किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है ज्ञान: दत्तात्रेय

Ludhiana News - लुधियाना मैनेजमेंट एसोसिएशन (एलएमए) ने मंगलवार को अपनी 41वीं वर्षगांठ मनाई और वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह...

Dec 04, 2019, 08:27 AM IST
लुधियाना मैनेजमेंट एसोसिएशन (एलएमए) ने मंगलवार को अपनी 41वीं वर्षगांठ मनाई और वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह कराया। इसमें हिमाचल के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए। अपनी परंपरा अनुसार एलएमए ने वर्धमान समूह, हीरो साइकिल्स, ट्राइडेंट, एवन साइकिल्स, ईस्टमैन इंटरप्राइजेज और भारती एयरटेल के सहयोग से 6 कारोबारियों को सम्मानित किया।

जनरल सेक्रेटरी डॉ. परमजीत कौर ने बताया कि एलएमए 4 दशक से अधिक समय से रोजगार सृजन के संदर्भ में वैश्विक मानकों के उत्पादों और सेवाओं को शुरू करने के लिए स्टेट, स्टेट ऑफ द आर्ट, आरएंडडी को अपनाकर निरंतर इसी आधार पर सामाजिक जिम्मेदारी की पहल करते हुए विभिन्न कारोबारियों के योगदान को प्रोत्साहन देता रहा है। वहीं, एलएमए के प्रेसिडेंट कमल वढेरा ने बंडारू दत्तात्रेय का आभार जताया। वढेरा ने एलएमए की भूमिका को लेकर अनुभव का ज्ञान सांझा करने व्यापार नेटवर्किंग और उत्कृष्टता और उपलब्धि की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में भी रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि एलएमए को बृजमोहन लाल मुंजाल, एसपी ओसवाल, ओपी मुंजाल जैसे वैश्विक कद के सबसे सम्मानित कारोबारियों के संरक्षण में आगे बढ़ने का मौका मिला है।

पाहवा समेत इन कारोबारियों को किया सम्मानित


एलएमए सतपॉल मित्तल लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 2018


एलएमए कॉरपोरेट नागरिक हरि चंद पुरस्कार


एलएमए प्रबंधक के लिए दयानंद मुंजाल पुरस्कार


एलएमए- वर्ष 2018 के उद्यमी के लिए वर्धमान पुरस्कार


एलएमए वर्ष 2018 के उभरते एसएमई के लिए सोहन लाल पाहवा पुरस्कार


एलएमए- वर्ष 2018 के यंग इनोवेटिव एंटरप्रेन्योर के लिए ट्राइडेंट अवॉर्ड

एलएमए ने हिमाचल के गवर्नर को भी किया सम्मानित

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि ज्ञान अब किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है और इसलिए इसके निर्माण और प्रसार पर नीति निर्माताओं, संगठनों, शिक्षाविदों और व्यावसायिकों को सार्वभौमिक ध्यान देना चाहिए। उन्होंने जोर दिया कि एक ज्ञान संचालित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन की प्रक्रिया 4 ज्ञान अर्थव्यवस्था स्तंभों अर्थात् आर्थिक प्रोत्साहन और संस्थागत शासन, शिक्षा और श्रम, नवाचार और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी को विकसित करने पर निर्भर करती है। एक राष्ट्र के लिए वैश्विक स्तर पर अपनी रैंकिंग में सुधार के लिए ठोस कदम उठाना महत्वपूर्ण है, लेकिन पंजाब, हरियाणा और हिमाचल जैसे भूमि पर आश्रित राज्यों और अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक ठोस आधार बनाना सबसे महत्वपूर्ण है। ज्ञान आधारित उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए एलएमए में उद्यमियों शिक्षाविदों, अभ्यास प्रबंधकों और छात्रों और प्रशासन को शामिल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। जनशक्ति की उपलब्धता और आवश्यक बुनियादी ढांचे और संस्थागत समर्थन के कारण कृषि, कपड़ा और लाइट इंजीनियरिंग क्षेत्रों में आरएंडडी के लिए वैश्विक केंद्र बन सकता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना