जिला और तहसील स्तर पर आज लगेंगी लोक अदालतें

Ludhiana News - लुधियाना| नेशनल लोक अदालत अभियान के तहत जिलेभर में शनिवार को लोक अदालतों लगाई जाएंगी। इस दौरान बैंकों और...

Dec 14, 2019, 08:25 AM IST
Ludhiana News - lok adalats to be held today at district and tehsil level
लुधियाना| नेशनल लोक अदालत अभियान के तहत जिलेभर में शनिवार को लोक अदालतों लगाई जाएंगी। इस दौरान बैंकों और इंश्योरेंस कंपनियों से जुड़े विवाद की सुनवाई कर आम सहमति से निपटारा भी किया जाएगा। जिला लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के सेक्रेटरी कम सीजेएम बगीचा सिंह ने बताया कि लुधियाना स्थित जिला कोर्ट के अलावा जगराआें, खन्ना, पायल और समराला में भी तहसील स्तरीय अदालतों में भी लोक अदालतें लगेंगी। इस दौरान अदालतों में लंबित विवादों के प्री-लिटीगेटिव केसों की भी सुनवाई होगी। इन मामलों में एनआई एक्ट केस, मनी रिकवरी, श्रमिक-विवाद, बिजली-पानी के बिल, जमीन अधिग्रहण विवाद, नौकरी संबंधी विवाद, जिला कोर्ट में लंबित राजस्व विवाद शामिल हैं। इनके अलावा अन्य लंबित सिविल मामले भी सुने जाएंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि जल्दी व कम खर्च से बेहतर न्याय हासिल करने के लिए लोक अदालतें सबसे उपयुक्त हैं। दोनों पक्षों की सहमति से होने वाले फैसलों को लेकर अपील भी नहीं की जा सकती है। इन अदालतों में अपने केस की सुनवाई के लिए जिला लीगल सर्विसेज आथोरिटी के सेक्रेटरी के दफ्तर में अर्जी लगानी होती है। सुनवाई के दौरान आथोरिटी से जुड़े वकीलों द्वारा मुफ्त कानूनी सलाह देने की सुविधा भी मिलती है।

सुझाव, समय-खर्च की बचत के साथ न्याय पाने को लोक अदालतें सबसे उपयुक्त

X
Ludhiana News - lok adalats to be held today at district and tehsil level
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना