं, फंगल इंफेक्शन, दाग धब्बे का चेकअप कर मुफ्त दवाइयां बांटी जाएंगी। इस दौरान शुगर मरीजों का मुफ्त चेकअप किया जाएगा।

2

लुधियाना, रविवार 08 मार्च, 2020 |

दोराहा| गुरु नानक नेशनल कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट पंजाबी विभाग, पंजाबी साहित्य सभा और कॉलेज के एक्सटेंशन सेल की तरफ से प्रिंसिपल डॉ. नरिंदर सिंह सिद्धू के नेतृत्व में महिला दिवस मनाया गया। कॉलेज में कवि दरबार कराया गया। इसमें एग्जिक्यूटिव एडमिनिस्ट्रेटर रुपिंदर बराड़ और प्रसिद्ध साहित्यिक शख्सियत इकबाल माहल ने शिरकत की। एग्जिक्यूटिव एडमिनिस्ट्रेटर रुपिंदर बराड़ ने छात्राओं को महिला दिवस पर बधाई दी कि महिला, मनुष्यों को मानवीय रूप देने में अपना भरपूर योगदान डालती है। इसलिए हमें महिला का सम्मान करना चाहिए। इकबाल माहल ने कहा कि दुनिया को इतना सुंदर बनाने में सिर्फ महिला का ही योगदान होता है। उसके जज्बे पाक-पवित्र होते हैं। इसीलिए उसको समाज की सृजनहार कहा जाता है। कवि दरबार के दौरान कॉलेज छात्राओं निर्मलप्रीत कौर, हरसिमरन कौर, गगनदीप कौर, नीतू रामपुर, अमनप्रीत कौर, सिमरनजीत कौर, पवनदीप कौर, सीमा चौधरी, मनप्रीत कौर, अर्शदीप कौर और किरनदीप कौर ने महिला की इच्छाएं, सपने और प्राप्तियों के संबंध में कविताएं पढ़ी। इस मौके पर डॉ. सोमपाल हीरा, प्रो. पिंकी नागरा, डॉ. लवलीन बेस, प्रो. किरनदीप कौर, प्रो. हरप्रीत कौर, प्रो. रमनदीप कौर भी मौजूद रहीं।

रेहड़ी फड़ी एसोसिएशन के सदस्यों से विचार-विमर्श करते बिट्टू गुंबर और अन्य।

रेहड़ी फड़ी एसोसिएशन ने की शिव वेल्फेयर सोसाइटी से मीटिंग

लुधियाना| सचखंड श्री हजूर साहिब जत्था कमेटी की ओर से प्रधान कुलदीप सिंह दीपा की अगुवाई में विशेष मीटिंग दोमोरिया पुल के पास स्थित गुरुद्वारा खालसा स्त्री दल शहीदांं में हुई। इसमें 13 मार्च को गुरुधामों के दर्शनों के लिए जाने वाले जत्थे की तैयारियों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। परमवीर सिंह बावा ने बताया कि 195 तीर्थ यात्रियों का जत्था तख्त श्री पटना साहिब के दर्शनों के लिए 13 मार्च को साईं 5:30 बजे स्टेशन से रवाना होगा। यह जत्था तख्त श्री पटना साहिब, असम के गुरुद्वारा साहिब के अलावा आसपास के गुरुद्वारा साहिबों के दर्शन करके लुधियाना पहुंचेगा। दीपा ने बताया कि राष्ट्रीय सिख संगत के सहयोग से विभिन्न स्थानों पर संगत के लिए लंगर का प्रबंध किया जाएगा। इसमें जसबीर सिंह, राजकुमार बंटी, कमल किशोर, सर्वजीत सिंह, शंटी, परमजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, रविंदर सिंह, लक्खा सिंह, अमरजीत सिंह, जगजीत सिंह, मनजीत सिंह, प्रीतम सिंह, तरसेम सिंह, इकबाल सिंह, कश्मीर सिंह, गुरमीत कौर, रविंदर कौर, मनमीत कौर, इंद्रजीत कौर, जसबीर कौर, गुरप्रीत कौर, राजिंदर कौर, हरभजन कौर उपस्थित रहीं।

लुुुधियाना| अखिल भारतीय ब्राह्मण के सदस्यों की विशेष मीटिंग हुई। इसमें सतियों के मेले और भंडारे की तैयारियों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इसमें सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि इस साल प्राचीन दरबार श्री सारंग सती मंदिर, गीता भवन रोड, सुनाम जिला संगरूर में चैत्र मास, अंधेरी नवमी, कृष्ण पक्ष आगामी 17 मार्च (दिन माता जी) को मनाया जाएगा। प्रात: काल 10 बजे पूजा अर्चना और दोपहर 12 बजे विशाल भंडारा शुरू होगा। मेले में समस्त भारत से संड ब्राह्मण परिवार शामिल होंगे। मेले और भंडारे को लेकर जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी गईं। सभी संड ब्राह्मण परिवारों से अपील की गई कि मेले में पहुंचकर कुलदेवी सारंग सती माता का आशीर्वाद लेंगे।

खबरें और भी हैं...