• Home
  • Punjab
  • Ludhiana
  • पांच साल की बेटी को शुगर हुई तो छेड़ दी पेस्टीसाइड फूड्स के खिलाफ मुहिम
--Advertisement--

पांच साल की बेटी को शुगर हुई तो छेड़ दी पेस्टीसाइड फूड्स के खिलाफ मुहिम

हेल्थ का सीधा रिश्ता डाइट के साथ जुड़ा होता है, यह बात ज्योति गुंजन को तब जाकर समझ में आई, जब उनकी पांच साल की बेटी...

Danik Bhaskar | May 01, 2018, 03:40 AM IST
हेल्थ का सीधा रिश्ता डाइट के साथ जुड़ा होता है, यह बात ज्योति गुंजन को तब जाकर समझ में आई, जब उनकी पांच साल की बेटी अवनी को डायबिटीज की बीमारी हो गई। उसको रोज इंसुलिन का इंजेक्शन लगवाना पड़ा। डॉक्टर ने अवनी को शुगर की वजह पेस्टीसाइड फूड्स को बताया। ऐसे में बेटी से छोटे बेटे यजत की सेहत की भी चिंता होने लगी। फिर लगा कि पेस्टीसाइड फूड्स तो पूरी सोसाइटी के लिए चैलेंज हैं, लिहाजा अपनी फैमली के साथ सबको अवेयर किया जाए। इसी सोच ने साहनेवाल की ज्योति गुंजन को हर घर के लिए बढ़ते खतरे के खिलाफ अभियान चलाने को प्रेरित किया।

फिर जिद से आगे चलकर मिल गई जीत

बकौल ज्योति, पहले मंडी जाकर ऑर्गेनिक फ्रूट्स अौर वेजिटेबल्स खरीदने पर बहुत महंगे पड़ते थे। एक दिन सोचा जैसे मेरी बेटी को डायबिटीज है, वैसे ही हर घर में कोई न कोई बीमार है। इसका एक बड़ा कारण पेस्टीसाइड फूड ही हैं। तभी ठान लिया कि अपने घर में ही नहीं, बल्कि सबको ऑर्गेनिक फूड्स इस्तेमाल करने को प्रेरित करना है। फिर इस मिशन में कई सर्टिफाइड किसानों को जोड़ा। खुद ही पेस्टीसाइड फ्री, फ्रेश फ्रूट्स और वेजीटेबल्स के लिए ऑनलाइन स्टोर खोला। इस मिशन में टेक्निकली आदित्य कुमार ने तो बतौर रिलेशनशिप मैनेजर विकास कुमार ने कमान संभाली।

ज्योति गुंजन

सेहत के लिए खूब फायदेमंद, कीमत भी नहीं है ज्यादा

पेस्टिसाइड्स में केमिकल्स होने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऑर्गेनिक फूड्स में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भी ज्यादा होते हैं। वहीं ऑर्गेनिक फूड की कीमत ज्यादा नहीं है। ये वह रेट हैं जो ज्योति शहर के लोगों को प्राेवाइड करवा रही हैं।

वेजिटेबल/फ्रूट नॉर्मल रेट ऑर्गेनिक रेट