• Hindi News
  • Punjab
  • Ludhiana
  • एजुकेशन डिपार्टमेंट पूछेगा स्कूलों का रिजल्ट किन कारणों से गिरा
--Advertisement--

एजुकेशन डिपार्टमेंट पूछेगा स्कूलों का रिजल्ट किन कारणों से गिरा

एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना एजुकेशन डिपार्टमेंट ने दसवीं बोर्ड का जीरो या बेहद निराशाजनक रिजल्ट देने वाले...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 04:30 AM IST
एजुकेशन डिपार्टमेंट पूछेगा स्कूलों का रिजल्ट किन कारणों से गिरा
एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना

एजुकेशन डिपार्टमेंट ने दसवीं बोर्ड का जीरो या बेहद निराशाजनक रिजल्ट देने वाले स्कूलों के साथ मीटिंग कर समीक्षा करने का फैसला लिया है। इन स्कूलों को महकमे की ओर से लेटर जारी कर दिए गए हैं। इन स्कूलों से ये जानकारी हासिल की जाएगी कि आखिर इन स्कूलों का रिजल्ट किन कारणों से कम रहा। वहीं, अगले साल अच्छा रिजल्ट लाने के लिए प्लानिंग भी की जाएगी। फिलहाल महकमे ने ये क्लियर नहीं किया है कि कितने फीसदी रिजल्ट वाले स्कूलों को बुलाया जाएगा। अगर 20 पर्सेंट से कम के रिजल्ट की बात की जाए तो जिले के पांच गवर्नमेंट स्कूल हैं, जिनका 20 पर्सेंट से भी रिजल्ट कम रहा है। जीरो पर्सेंट रिजल्ट देने वालों में गवर्नमेंट हाई स्कूल संगतपुरा शामिल हैं। गवर्नमेंट हाई स्कूल मलाह का रिजल्ट 5.71 फीसदी रहा। इसके अलावा बीएम गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल रायकोट, गवर्नमेंट हाई स्कूल जरागड़ी , गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल हलवारा का रिजल्ट 20 पर्सेंट से कम है। जिलेभर में 20 स्कूल एेसे रहे हैं, जिनका रिजल्ट जीरो पर्सेंट रहा है। इसमें एफिलिएटेड, एसोसिएटेड, रिकग्नाइज्ड और एडेड स्कूल भी शामिल हैं।

जिले के 1063 स्कूलों से 42107 स्टूडेंट्स ने इस बार दसवीं बोर्ड के एग्जाम दिए थे। लुधियाना का ओवरऑल रिजल्ट 67.27 पर्सेंट रहा है। जिसमें से 28327 स्टूडेंट्स एग्जाम क्लियर कर पाए। लुधियाना के 337 गवर्नमेंट स्कूलों के स्टूडेंट्स दसवीं बोर्ड के एग्जाम में अपीयर हुए थे।

रिजल्ट बेहतर करने के लिए करेंगे प्रेरित

एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से राज्य स्तर पर खराब प्रदर्शन वाले स्कूलों के साथ मीटिंग तो की ही जाएगी। साथ ही डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन अफसर स्वर्णजीत कौर भी स्कूलों के साथ मीटिंग करेंगी। डीईओ स्वर्णजीत कौर ने कहा कि जिन स्कूलों का रिजल्ट बोर्ड के ओवरऑल रिजल्ट यानी 59.47 पर्सेंट से कम है उन्हें बुला कर रिजल्ट बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। रिजल्ट में कहां कमी रही, अच्छे रिजल्ट के लिए क्या जरूरी कदम उठाए गए हैं ये भी जानकारी ली जाएगी। गौर हो कि लुधियाना में 132 स्कूल हैं, जिनका रिजल्ट बोर्ड रिजल्ट से कम है।

X
एजुकेशन डिपार्टमेंट पूछेगा स्कूलों का रिजल्ट किन कारणों से गिरा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..