Hindi News »Punjab »Ludhiana» एमआर वैक्सीन का टीका लगवाइए, मां और बच्चे को मीजल रुबेला से बचाइए

एमआर वैक्सीन का टीका लगवाइए, मां और बच्चे को मीजल रुबेला से बचाइए

गर्भवती महिलाओं और पैदा होने वाले नवजात बच्चे को मीजल रुबेला से बचाने के लिए सेहत विभाग एक मई से एमआर वैक्सीन...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:40 AM IST

गर्भवती महिलाओं और पैदा होने वाले नवजात बच्चे को मीजल रुबेला से बचाने के लिए सेहत विभाग एक मई से एमआर वैक्सीन लगाना शुरू करेगा। बाजार में डेढ़ से दो हजार रुपए में मिलने वाला यह टीका 9 महीने से लेकर 15 साल तक की उम्र के बच्चों को फ्री लगाया जाएगा। चाहे बच्चा स्कूल में पढ़ता हो या फिर घर में रहता हो, सेहत विभाग की टीम खुद पहुंचकर हर बच्चे को यह टीका लगाएगा। एक मई को संधू कॉलोनी के गुरु नानक स्कूल से डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल और सिविल सर्जन डॉ. परविंदर पाल सिंह सिद्धू इस अभियान का शुभारंभ करेंगे।

मीजल और रुबेला के कारण देश में हर साल करीब 50 हजार बच्चे अंधे, बहरे और हार्ट डिजीज लेकर पैदा होते हैं, क्योंकि गर्भवती महिलाओं को यह वैक्सीन नहीं लग पा रही थी, इस कारण नवजात बच्चे यह बीमारियां साथ लेकर पैदा हो रहे हैं। देश को 2020 तक मीजल (खसरा) मुक्त करने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत अब तक 13 राज्यों के 7 करोड़ बच्चों को मीजल रुबेला (एमआर) वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अगले चरण में पंजाब और हरियाणा को शामिल किया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. जसबीर सिंह के मुताबिक पंजाब में 9 महीने से लेकर 15 साल तक की उम्र के 75 लाख बच्चों को यह सिंगल डोज टीका लगाया जाना है। जिला लुधियाना में साढ़े 12 लाख बच्चे आइडेंटिफाई किए जा चुके हैं। इस टीके की लाॅन्चिंग एक मई को होनी है, यानी इस अभियान को शुरू करने में केवल 24 घंटे का समय बचा है।

आज से सेहत विभाग 9 महीने से 15 साल तक के बच्चों को फ्री लगाएगा सिंगल डोज टीका

डिप्टी कमिश्नर और सिविल सर्जन संधू काॅलोनी के गुरु नानक स्कूल से शुरू करेंगे अभियान

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ludhiana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×